पाकिस्तान की सीमा के पास बनेगा NSG केंद्र, होगा देश का 6वां रीजनल सेंटर

पंजाब (Punjab) का पठानकोट (Pathankot) जिले में एयरफोर्स स्टेशन के बाद अब नेशनल सिक्योरिटी गार्ड की रीजनल सेंटर (NSG Centre) बनेगा। प्रशासन ने पठानकोट के मीरथल और मनवाल में जगह भी खोज ली है।

NSG Centre

फाइल फोटो।

गृह मंत्रालय को साल 2016 में पठानकोट एयरबेस पर हुए आतंकी हमले के बाद पठानकोट में एनएसजी सेंटर (NSG Centre) की जरूरत महसूस हुई थी।

पंजाब (Punjab) का पठानकोट (Pathankot) जिले में एयरफोर्स स्टेशन के बाद अब नेशनल सिक्योरिटी गार्ड की रीजनल सेंटर (NSG Centre) बनेगा। प्रशासन ने पठानकोट के मीरथल और मनवाल में जगह भी खोज ली है। अब प्रशासन इन दोनों जगहों में से किसी एक पर सहमति बनाकर रिपोर्ट गृह मंत्रालय को भेजेगा।

प्रशासनिक अधिकारियों के अनुसार, अगले सप्ताह तक इन दोनों में से किसी एक स्थान का चुनाव कर रिपोर्ट भेज दी जाएगी। एनएसजी सेंटर (NSG Centre) के लिए 100 एकड़ जमीन खोजने की जिम्मेदारी एसडीएम पठानकोट गुरसिमरन सिंह ढिल्लों को दी गई है।

ओडिशा के राज्यपाल प्रोफेसर गणेशी लाल हुए कोरोना संक्रमित, परिवार के चार अन्य सदस्य भी आए चपेट में

इससे पहले, पठानकोट एयरफोर्स के साथ लगते किसी इलाके में एनएसजी सेंटर के लिए जमीन तलाशने की बात कही जा रही थी, लेकिन जमीन न मिलने के कारण अब मीरथल और मनवाल में किसी एक का चुनाव किया जाना है। मनवाल और मीरथल की जमीन देखने के बाद एसडीएम अपनी रिपोर्ट डीसी को भेजेंगे।

गृह मंत्रालय को साल 2016 में पठानकोट एयरबेस पर हुए आतंकी हमले के बाद पठानकोट में एनएसजी सेंटर की जरूरत महसूस हुई थी। उस समय दिल्ली से एनएसजी कमांडो को पठानकोट लाया गया था। एयरबेस, मामून मिलिट्री स्टेशन समेत भारत-पाक सीमा का बड़ा दायरा होने के चलते पठानकोट सुरक्षा के लिहाज से बेहद महत्वपूर्ण है।

Shahrukh Khan Birthday: गौरी से शादी करने के लिए इस अभिनेता ने किया था कई मुश्किलों का सामना, जानें कैसे हुई शादी

हिमाचल और जम्मू-कश्मीर की सीमाओं से सटा होने के कारण भी पठानकोट में एनएसजी सेंटर (NSG Centre) होना जरूरी है। बता दें कि देश में मुंबई, कोलकाता, हैदराबाद, चेन्नई और दिल्ली में एनएसजी सेंटर हैं। अगर पठानकोट में सेंटर बनता है तो यह देश का छठा रीजनल सेंटर होगा। वहीं, यह पंजाब का पहला एनएसजी सेंटर होगा। 

पठानकोट के डीसी संयम अग्रवाल के अनुसार, “गृह मंत्रालय ने 100 एकड़ जमीन मांगी है। हमारी तलाश जारी है। एसडीएम इस मामले में जगह चिन्हित करेंगे। संभावना है कि अगले हफ्ते तक जमीन तलाश ली जाए। उसके बाद रिपोर्ट गृह मंत्रालय को भेज दी जाएगी।”

बिहार: नक्सल एरिया में विकास पर जोर दे रहीं महिलाएं, सिलाई प्रशिक्षण की वजह से बंदूक से मोह भंग हुआ

गौरतलब है कि गृह मंत्रालय के जमीन तलाशने के डिमांड नोटिस के बाद पठानकोट नगर निगम काफी धीमी गति से इस पर काम कर रहा था। इसके बाद कयास लगाए जा रहे थे कि यह केंद्र पठानकोट की बजाय अमृतसर में बनाया जाएगा। गुरदासपुर के सांसद सनी देओल ने गृह मंत्री अमित शाह को पत्र लिखकर एनएसजी सेंटर (NSG Centre) पठानकोट में ही बनाए जाने की अपील की।

ये भी देखें-

पत्र में उन्होंने कहा था कि तीन राज्यों के संगम के साथ-साथ पाकिस्तान की सीमा के साथ लगने वाला पठानकोट अति संवेदनशील क्षेत्र है। एनएसजी का सेंटर पठानकोट से किसी दूसरी जगह शिफ्ट नहीं किया जाना चाहिए। सनी देओल इस मामले में गृहमंत्री अमित शाह से मिल भी चुके हैं।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें