कश्मीर मुद्दे पर पाकिस्तान ने बदला सुर, विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने कही ये बात

पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी (Shah Mahmood Qureshi) ने कहा है कि कश्मीर से अनुच्छेद-370 (Article 370) हटाना भारत का आंतरिक मामला है। 

Shah Mahmood Qureshi

File Photo

कुरैशी (Shah Mahmood Qureshi) ने अनुच्छेद-370 को भारत का आंतरिक मामला बताते हुए कहा उस फैसले को भारत के सुप्रीम में चुनौती दी गई है।

कश्मीर (Kashmir) मुद्दे पर पाकिस्तान (Pakistan) ने अपना सुर बदल लिया है। भारत-पाकिस्तान में बैक चैनल वार्ता की रिपोर्ट के बीच पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी (Shah Mahmood Qureshi) ने कहा है कि कश्मीर से अनुच्छेद-370 (Article 370) हटाना भारत का आंतरिक मामला है। 

पाकिस्तान के एक न्यूज चैनल से बातचीत में कुरैशी (Shah Mahmood Qureshi) ने अनुच्छेद-370 को भारत का आंतरिक मामला बताते हुए कहा कि उस फैसले को भारत के सुप्रीम में चुनौती दी गई है।

बॉलीवुड एक्ट्रेस कंगना रनौत हुईं कोरोना पॉजिटिव, खुद को किया क्वारंटाइन

उन्होंने कहा कि उनके हिसाब से अनुच्छेद-370 उतना अहम नहीं है। जब उनसे पूछा गया कि पाकिस्तान के लिए क्या महत्वपूर्ण है, इस पर उन्होंने कहा कि अनुच्छेद 35-ए (Articel 35-A)। कुरैशी ने कहा कि पाकिस्तान के लिए 35-ए इसलिए अहम है, क्योंकि इसके जरिये भारत कश्मीर की जनसांख्यिकी को बदलने की कोशिश कर सकता है।

गौरतलब है कि पाकिस्तान हमेशा से कश्मीर मसले में अपनी टांग अड़ाता आया है। जबकि भारत ने हर बार उसे दो टुक में कहा है कि कश्मीर हमारा आंतरिक मामला है और इसमें पाकिस्तान को बोलने का कोई हक नहीं है।

ये भी देखें-

बता दें कि अनुच्छेद 35-ए को साल 1954 में राष्ट्रपति के आदेश से संविधान में शामिल किया गया था। इस अनुच्छेद के तहत जम्मू-कश्मीर (Jammu-Kashmir) को विशेष अधिकार मिले थे। 

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें