COVID-19: कोरोना के खिलाफ मोर्चा ले रहे अर्द्धसैनिक बलों के जवान आ रहे चपेट में, 500 से अधिक संक्रमित

पूरा देश में कोरोना वायरस (Corona Virus) के संक्रमण की मार झेल रहा है। इस महामारी के दौर में जान की परवाह किए बिना लोगों की मदद के लिए तत्पर सुरक्षाबल के जवान भी इससे अछूते नहीं हैं। कोविड-19 (COVID-19) की लड़ाई में मोर्चा ले रहे अर्द्धसैनिक बलों के जवान भी लगातार कोरोना वायरस की चपेट में आ रहे हैं।

COVID-19

कोविड-19 (COVID-19) की लड़ाई में मोर्चा ले रहे अर्द्धसैनिक बलों के जवान भी लगातार कोरोना वायरस की चपेट में आ रहे हैं।

पूरा देश में कोरोना वायरस (Corona Virus) के संक्रमण की मार झेल रहा है। इस महामारी के दौर में जान की परवाह किए बिना लोगों की मदद के लिए तत्पर सुरक्षाबल के जवान भी इससे अछूते नहीं हैं। कोविड-19 (COVID-19) की लड़ाई में मोर्चा ले रहे अर्द्धसैनिक बलों के जवान भी लगातार कोरोना वायरस की चपेट में आ रहे हैं।

भारत में अर्द्धसैनिक बल के जवानों में संक्रमण का आंकड़ा 500 पार कर गया है। कुल संक्रमित जवानों के 95 प्रतिशत मामले दिल्ली से हैं। एक रिपोर्ट के मुताबिक, सेंट्रल रिजर्व पुलिस फोर्स (CRPF), बॉर्डर सिक्युरिटी फोर्स (BSF), इंडो-तिब्बत बॉर्डर पुलिस (ITBP), सेंट्रल इंडस्ट्रियल पुलिस फोर्स (CISF) और सशस्त्र सीमा बल (SSB) के 514 जवान संक्रमण की चपेट में आ चुके हैं।

Corona Virus: भारत में संक्रमितों का आंकड़ा पहुंचा 60 हजार के करीब, 1981 मौतें

अर्द्धसैनिक बलों के 450 से ज्यादा संक्रमित जवान केवल दिल्ली के हैं। बता दें कि अर्द्धसैनिक बलों की तैनाती संवेदनशील क्षेत्रों जैसे- जम्मू-कश्मीर, भारत-पाकिस्तान बॉर्डर, भारत-बांग्लादेश बॉर्डर और नक्सल क्षेत्र में होती है। उधर, त्रिपुरा (Tripura) में कोरोना के 30 नए मामले सामने आए हैं। गौर करने वाली बात यह हैं कि इसमें 29 मामले सीमा सुरक्षा बल (BSF) से जुड़े हैं।

राज्य में BSF के 86वीं बटालियन से 25 लोग कोरोना पॉजिटिव मिले हैं। इसके अलावा 4 और लोग BSF के जवानों के ही परिवार के सदस्य हैं। त्रिपुरा में पांच दिनों में कोरोना के मामले शून्य से बढ़कर 116 पर पहुंच गए है और ये सभी मामले बीएसएफ की 138वीं और 86वीं बटालियन से जुड़े हुए हैं। BSF के जवानों में कोरोना (COVID-19) संक्रमण के मामलों में लगातार इजाफा हो रहा है।

भारतीय सेना ने पाकिस्तान को दिया मुंहतोड़ जवाब, 3-4 सैनिकों को मार गिराया; तबाह की 4 चौकियां

8 मई को बीएसएफ के 30 और जवानों को कोरोना (Corona Virus) पॉजिटिव पाया गया। बीएसएफ की ओर से जारी किए गए आधिकारिक बयान में कहा गया है कि इन 30 कर्मियों में से 6 दिल्ली और 24 त्रिपुरा के हैं। इन सभी को एम्स, झज्जर और अगरतला के जीबी पंत अस्पताल में इलाज के लिए भेजा गया है।

बीएसफ (BSF) के मुताबिक, उनके 215 जवान संक्रमित हुए हैं और दो की मौत हो चुकी है। पिछले एक हफ्ते में बीएसएफ (BSF) में संक्रमितों की संख्या बढ़ी है। वहीं, देश के सबसे बड़े अर्द्धसैनिक बल सीआरपीएफ (CRPF) की ओर से बताया गया है कि उनके 162 जवान संक्रमित हैं और 1 जवान की मौत हुई है। 

आईटीबीपी (ITBP) के भी 85 जवान संक्रमित मिले हैं। बता दें कि आईटीबीपी ने ही सबसे पहले विदेशों से आने वाले भारतीयों के लिए क्वारंटाइन सेंटर बनाया था। दिल्ली मेट्रो और एयरपोर्ट में सुरक्षा देने वाली सीआईएसएफ (CISF) के 35 जवान कोरोना (Corona Virus) से संक्रमित हुए हैं। इसके अलावा, भारत-नेपाल बार्डर पर सुरक्षा देने वाली एसएसबी (SSB) के 17 जवान कोरोना (COVID-19) से संक्रमित हैं।

यह भी पढ़ें