अब 2 भारतीयों पर पाक ने लगाया जासूसी का लांछन, भारत ने की रिहाई की मांग

Pakistan

अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर पाकिस्तान (Pakistan) को चारों खाने चित करने के बाद भारत (India) के खिलाफ पड़ोसी मुल्क को करने के लिए कुछ नहीं रह गया है। नतीजन पाकिस्तान कायरों की तरह बर्ताव करने पर उतारु हो गया है। इसी क्रम में पाक सरकार और वहां की मीडिया दो भारतीय युवकों को जासूस बताकर अंतर्राष्ट्रीय मंच पर दुष्प्रचारित करने की कोशिश कर रहे हैं।

Pakistan

दरअसल तीन साल पहले दो भारतीय युवक गलती से पाकिस्तान (Pakistan) सीमा में चले गए थे। जिसकी सूचना इसी साल मई में भारतीय अधिकारियों ने तस्वीरों के साथ पाकिस्तानी अधिकारियों को अनौपचारिक तौर पर लिखित दी गई थी, लेकिन पाकिस्तान (Pakistan) ने उस सूचना का जवाब देने के बजाय इन दो युवकों को गिरफ्तार कर लिया और पिछले सोमवार को पाकिस्तानी कोर्ट में अपराधी बनाकर पेश किया। इसके बाद पाकिस्तानी मीडिया लगातार इन दोनों भारतीय युवकों को जासूस बता रही है। भारत पाकिस्तानी मीडिया के इन रिपोर्टों से आश्चर्यचकित है और उन युवकों से संपर्क करने के लिए काउंसिलर एक्सेस और जल्द से जल्द रिहा करने की मांग कर रही है। 

भारतीय विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने अपने प्रेस कॉन्फ्रेंस में इस बारे में पूछे गए सवालों के जवाब में कहा कि मीडिया में ऐसी रिपोर्टें आई हैं कि वारीलाल और प्रशांत वेन्डुमगलती से नियंत्रण रेखा लांघ कर पाकिस्तान चले गए थे। जिस समय हमें पता चला, उसी समय हमने पाकिस्तान को सूचना दे दी थी कि हमारे दो लोग उनकी सीमा में हो सकते हैं। इसके लिए भारतीय अधिकारियों ने अनौपचारिक लिखित सूचना भी दी थी, लेकिन पाकिस्तान (Pakistan) ने उसका कोई जवाब नहीं दिया था।

इतिहास में आज का दिन – 22 नवंबर

प्रवक्ता रवीश कुमार ने कहा कि पाकिस्तानी अधिकारियों की ओर से अचानक दोनों भारतीयों की गिरफ्तारी की घोषणा हमारे लिए आश्चर्य की बात है। हमने पाकिस्तान (Pakistan) सरकार को तुरंत ही पत्र लिखा है और कहा है कि ये लोग किसी दुष्प्रचार का औजर नहीं बनें, इसलिए शीघ्र उनसे काउंसलर एक्सेस की अनुमति दी जाए और उन्हें तुरंत रिहा किया जाए।

पाकिस्तानी मीडिया के अनुसार, वहां के अधिकारियों ने कथित रूप से देश में अवैध प्रवेश के लिए दो भारतीय नागरिकों को गिरफ्तार किया है। इन दोनों भारतीय युवकों की पहचान तेलंगाना के रहने वाले वारीलाल  और मध्य प्रदेश के निवासी प्रशांत के रूप में हुई है। पाकिस्तानी मीडिया रिपोर्टों के अनुसार, पुलिस के हवाले से कहा गया है कि दोनों को पंजाब प्रांत (पाकिस्तानी राज्य) के बहावलपुर में गिरफ्तार करके मामला दर्ज कर लिया गया। उनके पास जरूरी दस्तावेज नहीं थे। पाकिस्तानी मीडिया में कहा गया है कि इन लोगों के पास जरूरी दस्तावेज नहीं होना पाक के लिए चिंता की बात हैं कि कहीं इन दोनों भारतीयों को आतंकवादी हमलों को अंजाम देने के लिए तो पाकिस्तान (Pakistan) नहीं भेजा गया।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें