“तालिबान की मदद के लिए पाकिस्तानी खूफिया एजेंसी ISI के चीफ पंजशीर में मौजूद”- ईरानी सांसद का आरोप

पाकिस्तान (Pakistan) के आईएसआई प्रमुख लेफ्टिनेंट जनरल फैज हमीद जाहिर तौर पर तालिबान (Taliban) नेतृत्व से मिलने के लिए पिछले हफ्ते ही काबुल गए थे।

Pakistan

ईरान के वरिष्ठ सांसद व अफगानिस्तान (Afghanistan) में देश के पूर्व राजदूत फदा हुसैन मालेकी ने बताया है कि पाकिस्तानी खुफिया एजेंसी इंटर सर्विसिस इंटेलिजेंस (ISI) के प्रमुख मौजूदा समय में पंजशीर प्रांत में हैं और काबुल में तालिबान (Taliban) कैबिनेट के गठन में भी शामिल हैं। उन्होंने बताया कि हमें पाकिस्तान (Pakistan) को हस्तक्षेप करने और अफगानिस्तान में अमेरिकी स्थिति बनाए रखने की अनुमति नहीं देनी चाहिए |

उत्तर कोरिया ने एक बार फिर दुनिया को चौंकाया, अमेरिका के नाक के नीचे किया क्रूज मिसाइल का सफल परीक्षण

तेहरान टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक मालेकी ने सुझाव दिया कि ईरान के विदेश मंत्रालय को पाकिस्तान (Pakistan) के साथ बातचीत करनी चाहिए और अफगान समस्या के समाधान के लिए रूस, चीन, ईरान और पाकिस्तान के बीच बैठक होनी चाहिए। वह ईरान की राष्ट्रीय सुरक्षा और विदेश नीति समिति के भी सदस्य हैं।

मालेकी ने आगे बताया कि ईरान सभी जातीय और धार्मिक समूहों की भागीदारी के साथ अफगानिस्तान (Afghanistan) में एक समावेशी सरकार की मांग कर रहा है। क्योंकि काबुल में तालिबान (Taliban) ने कब्जे के बाद अफगानिस्तान में अपनी कार्यवाहक सरकार बनाई है।

गौरतलब है कि पाकिस्तान (Pakistan) के आईएसआई प्रमुख लेफ्टिनेंट जनरल फैज हमीद जाहिर तौर पर तालिबान (Taliban) नेतृत्व से मिलने के लिए पिछले हफ्ते ही काबुल गए थे। उत्तर पूर्व अफगानिस्तान (Afghanistan) के पंजशीर में नॉर्दन एलांयस ने आरोप लगाया कि वह अहमद मसूद के नेतृत्व में एनआरएफ के लड़ाकों पर तालिबान की जीत की निगरानी के लिए काबुल में थे।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें