कोरोना पर बाबा रामदेव ने चलाया ‘राम बाण’, पतंजलि ने लॉन्च की पहली आयुर्वेदिक दवा

भारत में कोरोना वायरस (Coronavirus) के कहर के बीच पंतजलि ने मंगलवार (23 जून) को अपनी आयुर्वेदिक दवा हरिद्वार में एक विशेष कार्यक्रम में लॉन्च की। ये दवा कोरोना के बचाव और इलाज दोनों में कारगर होगी।

योग गुरु रामदेव ने कोरोनिल टैबलेट लॉन्च की, दावा- क्लीनिकल ट्रायल में 7 दिन में 100% मरीज ठीक हुए

योग गुरु रामदेव ने कोरोनिल टैबलेट लॉन्च की, दावा- क्लीनिकल ट्रायल में 7 दिन में 100% मरीज ठीक हुए

हरिद्वार: भारत में कोरोना वायरस (Coronavirus) के कहर के बीच पंतजलि (Patanjali) ने मंगलवार (23 जून) को अपनी आयुर्वेदिक दवा हरिद्वार में एक विशेष कार्यक्रम में लॉन्च की। पतंजलि योग पीठ हरिद्वार में आयोजित विशेष कार्यक्रम दवा की लॉन्चिंग के दौरान स्वामी रामदेव ने कहा कि आज हम ये कहते हुए गौरव अनुभव कर रहे हैं कि कोरोना की पहली आयुर्वेदिक, क्लीनिकली कंट्रोल्ड, ट्रायल, एविडेंस और रिसर्च आधारित दवाई पतं​जलि रिसर्च सेंटर और NIMS के संयुक्त प्रयास से तैयार हो गई है। ये दवा कोरोना (Coronavirus) के बचाव और इलाज दोनों में कारगर होगी।

उन्होंने दावा किया कि इस दवा का रिकवरी रेट शत-प्रतिशत है। निम्स के डायरेक्टर डॉक्टर बलवीर सिंह तोमर की टीम के सहयोग से दवा की क्लीनिकल कंट्रोल स्टडी की देश के कई शहरों में की गई। इस स्टडी में 280 मरीजों को सम्मिलित किया गया था जिसमें सौ प्रतिशत मरीजों की रिकवरी हुई। बाबा रामदेव ने दावा किया कि कोरोना (Coronavirus) और कोराना के सभी कॉम्पलीकेशन को इस दवा के उपयोग से एक साथ नियंत्रित कर पाए। 

जम्मू-कश्मीर: पुलवामा में एनकाउंटर, सुरक्षाबलों ने दो आतंकियों को मार गिराया; सीआरपीएफ का जवान शहीद

स्वामी रामदेव ने कहा, इस दवाई पर हमने दो ट्रायल किए हैं, 100 लोगों पर क्लीनिकल स्टडी की गई उसमें 95 लोगों ने हिस्सा लिया। इस दवा के सेवन से 3 दिन में 69 प्रतिशत और 7 दिन में सौ प्रतिशत मरीज ठीक हो गए।

पंतजलि (Patanjali) की कोराना किट में तीन दवाएं कोरोनिल, श्वासरि और अणुतेल हैं। कोरोना किट की कीमत 545 रुपये है। एक किट में 30 दिन की दवा मिलेगी। सोमवार को पतंजलि ऑर्डर मी नाम का ऐप लॉन्च करेगी और इसके माध्यम से श्वसारी, अणुतेल और कोरोनिल दवा को लोगों के घर तक तीन दिन में पहुंचाएगी। अगले सात दिन में पतंजलि मेगा स्टोर्स और दवा स्टोर्स पर ये उपलब्ध हो जाएगी।

पतंजलि (Patanjali) के सीईओ आचार्य बालकृष्ण ने कहा, करोड़ों की पुकार व आशा का केंद्र पतंजलि है, तो हमारी जिम्मेदारी और भी बढ़ जाती है। ये औषधियां रेस्पेरेटरी सिस्टम, इम्यून सिस्टम से लेकर पूरे शरीर की ऊर्जा को संतुलित करती हैं एवं रोग-प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाती हैं।

यह भी पढ़ें