पाक के प्रतिबंधित आतंकी संगठन लश्कर-ए-इस्लाम ने चुना अपना नया सरगना, आतंकी मंगल बाग़ की मौत का लेगा बदला

संगठन का पूर्व मुखिया मंगल बाग़ (Mangal Bagh) पाक के अफरीदी जनजाति से संबंधित था। उसकी प्रारंभिक पढ़ाई कई सालों तक मदरसे में ही हुई। काम-धंधे के लिए बाग़ ने कई सालों तक ट्रक क्लीनर का काम किया।

Mangal Bagh

Lashkar-e-Islam chief Mangal Bagh killed in Airstrike by US Army.

पाकिस्तान (Pakistan) के प्रतिबंधित आतंकी संगठन लश्कर-ए-इस्लाम (Lashkar-E-Islam) ने जला खान अफरीदी को अपना नया मुखिया चुना है। क्योंकि कुछ दिन पहले दक्षिणी अफगानिस्तान में संगठन का भगोड़ा सरगना मंगल बाग़ (Mangal Bagh) अमेरिकी सेना के एयरस्ट्राइक के दौरान मारा गया था। संगठन के सदस्यों ने खैबर पख्तूनख्वा प्रांत के बानदेर क्षेत्र में एक मीटिंग के दौरान मंगल बाग के एक करीबी सहयोगी जला खान अफरीदी को नये आतंकी सरगना के तौर पर चुना।

झारखंड- गिरिडीह पुलिस ने नक्सिलयों की बड़ी साजिश को किया नाकाम, पेट्रोलिंग के दौरान जब्त किया 20 किलो विस्फोटक

इस मीटिंग में बाग के बेटे तैयब उर्फ अजनबी को भी संगठन के नए उप-कमांडर के रूप में चुना गया। गौरतलब है कि कई आतंकी गतिविधियों में शामिल रहे मंगल बाग़ (Mangal Bagh) के उपर पर 30 लाख अमेरिकी डॉलर का इनाम रखा गया था। जो कि  दक्षिणी अफगानिस्तान इलाके में विस्फोट में मारा गया। अफगानिस्तान के नंगरहार राज्य के गवर्नर जिया उल हक अमरखिल के अनुसार, मंगल बाग़ नंगरहार में सड़क किनारे हुए एक बम विस्फोट में अपने दो सहयोगियों के साथ मारा गया।

गौरतलब है कि आतंकी मंगल बाग़ (Mangal Bagh) पाक के अफरीदी जनजाति से संबंधित था। उसकी प्रारंभिक पढ़ाई कई सालों तक मदरसे में ही हुई। काम-धंधे के लिए बाग़ ने कई सालों तक ट्रक क्लीनर का काम किया। इसके बाद वह आतंकी संगठन तहरीक-ए-तालिबान पाकिस्तान (TTP) से जुड़ गया। ये आतंकी संगठन पाकिस्तान के कबायली इलाकों में सक्रिय है। जिस पर नाटो के सैनिकों पर हमले का आरोप लगता रहा है। जून 2008 तक बाग़ के संगठन का खैबर के बारा इलाके में खूब दबदबा रहा, लेकिन नाटो के साथ पाक और अफगानी सुरक्षाबलों के साझा अभियान के कारण बाग़ (Mangal Bagh) और उसके सहयोगी आतंकियों ने पाक छोड़कर अफगानिस्तान में डेरा जमा लिया और वहां के आतंकी संगठनों के साथ मिलकर काम करने लगा।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें