पाकिस्तान में सियासी बवाल, नवाज के दामाद की गिरफ्तारी से पाक आर्मी और पुलिस में ठनी

18 अक्टूबर की रात को सिंध के पुलिस महानिरिक्षक (आईजीपी) मुश्ताक महार को फौज (Pakistan Army) ने किडनैप किया। उन्हें पूर्व कैप्टन सफदर के खिलाफ एफआईआर के लिए मजबूर किया गया।

Pakistan Army

Pakistan Army

पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ के दामाद पूर्व कैप्टन सफदर  की दो दिन पहले कराची में गिरफ्तारी का मामला तूल पकड़ रहा है। सफदर को सोमवार को कराची के एक होटल से दरवाजा तोड़कर गिरफ्तार किया गया था। वे यहां पत्नी मरियम के साथ ठहरे हुए थे। उनकी गिरफ्तारी फौज (Pakistan Army) और रेंजर्स ने की थी। इससे सिंध प्रांत की पुलिस बेहद नाराज है। आईजी समेत तमाम आला अधिकारियों ने छुट्टी पर जाने का ऐलान कर दिया। बाद में आर्मी चीफ जनरल कमर जावेद बाजवा ने फौरन मामले की जांच के आदेश दिए। आईजी से बातचीत की। इसके बाद पुलिस अफसरों ने छुट्टी पर जाने का फैसला 10 दिन के लिए टाल दिया।

केंद्र सरकार ने करीब 31 लाख केंद्रीय कर्मचारियों को दिया दिवाली का बोनस, विजयदशमी के दिन कर्मचारियों के खाते में आएंगी लक्ष्मी

पाकिस्तान मुस्लिम लीग के प्रवक्ता और सिंध के पूर्व गवर्नर मोहम्मद जुबैर ने कहा 18 अक्टूबर की रात को सिंध के पुलिस महानिरिक्षक (आईजीपी) मुश्ताक महार को फौज (Pakistan Army) ने किडनैप किया। उन्हें पूर्व कैप्टन सफदर के खिलाफ एफआईआर के लिए मजबूर किया गया। वहीं, पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ ने लंदन में मीडिया से बातचीत की। उन्होंने कहा, पाकिस्तान को एक साथ दो सरकारें कंट्रोल कर रहीं हैं। जनता को यह जानने का हक है कि किसने सिंध पुलिस आईजी को अगवा किया? किसने उन्हें कैप्टन सफदर पर एफआईआर करने और गिरफ्तार करने के लिए मजबूर किया?

विपक्षी दलों के संगठन पाकिस्तान डेमोक्रेट फ्रंट ने पिछले दिनों पंजाब प्रांत के गुजरांवाला और कराची में बड़ी रैलियां की हैं। उनके निशाने पर सरकार से ज्यादा फौज है। पीडीएफ का आरोप है कि फौज (Pakistan Army) की धांधली और मिलीभगत की वजह से ही इमरान सत्ता में आए। अब तमाम विपक्षी दल इमरान और फौज के खिलाफ एकजुट होकर आंदोलन चला रहे हैं। पहली बार फौज का जनरलों का नाम सियासी रैलियों में लिया जा रहा है। आईएसआई भी निशाने पर है। ऐसे में सरकार और फौज दोहरी मुश्किल में फंस गए हैं।

सिंध पुलिस के तमाम आला अफसरों ने छुट्टी की अर्जी दी है। इसमें पुलिस प्रमुख के अलावा, तीन एडिश्नल आईजी, 25 आईजी, 30 एसएसपी और सैकड़ों एसपी, डीएसपी और एसएचओ शामिल हैं। एक पुलिस अफसर ने कहा फिलहाल हम सिर्फ छुट्टी मांग रहे हैं। अगर सम्मान नहीं किया गया तो सामूहिक तौर पर नौकरी से इस्तीफा दे देंगे।

मरियम नवाज के पति कैप्टन सफदर को कराची से गिरफ्तार करके फौज (Pakistan Army) फंस गई है। कराची सिंध प्रांत का हिस्सा है और यहां पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी की सरकार है। यहां सूबे के पुलिस प्रमुख मुश्ताक मेहर और तमाम आला अफसरों ने फौज (Pakistan Army) की कार्रवाई के विरोध में छुट्टी पर जाने का ऐलान किया तो हड़कंप मच गया। आर्मी चीफ बाजवा हरकत में आए। उन्होंने पहले पीपीपी चीफ बिलावल भुट्टो से बातचीत की। इसके बाद मुश्ताक को भरोसा दिलाया कि वे मामले की फौरन जांच कराएंगे और दोषी लोगों को सजा दिलाएंगे। सूत्रों के मुताबिक, बाजवा ने माना कि उनके अफसरों ने गलती की।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें