अंडरवर्ल्ड डॉन दाऊद इब्राहिम पर अपने बयान से पलटा पाकिस्तान, कहा- ये दावा…

दाऊद इब्राहिम (Dawood Ibrahim) के कराची में होने की बात स्वीकार करने के बाद पाकिस्तान एक बार फिर पलट गया है। पाकिस्तान के विदेश मंत्रालय ने आधिकारिक तौर पर इस बात से इंकार कर दिया है की दाऊद पाकिस्तान में है।

Dawood Ibrahim

फाइल फोटो।

अंडरवर्ल्ड डॉन दाऊद इब्राहिम (Dawood Ibrahim) के कराची में होने की बात स्वीकार करने के बाद पाकिस्तान अब पलट गया है। पाकिस्तान के विदेश मंत्रालय ने आधिकारिक तौर पर इस बात से इंकार कर दिया है कि दाऊद पाकिस्तान में है। पाकिस्तानी विदेश मंत्रालय ने एक बयान जारी कर कहा है कि यह दावा पूरी तरह से निराधार और भ्रामक है कि पाकिस्तान ने अपनी जमीन पर कुछ सूचीबद्ध व्यक्तियों की उपस्थिति को स्वीकार किया है।

बता दें कि 22 अगस्त को पाकिस्तान के हवाले से खबर आई थी कि मुंबई बम धमाकों का मास्टरमाइंट दाऊद इब्राहिम (Dawood Ibrahim)  पाकिस्तान में है। पाकिस्तान ने पहली बार माना था कि दाऊद न सिर्फ पाकिस्तान में रहता है, बल्कि उसके खिलाफ कार्रवाई भी की है। हालांकि, पाकिस्तान अपने इस बयान से 12 घंटे के भीतर ही पलट गया।

कुलदीप नैयर पुण्यतिथि: प्रेस की आजादी के लिए हमेशा संघर्षरत रहने वाले पत्रकार

इस संबंध में रेडियो पाकिस्तान ने कहा, ‘विदेश मंत्रालय (पाकिस्तान) ने भारतीय मीडिया के कुछ वर्गों द्वारा किए गए दावे को खारिज कर दिया है, क्योंकि पाकिस्तान वैधानिक नियामक आदेशों में निहित जानकारी के आधार पर अपने क्षेत्र के कुछ सूचीबद्ध व्यक्तियों की उपस्थिति के लिए स्वीकार कर रहा है।’ हालांकि, रेडियो पाकिस्तान ने स्पष्ट रूप से दाऊद इब्राहिम का जिक्र नहीं किया है।

पाकिस्तानी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने एक बयान में कहा, ‘विदेश मंत्रालय ने इस महीने की 18 तारीख को संयुक्त राष्ट्र तालिबान और Da’esh और अलकायदा के प्रतिबंधित आतंकवादियों की सूची जारी किया है। उन्होंने कहा कि इन सूचियों में संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के प्रस्तावों के अनुसार स्थापित दो अनुमोदन व्यवस्था के तहत नामित व्यक्तियों और संस्थाओं के नाम हैं।’ प्रवक्ता ने कहा कि समेकित एसआरओ समय-समय पर एक नियमित मामले के रूप में जारी किए जाते हैं।

Coronavirus: 24 घंटे में कोरोना के 69,239 नए मामले, 30 लाख के पार पहुंचा संक्रमितों का आंकड़ा

बता दें कि 1993 में मुंबई सीरियल धमाकों का जिम्मेदार दाऊद पाकिस्तान भाग गया था। इन धमाकों में 257 लोगों की जान चली गई थी और करीब 1400 लोग घायल हुए थे। भारत कई बार पाकिस्तान से दाऊद इब्राहिम (Dawood Ibrahim) को सौंपने के लिए कह चुका है। पर इस्लामाबाद लगातार इस बात से इनकार करता रहा है कि उसने दाऊद को शरण दी है।

उल्लेखनीय है कि 22 अगस्त को पाकिस्तान ने दाऊद इब्राहिम समेत 88 प्रतिबंधित आतंकवादी संगठनों और उनके आकाओं पर कार्रवाई करने की बात कही थी। अंतरराष्ट्रीय आतंकवाद वित्तपोषण पर निगरानी रखने वाली संस्था फाइनेंशियल एक्शन टॉस्क फोर्स (एफएटीएफ) की ‘ग्रे लिस्ट’ से बाहर आने की कोशिशों के तहत पाकिस्तान ने ये लिस्ट जारी की थी। इस लिस्ट में हाफिज सईद, मसूद अजहर और दाऊद इब्राहिम (Dawood Ibrahim) का नाम भी शामिल था।

ये भी देखें-

गौरतलब है कि FATF ने जून, 2018 में पाकिस्तान को ‘ग्रे लिस्ट’ में डाला था और 2019 के अंत तक कार्रवाई करने को कहा था। लेकिन कोरोना वायरस महामारी के कारण इस समय सीमा बढ़ा दिया गया था। सरकार ने 18 अगस्त को दो अधिसूचनाएं जारी करते हुए 26/11 मुंबई हमले के साजिशकर्ता और जमात-उद-दावा के सरगना सईद, जैश-ए-मोहम्मद के प्रमुख मसूद अजहर और अंडरवर्ल्ड डॉन इब्राहिम (Dawood Ibrahim) पर प्रतिबंधों की घोषणा की थी।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें