सरहद पर रार के लिए पाक बेकरार: चीन-तुर्की की मदद से PoK में बनाई ‘ड्रोन पोस्ट’, घाटी में हथियार व ड्रग्स सप्लाई का मास्टर-प्लान

ड्रोन पोस्ट से उड़ने वाला जो ड्रोन भारतीय सीमा में दाखिल होगा‚ उसके जरिए पाक न सिर्फ पैसे कमाने की तैयारी में है‚ बल्कि भारत में फिर से दहशत फैलाने की कोशिश की भी रणनीति बनाई है।

Terrorists

सांकेतिक फोटो

भारत से बार–बार पिटने के बाद भी पाकिस्तान अपनी हरकतों से बाज नहीं आ रहा है। कोरोना महामारी में अपने नागरिकों की जान की रक्षा के लिए हेल्थ पोस्ट बनाने के बजाय भारत के खिलाफ साजिश रचने के लिए चीन की भीख से ड्रोन पोस्ट (Drone Post) बना रहा है।

जम्मू कश्मीर: भारतीय सेना के इस जवान की हर तरफ हो रही तारीफ, अपने खून से बचाई स्थानीय महिला की जान

खुफिया सूत्रों के मुताबिक, पाकिस्तान अब चीन–तुर्की की मदद से पीओके में ड्रोन पोस्ट (Drone Post) बना रहा है। पाकिस्तानी सेना के लिए पाक खुफिया एजेंसी आईएसआई इन ड्रोनों के जरिए सर्विलांस का काम करेगी।

खुफिया रिपोर्ट के अनुसार, इन्हीं ड्रोनों के जरिए जम्मू के कठुआ‚ सांबा‚ हीरानगर में हथियार पहुंचाने की तैयारी चल रही है। पूरा विश्व जहां कोरोना महामारी से निपटने की तैयारी में जुटा है‚ वहीं पाकिस्तान साजिश रचकर जंग की जमीन तैयार कर रहा है और इसमें चीन की तरफ से उसे भरपूर मदद मिल रही है।

खुफिया सूत्रों से जो रिपोर्ट मिली है‚ उसे न तो अनदेखा किया जा सकता है और न ही नकारा जा सकता है। सूत्रों के मुताबिक, पाकिस्तान ने चीन और तुर्की की मदद से पीओके में एक ऐसी जगह ड्रोन पोस्ट (Drone Post) बनाई है‚ जिससे भारत में पाकिस्तानी हथियार और ड्रग्स आसानी से भेजा सकता है।

पाकिस्तान ने चमन खुर्द पोस्ट के पास ड्रोन पोस्ट (Drone Post) बनाई है। चमन खुर्द पोस्ट भारत की चक फकीरा पोस्ट के सामने है। चमन खुर्द ड्रोन पोस्ट में चीन के ही 200 ड्रोन तैनात हैं। इस ड्रोन कंट्रोल रूम की पूरी जिम्मेदारी आईएसआई संभाल रही है। आईएसआई ने ड्रोन पोस्ट को ‘समर’ सीक्रेट कोड नाम दिया है।

इन सब के बीच सबसे ज्यादा चौंकाने वाला खुलासा यह है कि ड्रोन पोस्ट (Drone Post) से उड़ने वाला जो ड्रोन भारत की सीमा में दाखिल होगा‚ उसके जरिए पाकिस्तान न सिर्फ पैसे कमाने की तैयारी में है‚ बल्कि उसने भारत में फिर से दहशत फैलाने की कोशिश की भी रणनीति बनाई है। इन्हीं ड्रोनों से भारत में मौजूद आतंकियों को हथियार मिलेंगे‚ ड्रग्स माफिया को माल की डिलीवरी की जायेगी। भारतीय पोस्ट की गतिविधियों पर भी नजर रखी जा सकेगी। यानी पाक सेना के लिए आईएसआई इन ड्रोनों के जरिये सर्विलांस का काम करेगी। ऐसे में सबसे बड़ा सवाल ये आता है कि आखिर कंगाल पाकिस्तान के पास इतने दौलत कहां से आई कि वह 200 ड्रोनों के लिए पीओके में ड्रोन पोस्ट बनाने की हिम्मत कर पाया। जाहिर है चीन और तुर्की की मदद से ही पाक ने इस कृत्य को मुकम्मल किया है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें