पाकिस्तान: बलूचिस्तान में बड़ा आतंकी हमला, 8 सैनिकों सहित 15 लोगों की मौत

पाकिस्तान (Pakistan) के बलूचिस्तान (Balochistan) प्रांत में 15 अक्टूबर को उग्रवादियों ने पाकिस्तानी अर्द्धसैनिक बलों की सुरक्षा में जा रहे पाकिस्तानी तेल एवं गैस कर्मचारियों के काफिले पर हमला किया।

Balochistan

फाइल फोटो।

आतंकवादियों ने बलूचिस्तान-हब-कराची तटीय हाईवे पर ओरमारा के पास पहाड़ों से काफिले पर अटैक किया। जब यह घटना हुई काफिला (Balochistan) प्रांत से ग्वादर से कराची लौट रहा था।

पाकिस्तान (Pakistan) के बलूचिस्तान (Balochistan) प्रांत में 15 अक्टूबर को उग्रवादियों ने पाकिस्तानी अर्द्धसैनिक बलों की सुरक्षा में जा रहे पाकिस्तानी तेल एवं गैस कर्मचारियों के काफिले पर हमला किया। ग्वादर जिले के ओरमारा शहर में सरकारी ऑयल एंड गैस डेवेलमेंट कंपनी लिमिटेड (ओजीडीसीएल) के कर्मचारियों पर यह अटैक हुआ।

इस हमले में 8 सैनिकों सहित 15 लोग मारे गए। शुरुआत में इस हमले की जिम्मेदारी बलूचिस्तान लिबरेशन फ्रंट ने लिया, लेकिन बाद में एक नए उग्रवादी संगठन ने भी हमले की जिम्मेदारी ली। पाकिस्तान आर्मी के मीडिया विंग इंटर-सर्विस पब्लिक रिलेशन्स (ISPR) ने इस बात की पुष्टि की है।

जम्मू कश्मीर: पाकिस्तान ने 2 जगह तोड़ा सीजफायर, गोलीबारी के साथ दागे मोर्टार, सेना ने दिया मुंहतोड़ जवाब

पाकिस्तानी अधिकारियों के मुताबिक, उग्रवादियों के इस हमले में पाकिस्तानी ऑयल एंड गैस डेवलपमेंट कंपनी के सात कर्मचारी मारे गए। इसके अलावा काफिले की सुरक्षा कर रही पाकिस्तान फ्रंटियर कोर के 8 सैनिकों की भी मौत हुई है। इस इलाके में पहले भी सुरक्षाबलों पर हमले होते आए हैं।

ग्वादर के एक शीर्ष अधिकारी ने बताया, “आतंकवादियों ने बलूचिस्तान-हब-कराची तटीय हाईवे पर ओरमारा के पास पहाड़ों से काफिले पर अटैक किया। इस दौरान दोनों तरफ से भारी गोलीबारी हुई है। जब यह घटना हुई काफिला (Balochistan) प्रांत से ग्वादर से कराची लौट रहा था।”

COVID-19: भारत में कोरोना संक्रमितों की संख्या हुई 73,70,469, बीते 24 घंटे में आए 63,371 नए केस

अधिकारी ने बताया कि यह अटैक सुनियोजित था, और आतंकवादियों को इस बात की जानकारी पहले से ही थी कि काफिला कराची के लिए जा रहा है। अधिकारी ने कहा, “आतंकी काफिले का इंतजार कर रहे थे। सुरक्षाबलों ने अपनी जान गंवाने के बावजूद कंपनी के काफिले को ओरमारा के पास मौके से सुरक्षित निकाल लिया।”

आईएसपीआर के अनुसार, सुरक्षाबलों ने पूरे इलाके की घेराबंदी कर ली है और हमले में शामिल आतंकवादियों (Terrorists) की तलाश जारी है। हालांकि, अभी तक किसी भी प्रतिबंधित अलगाववादी या आतंकवादी संगठन या समूह ने हमले की जिम्मेदारी नहीं ली है। रेडियो पाकिस्तान के मुताबिक, प्रधानमंत्री इमरान खान ने हमले की निंदा की और इस घटना की रिपोर्ट मांगी है।

कोरोना की बेलगाम रफ्तार ने कई जगहों पर लगाई फिर पाबंदी, अधिकांश देशों में हालात बद से बदतर

बता दें कि ग्वादर बंदरगाह तकरीबन 60 बिलियन डॉलर का चीन-पाकिस्तान आर्थिक गलियारा (CPEC) विकास परियोजनाओं का केंद्र बिंदु है। राज्य के स्वामित्व वाले संस्थानों और विदेशी अधिकारी भारी सुरक्षा में यहां काम करते हैं।

ये भी देखें-

वहीं, 15 अक्टूबर को ही आतंकियों ने उत्तरी वजीरिस्तान में एक और सैन्य काफिले को निशाना बनाया। इस हमले में पाकिस्तानी सेना के एक अधिकारी समेत छह सैन्यकर्मी मारे गए। सेना ने एक बयान में कहा कि आतंकवादियों ने उत्तरी वजीरिस्तान के रजमाक क्षेत्र के पास आईईडी के जरिए सैन्य काफिले को निशाना बनाया।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें