India China Clash: अब होगी चीन की हर कोशिश नाकाम, ऑपरेशन ‘स्नो लेपर्ड’ चलाकर भारत ने चीन को दी मात

चीन की हर कोशिश को नाकाम करने के लिए Indian Army ने ऑपरेशन ‘स्नो लेपर्ड’ (Operation Snow Leopard) चलाया है। इस ऑपरेशन ने चीन की हर चाल को बेनकाब कर दिया है।

Operation Snow Leopard

भारत और चीन के बीच करीब पांच महीने से तनाव की स्थिति बनी हुई है और हालात कुछ ऐसे हो गए हैं कि दोनों देशों की सेनाएं इस समय सीमा पर आमने-सामने हैं। शुरुआत में चीनी सेना ने घुसपैठ करने की कोशिश की थी लेकिन अब चीन की हर कोशिश को नाकाम करने के लिए Indian Army ने ऑपरेशन ‘स्नो लेपर्ड’ (Operation Snow Leopard) चलाया है।

इस ऑपरेशन ने चीन की हर चाल को बेनकाब कर दिया है। चीन ने जब सीमा पर घुसपैठ की कोशिश की, उस दौरान सेना ने तीन महीने तक चीन के वापस जाने का इंतजार किया। लेकिन बाद में सेना प्रमुख जनरल एमएम नरवणे और कमांडर लेफ्टिनेंट जनरल वाईके जोशी ने इस ‘ऑपरेशन स्नो लेपर्ड’ को मंजूरी दे दी।

छत्तीसगढ़: पुलिस ने छेड़ा लाल आतंक के खिलाफ अभियान, ‘बस्तर त माटा’ से कर रही नक्सलियों को बेनकाब

ऑपरेशन ‘स्नो लेपर्ड’ (Operation Snow Leopard) के तहत LAC के पास रणनीतिक तौर पर मजबूत पहाड़ियों की पहचान की गई। इन पहाड़ियों के दम पर सीमा पर भारत को ना सिर्फ युद्ध की परिस्थितियों के लिए मदद मिली, बल्कि सामरिक तौर पर चीन से कुछ कदम आगे बढ़ा दिया।

जब ऑपरेशन को अंजाम देने की बारी आई तो ऐसी टीम का गठन किया गया, जो ऊंची पहाड़ियों में लड़ने में सक्षम हो। हर टीम को पहाड़ी पर कब्जा करने और सप्लाई चेन को सुचारू रूप से जारी रखने का टास्क दिया गया।

जम्मू कश्मीर: उरी में BSF को मिली बड़ी कामयाबी, पाकिस्तानी घुसपैठिए को किया ढेर

इस ऑपरेशन के दौरान सेना ने पैंगोंग झील पर साउथ, नॉर्थ इलाके में कब्जा जमाया है। साथ ही बॉर्डर की कुछ अन्य महत्वपूर्ण जगहों पर अपनी पैठ बना ली है। इस मिशन के बाद अब आर्मी की स्पेशल फोर्स सीमा पर कमांडिंग पॉजिशन में है, जहां पर तनाव की स्थिति बनी थी।

ये भी देखें-

सेना की ओर से कोशिश की गई कि चीनी आर्मी की पॉजिशन और पेट्रोलिंग साइट को डोमिनेट किया जाए। बता दें कि सीमा पर भारतीय सेना (Indian Army) के साथ वायुसेना (Indian Air Force) भी तैनात है। ऑपरेशन ‘स्नो लेपर्ड’ (Operation Snow Leopard) के दम पर भारत ने चीन का खेल बिगाड़ दिया है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें