भारत में आतंक फैलाने के लिए पाकिस्तानी आतंकियों के लिए चलाया जा रहा है रिफ्रेशर कोर्स, ISI ने जारी किया फरमान

इस सीजन में घुसपैठ के लिए लॉन्च पैड और उसके आसपास के इलाकों में आतंकी‚ उनके गाइड और पोर्टर्स की हरकतें तेज हो गई हैं। ये लोग घुसपैठ के लिए लगातार रेकी करते नजर आ रहे हैं।

pakistan isi started refresher course for Militants

भारत में आतंक के प्रचार-प्रसार के लिए पाकिस्तान की खूफिया एजेंसी आईएसआई कोई कोर-कसर नहीं छोड़ रही। कश्मीर में लगातार नाकाम होने के बावजूद भी आईएसआई भारत में आतंक फैलाने के लिए लगातार नये-नये हथकंडे अपना रही है। इसी कड़ी में उसकी अगली चाल है आतंकियों (Militants) के लिए रिफ्रेशर कोर्स।

मनसुख हत्याकांड में महाराष्ट्र एटीएस का खुलासा, ‘पुलिस अधिकारी सचिन वाजे है मुख्य आरोपी’

जी हां, सुनकर हैरत होता होगा कि अब आतंकी रिफ्रेशर कोर्स की पढ़ाई कर रहे हैं। लेकिन, यह सोलह आने सच है कि पाक खुफिया एजेंसी आईएसआई इनके लिए रिफ्रेशर कोर्स कराने की तैयारी कर रही है। यह कोर्स किसी भौतिक शास्त्र या रसायन शास्त्र या गणित या किसी अन्य विषय का नहीं है‚ बल्कि आतंकवाद की पढ़ाई का रिफ्रेशर कोर्स है। इसके लिए सेना और कुछ आतंकी कमांडर क्लास ले रहे हैं।

भारतीय खुफिया रिपोर्ट के अनुसार, पाकिस्तानी खुफिया एजेंसी आईएसआई ने इस सीजन में ही नहीं‚ बल्कि अगले सीजन के लिए भी जम्मू–कश्मीर में घुसपैठ करने और आतंकी हमला करने के तौर–तरीके की पढ़ाई की तैयारियां शुरू कर दी है।

खुफिया एजेंसियों को मिली जानकारी के मुताबिक इस बाबत मुजफ्फराबाद के एक आतंकी कैम्प में कुछ आतंकी कमांडर‚ पाक सेना के अधिकारी‚ आईएसआई और पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर (PoK) में आतंकी लॉन्च पैड के 32 कमांडरों सहित कई आतंकी संगठनों के कमांडरों के साथ पीओके के मस्जिद में बैठक हुई। इस बैठक में इम्तियाज आलम‚ झेलम वैली लॉन्च पैड कमांडर एजाजा आलम‚ नीलम वैली लॉन्च पैड कमांडर एजाज की जगह जल्द ही नीलम वैली आतंकी लॉन्च पैड की कमान संभालने वाले जाकिर हुसैन हिजबुल का सेकेंड इन कमान आमिर खान लश्कर का अबू रफी और अल फतह के लीडर और हरकत उल जेहाद उल इस्लामी के पाकिस्तान चैप्टर का चीफ फारूक रहमानी भी मौजूद था।

खुफिया सूत्रों के मुताबिक, भारतीय सुरक्षाबलों द्वारा घुसपैठ को रोकने की तरकीब को विफल करने के लिए बैठक में अगले सीजन में घुसपैठ की तैयारियों के लिए आतंकियों (Militants) को संखियारी आतंकी कैम्प में तीन हफ्ते की रिफ्रेशर ट्रेनिंग देने का निर्णय लिया गया।

सूत्रों के मुताबिक, इस बैठक में कश्मीर में आतंक फैला रहे पाकिस्तान की जमीन पर मौजूद सभी आतंकी संगठनों को 20-20 आतंकियों (Militants) को इस रिफ्रेशर ट्रेनिंग कैम्प के लिए तुरंत भेजने का आदेश दिया गया। तो वहीं ट्रेनिंग की जिम्मेदारी पेशावर के रहने वाले और संखियारी मिलिट्री स्टेशन से डिटैचमेंट सेन्टर की गतिविधियों को कंट्रोल करने वाले पाक आर्मी के मेजर नासिर पठान को सौंपी गई है।

खुफिया रिपोर्ट के अनुसापर, आईएसआई ने आदेश दिया है कि इस सीजन में जम्मू–कश्मीर में घुसपैठ के लिए सारी आतंकी संगठन एक दूसरे से समन्वय करें और जरूरत के मुताबिक एक दूसरे को पोर्टर्स और गाइड मुहैया कराएं।

खुफिया सूत्रों के अनुसार, फिलहाल इस सीजन में घुसपैठ के लिए लॉन्च पैड और उसके आसपास के इलाकों में आतंकी‚ उनके गाइड और पोर्टर्स की हरकतें तेज हो गई हैं। ये लोग घुसपैठ के लिए लगातार रेकी करते नजर आ रहे हैं। साथ ही आतंकियों द्वारा लॉन्च पैड पर घुसपैठ के लिए जरूरी राशन‚ दूसरे साजो–सामान‚ हथियार और गोला–बारूद पर्याप्त मात्रा में जमा कर लिए गए हैं।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें