आईपीएस पंकज सिंह बने BSF के नये महानिदेशक, संजय अरोड़ा को सौंपी गई ITBP के DG की जिम्मेदारी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता वाली कैबिनेट की नियुक्ति समिति (एसीसी) ने 25 अगस्त को पंकज सिंह को नये बीएसएफ महानिदेशक के रूप में नियुक्त करने का आदेश जारी किया था।

Pankaj Kumar Singh

भारतीय पुलिस सेवा (आईपीएस) के 1988 बैच के ऑफिसर पंकज कुमार सिंह (Pankaj Kumar Singh) ने मंगलवार को सीमा सुरक्षा बल (BSF) के नये महानिदेशक (DG) के रूप में पदभार संभाल लिया जबकि उनके बैच के साथी संजय अरोड़ा (Sanjay Arora) ने भारत-तिब्बत सीमा पुलिस (ITBP) के प्रमुख का प्रभार ग्रहण किया।

जम्मू कश्मीर: सेना और पुलिस के अधिकारियों ने आतंकियों के परिजनों से की मुलाकात, की ये अपील

राजस्थान कैडर के आईपीएस ऑफिसर पंकज कुमार सिंह (Pankaj Kumar Singh) , सीमा सुरक्षा बल के विशेष महानिदेशक के रूप में कार्यरत थे। बीएसएफ (BSF) पर पाकिस्तान और बांग्लादेश के साथ लगती 6,300 किलोमीटर से अधिक लंबी भारतीय सीमा की सुरक्षा की जिम्मेदारी है और इसमें लगभग 2.65 लाख कर्मचारी कार्यरत हैं।

आईपीएस पंकज सिंह के पिता व 1959 बैच के सेवानिवृत्त आईपीएस ऑफिसर प्रकाश सिंह ने भी जून, 1993 से जनवरी, 1994 तक बीएसएफ (BSF) के महानिदेशक के रूप में नेतृत्व किया था।

आईपीएस पंकज सिंह के बैच-साथी व तमिलनाडु कैडर के आईपीएस ऑफिसर संजय अरोड़ा (Sanjay Arora) ने आईटीबीपी (ITBP) का कार्यभार संभाला, जो चीन के साथ लगती 3,488 किलोमीटर लंबी वास्तविक नियंत्रण रेखा (LaC) की रक्षा करता है।

गौरतलब है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता वाली कैबिनेट की नियुक्ति समिति (एसीसी) ने 25 अगस्त को पंकज सिंह को नये बीएसएफ महानिदेशक के रूप में नियुक्त करने का आदेश जारी किया था।

आईपीएस पंकज सिंह (Pankaj Kumar Singh) ने एलएलबी, एम.फिल और आईआईएम अहमदाबाद से एमबीए किया है और वह अगले साल दिसंबर में सेवानिवृत्ति होने वाले हैं। उन्होंने राजस्थान पुलिस के साथ-साथ केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) में भी काम किया है। उन्होंने बीएसएफ के अतिरिक्त महानिदेशक के रूप में इसकी पूर्वी कमान का नेतृत्व किया है जिसका मुख्यालय कोलकाता में स्थित है। साथ ही उन्होंने छत्तीसगढ़ में सीआरपीएफ के नक्सल विरोधी अभियान का महानिरीक्षक के रूप में भी नेतृत्व किया है।

वहीं संजय अरोड़ा (Sanjay Arora) अब तक सीआरपीएफ (CRPF) में विशेष डीजी के रूप में कार्यरत थे और अब करीब 90,000 कर्मियों वाले आईटीबीपी (ITBP) का नेतृत्व करेंगे। उनकी सेवानिवृत्ति जुलाई 2025 में होगी।

दोनों नये डीजी ने 1984 बैच के आईपीएस ऑफिसर एस एस देसवाल से पदभार ग्रहण किया, जो मंगलवार को सेवानिवृत्त हुए थे। देसवाल बीएसएफ (BSF) के डीजी का अतिरिक्त प्रभार संभाल रहे थे।

साभार-भाषा

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें