भारत के नये नक्शे से पाक को लगी मिर्ची, संयुक्त राष्ट्र की दे रहा दुहाई

Pakistan

पाकिस्तान (Pakistan) सरकार जम्मू-कश्मीर और लद्दाख के अलग केंद्र शासित प्रदेश बनने के बाद भारत की ओर से नया नक्शा जारी किए जाने के बाद बौखला गई है। इस नक्शे में पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर के मीरपुर और मुजफ्फाराबाद जिलों को नए केंद्र शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर का हिस्सा दर्शाया गया है।

Pakistan

पाकिस्तान (Pakistan) के विदेश मंत्रालय ने रविवार को बयान जारी कर इस नक्शे को ‘‘गलत’ तथा ‘‘कानूनी रूप से अपुष्ट’ करार देते हुए कहा कि यह संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के प्रस्तावों का उल्लंघन है। उसने कहा, ‘‘पाकिस्तान इन राजनीतिक नक्शों को खारिज करता है जो संयुक्त राष्ट्र के नक्शें के मेल नहीं खाते हैं। हम दोहराते हैं कि भारत की ओर से उठाया गया कोई कदम जम्मू-कश्मीर की ‘‘विवादित’ स्थिति को बदल नहीं सकता जिसे संयुक्त राष्ट्र द्वारा मान्यता प्राप्त है।

सरकार ने जारी किया देश का नक्शा, PoK, गिलगित और बल्तिस्तान भारत का हिस्सा

पाकिस्तान (Pakistan) सरकार के इस बयान में कहा गया है कि पाकिस्तान जम्मू-कश्मीर, पीओके और गिलगिट-बाल्टिस्तान तथा जम्मू-कश्मीर को भारत के नक्शे में दिखाने वाले नक्शों को खारिज करता है। विदेश मंत्रालय ने कहा कि पाकिस्तान संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के प्रस्तावों के अनुसार स्वनिर्णय के अपने अधिकार का प्रयोग करने के लिए भारतीय जम्मू और कश्मीर के लोगों के वैध संघर्ष का समर्थन जारी रखेगा।

अमेरिकी रिपोर्ट में खुलासा, भारत को दहलाने की कोशिश में जैश और लश्कर

गौरतलब है कि भारत सरकार ने शनिवार को जम्मू-कश्मीर और लद्दाख का नया नक्शा जारी किया। केंद्र शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर में इन दोनों जिलों को मिलाकर कुल जिलों की संख्या 22 होगी। पाकिस्तान (Pakistan) के कब्जे वाले दोनों जिलों के अलावा कुपवाड़ा, बांदीपोरा, बारामूला, पुंछ, बडगाम, कुलगाम, शोपियां, किश्तवाड़, उधमपुर, डोडा, सांबा, जम्मू, कठुआ, रामबन, राजौरी, अनंतनाग, पुलवामा, श्रीनगर, रियासी और गंदेरबल जिले जम्मू-कश्मीर केंद्र शासित प्रदेश के अन्य जिले होंगे। मीरपुर और मुजफ्फराबाद को भारत हमेशा अपना भाग बताता रहा है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App