जम्मू कश्मीर को दहलाने की कोशिश कर रहा है पाक, घाटी में लगातार पकड़े जा रहे आतंकियों ने सुरक्षाबलों के सामने पैदा की नई चुनौती

इस साल सुरक्षाबलों को घाटी में आतंकवादी (Militants) को विभिन्न मुठभेड़ों में मार गिराने में भारी कामयाबी मिली है। आतंकवाद के खिलाफ अभियान में सुरक्षाबलों के जवानों की भी शहादतें हुईं हैं।

Militants

Militants

जम्मू-कश्मीर के बाहरी हिस्से नरवाल में बड़ी मात्रा में हथियार व गोला–बारूद के साथ पकड़े गए दो आतंकवादी (Militants) के 24 घंटे के भीतर नियंत्रण रेखा के जिला पुंछ में भी दो और आतंकवादी (Militants) की गिरफ्तारी ने चुनौतियां खड़ी कर दी है। पहले पकड़े गए दो आतंकी टीआरएफ आतंकी संगठन जबकि पुंछ के मेंढर में गिरफ्तार किए गए आतंकी जम्मू–कश्मीर गजनबी फोर्स के बताए गए हैं। इनके कब्जे से भी भारी मात्रा में विस्फोटक सामग्री बरामद हुई है।

भारत के खिलाफ ISI का नया हथियार है अल–उमर–मुजाहिदीन, भारत के प्रमुख शहरों में बड़े आतंकी हमले की योजना

सैन्य सूत्रों का मानना है कि समूची घाटी में सेना‚ सीआरपीएफ और पुलिस संयुक्त अभियान चलाकर आतंकवाद के खिलाफ आक्रामक एवं निर्णायक लड़ाई लड रही है। इसलिए संभवतः पाकिस्तानी खुफिया एजेंसी आईएसआई अपनी आतंकी तंजीमों के हैंडलर्स के जरिए अब जम्मू में माहौल बिगाड़ने की कोशिश में है। इन आतंकवादी (Militants) की गिरफ्तारी ने सुरक्षा एजेंसियों के लिए चुनौतियां खड़ी कर दी हैं।

इस साल सुरक्षाबलों को घाटी में आतंकवादी (Militants) को विभिन्न मुठभेड़ों में मार गिराने में भारी कामयाबी मिली है। आतंकवाद के खिलाफ अभियान में सुरक्षाबलों के जवानों की भी शहादतें हुईं हैं। प्रमुख आतंकी कमांडरों के मुठभेड़ में मारे जाने के कारण भी पाकिस्तानी खुफिया एजेंसी बौखलाई हुई है। इसलिए वह घाटी के साथ–साथ जम्मू संभाग में भी आतंकी गतिविधियों को बढाने की साजिश में लगी है। जिसमें पाकिस्तान भारत–पाक सीमा व नियंत्रण रेखा पर लगातार बिना उकसावे की गोलाबारी कर आतंकी दस्तों की घुसपैठ की भी कोशिश में लगा है।

घाटी को दहलाने की साजिश में आतंकी (Militants)

रक्षा मंत्रालय के जम्मू स्थित प्रवक्ता ले. कर्नल देवेंद्र आनंद के अनुसार, जिला पुंछ के मेंढर के गलूथा हरनी के करीब सुरक्षाबलों ने खुफिया जानकारी के आधार पर एक वाहन को तलाशी के लिए रोका। जिसमें दो आतंकी पकड़े गए। उनके कब्जे से विस्फोटक सामग्री भी जब्त की गई। पकड़े गए दोनों आतंकी जम्मू–कश्मीर गजनबी फोर्स के हैं और वह किसी बड़ी वारदात को अंजाम देने की साजिश में थे।

माना जा रहा है कि इस मामले में कुछ स्थानीय आतंकी भी शामिल हो सकते हैं। सेना का कहना है कि यह आतंकी राजौरी जिले में किसी बड़ी वारदात को अंजाम देकर इस क्षेत्र में सांप्रदायिक सौहार्द बिगाड़ने की कोशिश में थे। पिछले दिनों सम्पन्न हुए जिला विकास परिषद चुनाव के दौरान बीती 13 दिसम्बर को पुंछ से सटे मुगलरोड़ स्थित डोगरियान इलाके में सुरक्षाबलों ने पाकिस्तान मूल के दो आतंकवादी (Militants) को मुठभेड में मार गिराया था। तब आशंका व्यक्त की गई थी कि मारे गए दोनों आतंकी घुसपैठ करके घाटी जाने की फिराक में थे। क्योंकि पुंछ का यह मुगलरोड़ घाटी के शोपियां तक जाता है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें