तालिबान के हाथ न लग जाएं पाकिस्तान के परमाणु हथियार, अमेरिका की टेंशन बढ़ी

तालिबान (Taliban) के साथ पाकिस्तान (Pakistan) की नजदीकियां जगजाहिर हैं। पाकिस्तान खुलेआम तालिबान का समर्थन करता है। अफगानिस्तान (Afghanistan) पर कब्जा करने में पाकिस्तान ने तालिबान की पूरी मदद की है।

Taliban

File Photo

तालिबान (Taliban) ने अफगानिस्तान (Afghanistan) पर कब्जा कर लिया है और इसके साथ ही तालिबान के हाथ पाकिस्तान (Pakistan) के परमाणु हथियार लगने का खतरा बढ़ गया है।

तालिबान (Taliban) के साथ पाकिस्तान (Pakistan) की नजदीकियां जगजाहिर हैं। पाकिस्तान खुलेआम तालिबान का समर्थन करता है। अफगानिस्तान (Afghanistan) पर कब्जा करने में पाकिस्तान ने तालिबान की पूरी मदद की है। अब तालिबान ने अफगानिस्तान पर कब्जा कर लिया है और इसके साथ ही तालिबान के हाथ पाकिस्तान के परमाणु हथियार लगने का खतरा बढ़ गया है।

इसे लेकर अमेरिका की चिंता भी बढ़ गई है। अमेरिकी सांसदों के एक समूह ने राष्ट्रपति जो बाइडेन से यह सुनिश्चित करने को कहा है कि तालिबान, पाकिस्तान से परमाणु हथियार हासिल न कर सके। अमेरिकी सांसदों ने कहा कि बाइडन को अफगानिस्तान में जो कुछ भी हुआ और भविष्य की क्या योजनाएं हैं उससे जुड़े गंभीर सवालों का जवाब देना चाहिए।

हिमाचल प्रदेश के राज्यपाल राजेन्द्र विश्वनाथ अर्लेकर ने ITBP की चौकियों का दौरा किया, देखें PHOTOS

सीनेट और प्रतिनिधि सभा के 68 सांसदों के एक समूह ने बाइडन को 25 अगस्त को लिखे एक पत्र में पूछा कि यह सुनिश्चित करने के लिए आपकी क्या योजना है कि तालिबान अपने परमाणु संपन्न पड़ोसी पाकिस्तान को अस्थिर न करे? क्या आपके पास यह सुनिश्चित करने के लिए कोई योजना है कि तालिबान के कब्जे में अफगानिस्तान कभी भी परमाणु हथियार हासिल ना कर पाए?

इस पत्र में पूछा गया है कि यदि तालिबान अफगानिस्तान की सीमा पर सैन्यीकरण करे, तो क्या आप क्षेत्रीय सहयोगियों का सैन्य रूप से समर्थन करने के लिए तैयार हैं?

ये भी देखें-

सांसदों ने कहा कि तालिबान (Taliban) के अफगानिस्तान पर कब्जे के बाद पिछले दो सप्ताह में दुनिया ने काफी बर्बरता देखी है। यह अफगानिस्तान से हमारे मुख्य सैन्य बल के बचे हुए छोटे से हिस्से को पूरी तरह से वापस लाने और अमेरिकी कर्मियों तथा उनके अफगान भागीदारों को निकालने में अनावश्यक रूप से देरी करने का परिणाम है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें