अपनी हरकतों से नहीं बाज आ रहा चीन, भारत के खिलाफ पीओके में तैनात कर रहा है मिसाइल

भारत की सैन्य सुरक्षा से घबराया चीन (China) पाकिस्तान की मदद कर रहा है। सतह से हवा में मार करने वाली मिसाइल रक्षा प्रणाली की पीओके के पाउली पीर में पाकिस्तानी सेना और पीएलए द्वारा लगाया जा रहा है।

China

China, Pakistan join hands to target India in PoK

भारत से घबराया ड्रैगन (China) अब पाक अधिकृत कश्मीर (पीओके) में भारत के खिलाफ मिसाइलों को तैनात कर रहा है । खुफिया सूत्रों ने इस बाबत अपनी रिपोर्ट केंद्र को दिया है। खुफिया सूत्रों के मुताबिक‚ चीन पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर में सतह से हवा में मार करने वाली मिसाइलों के लिए पाकिस्तान को देने और लगाने में मदद कर रहा है। खुफिया रिपोर्ट में कहा गया है कि चीन सतह से हवा में मार करने वाली मिसाइलों के लिए पाकिस्तान की मदद कर रहा है‚ क्योंकि दो सेनाओं की टुकडियां पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर में संयुक्त गश्त कर रही हैं।

मोदी सरकार ने आतंकवाद के खिलाफ उठाया सख्त कदम, 18 आतंकवादियों के नामों की जारी की सूची

रिपोर्ट के अनुसार‚ नियंत्रण रेखा के पार कई स्थानों पर चीन (China) की मदद से सैन्य बुनियादी ढांचा स्थापित करने के लिए बहुत सारी निर्माण गतिविधियां देखी गई हैं। इन गतिविधियों की देखरेख करने का जिम्मा चीन ने अपनी लाल सेना पीएलए को सौंपा है।

खुफिया सूत्रों के अनुसार भारत की सैन्य सुरक्षा से घबराया चीन (China) पाकिस्तान की मदद कर रहा है। सतह से हवा में मार करने वाली मिसाइल रक्षा प्रणाली की पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर के लसादाना ढोक के पास पाउली पीर में पाकिस्तानी सेना और पीएलए द्वारा लगाया जा रहा है। निर्माण स्थलों पर लगभग भारी संख्या पाकिस्तानी सेना के जवान और चीनी अधिकारी काम कर रहे हैं।

सूत्रों के अनुसार मिसाइल प्रणाली के लिए नियंत्रण कक्ष बीडेल बाग में स्थित है। रिपोर्ट के अनुसार में चीनी सैन्य इंजीनियर और अधिकारियों सहित कुछ पाक सेना सैनिकों को नियंत्रण कक्ष में तैनात किया गया है ।

खुफिया सूत्रों के अनुसार चीनी पीपुल्स लिबरेशन आर्मी और पाकिस्तानी सैनिकों के बीच पीओके में देओलियन और जुरा जैसे स्थानों पर भारी संख्या में तैनात किया गया है। जिसमें पाकिस्तान के 12 पैदल सेना ब्रिगेड के साथ–साथ फोर्स कमांडर उत्तरी क्षेत्रों के तहत मिनीमर्ग–आधारित बलों के साथ संयुक्त टोही देखा गया था।

सूत्रों के अनुसार जगलोट से गौरी कोट तक चीन (China) के इंजीनियरों द्वारा एक सड़क का निर्माण किया जा रहा है और पीओके में गुलेरी तक बढ़ाए जाने की योजना है। यह सिर्फ इंफ्रास्ट्रक्चर बिल्डिंग नहीं है‚ बल्कि पाकिस्तान भी देर से बंद चीनी सैन्य उपकरणों पर निर्भर हो गया है।

खुफिया रिपोर्ट के अनुसार सीपेक संपत्ति की सुरक्षा के बहाने पाकिस्तान ने चीन–पाकिस्तान–आर्थिक गलियारे (सीपेक) से जुड़ी एक चीनी फर्म से बड़ी संख्या में हेलीकॉप्टर खरीदे हैं। जम्मू–कश्मीर में पाकिस्तानी आतंकवादियों के हालिया दौरे भी चीन (China) के हाथ का इशारा करते हैं।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें