Odisha: कंधमाल में नक्सलियों के खिलाफ मिली एक और कामयाबी, पुलिस ने मुठभेड़ में एक नक्सली को मार गिराया

ओडिशा (Odisha) के कंधमाल में सुरक्षाबलों द्वारा नक्सलियों (Naxals) के खिलाफ चलाए जा रहे अभियान में एक और सफलता मिली है। यहां 6 जुलाई की शाम नक्सलियों के साथ हुई मुठभेड़ (Naxal Encounter) में जवानों ने एक नक्सली को मार गिराया।

Naxal Encounter

फाइल फोटो।

ओडिशा (Odisha) के कंधमाल में सुरक्षाबलों द्वारा नक्सलियों (Naxals) के खिलाफ चलाए जा रहे अभियान में एक और सफलता मिली है। यहां 6 जुलाई की शाम नक्सलियों के साथ हुई मुठभेड़ (Naxal Encounter) में जवानों ने एक नक्सली (Naxalite) को मार गिराया। दरअसल, 5 जुलाई को ओडिशा के कंधमाल में सुरक्षाबलों ने चार नक्सलियों (Naxals) को मार गिराया था। मरने वालों में 2 महिला नक्सली भी शामिल थीं।

सुरक्षाबलों को सूचना मिली थी कि कंधमाल जिले के तुमुदिबंध इलाके के सिरला जंगल में नक्सलियों (Naxalites) का एक ग्रुप मौजूद है। सूचना के आधार पर स्पेशल ऑपरेशन ग्रुप और जिला पुलिस के जवानों ने 4 जुलाई को ज्वॉइंट ऑपरेशन शुरू किया। 5 जुलाई की सुबह जंगल में सुरक्षाबलों का नक्सलियों से सामना हो गया।

पुलवामा में आतंकी मुठभेड़, सुरक्षाबलों ने एक आतंकी को मार गिराया; सेना का जवान शहीद

जवानों ने नक्सलियों को सरेंडर करने के लिए कहा जिस पर नक्सलियों ने ताबड़तोड़ फायरिंग शुरू कर दी। जवाबी कार्रवाई में जवानों ने चार नक्सलियों को मार गिराया। मारे गए नक्सलियों में संगठन का स्टेट कमिटी मेंबर सुकरु कोसा सोड़ी, एरिया कमिटी मेंबर इतेश और एरिया कमिटी मेंबर रीन शामिल हैं। चौथे नक्सली (Naxali) की पहचान अभी नहीं हुई है। घटनास्थल से भारी मात्रा में हथियार भी बरामद हुए थे।

इस मुठभेड़ (Naxal Encounter) के बाद बाकी नक्सली भाग निकले थे। वे छिप कर पुलिस पार्टी की हर मूवमेंट पर नजर रख रहे थे। इधर, सुरक्षाबलों का सर्च ऑपरेशन जारी था। इस बीच, 6 जुलाई की शाम 6 बजे से 6.30 के बीच जंगलों में छिपे नक्सलियों (Naxals) ने फिर से सुरक्षाबलों पर ताबड़तोड़ गोलीबारी शुरू कर दी। सुरक्षाबलों ने भी मोर्चा संभाल लिया।

जवानों ने नक्सलियों को सरेंडर करने को कहा। पर, नक्सली नहीं माने। इस गोलीबारी में पुलिस के कुछ जवान जख्मी भी हो गए। कुछ देर तक गोलीबारी होती रही। इस बीच पुलिस बल को भारी पड़ता देख नक्सली वहां से जान बचाकर भाग निकले। मुठभेड़ (Naxal Encounter) के बाद घटनास्थल की तलाशी लेने के दौरान पुलिस (Police) ने एक नक्सली का शव बरामद किया। इसके अलावा, दो हथियार और नक्सलियों का एक किट बैग भी घटनास्थल से बरामद हुआ। इलाके में सर्च ऑपरेशन जारी है।

यह भी पढ़ें