SCO की बैठक से भारत ने किया वॉकआउट, पाकिस्तान के दिखाये फर्जी नक्शे से नाराज हुये NSA डोभाल

पाक (Pakistan) की कार्रवाई एससीओ चार्टर का उल्लंघन था और एससीओ के सदस्य देशों की क्षेत्रीय संप्रभुता और अखंडता की सुरक्षा को लेकर सभी स्थापित मानकों के खिलाफ भी।

Pakistan

Pakistan II Pic Credit- Republic Of Buzz

शंघाई कोऑपरेशन ऑर्गनाइजेशन के सदस्य देशों की नेशनल सिक्योरिटी अडवाइजर्स स्तर की वर्चुअल बैठक से भारत ने वॉकआउट किया। भारत के एनएसए अजीत डोभाल (NSA Ajit Doval) ने यह कदम पाकिस्तानी (Pakistan) प्रतिनिधि की ओर से गलत नक्शा दिखाए जाने के बाद उठाया।

जम्मू कश्मीर: सुरक्षाबलों ने आतंकी गतिविधियों में शामिल 3 नौजवानों को पकड़ा, तीनों पाक में बैठे आतंकी आकाओं से लेते थे दिशा-निर्देश

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अनुराग श्रीवास्तव ने कहा, “रूस की मेजबानी में रउड सदस्य देशों के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकारों की बैठक में पाकिस्तानी एनएसए ने जानबूझकर एक काल्पनिक नक्शा पेश किया, जिसे पाकिस्तान (Pakistan) हाल ही में प्रचार कर रहा है।” उन्होंने कहा, “यह मेजबान की ओर से जारी सालों की उपेक्षा और बैठक के नियमों का उल्लंघन है। मेजबान से परामर्श के बाद भारतीय पक्ष (NSA Ajit Doval) ने विरोध जताते हुए बैठक को छोड़ दिया।

पाकिस्तान (Pakistan) ने पेश किया फर्जी नक्शा

अनुराग श्रीवास्तव ने कहा, “जैसा की उम्मीद का जा सकती थी, फिर पाकिस्तान ने इस बैठक को लेकर भ्रामक विचार रखे”। पाकिस्तान (Pakistan) ने 4 अगस्त को नया नक्शा जारी किया था जिसमें पूरे जम्मू कश्मीर, लद्दाख और गुजरात के कुछ हिस्सों को शामिल किया है।

पाकिस्तान ने इसे भारत की ओर से जम्मू-कश्मीर को विशेष दर्जा देने वाले अनुच्छेद 370 को निष्प्रभावी किए जाने की पहली वर्षगांठ से एक दिन पहले जारी किया था। पाकिस्तान (Pakistan) का अभी कोई आधिकारिक रूप से नियुक्त राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार नहीं है। मोइद यूसुफ इस तरह की बैठकों में देश का प्रतिनिधित्व करते हैं। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता के बयान से पहले यूसुफ ने ट्वीट किया, “विचित्र ढंग से, मेरे भारतीय।

वहीं सरकारी सूत्रों ने कहा कि पाक (Pakistan) की कार्रवाई एससीओ चार्टर का उल्लंघन था और एससीओ के सदस्य देशों की क्षेत्रीय संप्रभुता और अखंडता की सुरक्षा को लेकर सभी स्थापित मानकों के खिलाफ भी। उन्होंने कहा पाक ने अवैध नक्शे के इस्तेमाल पर भारत में कड़ी प्रतिक्रिया व्यक्त की और रूस ने भी पाकिस्तानी प्रतिनिधि को ऐसा करने से रोकने के लिए पुरजोर कोशिश की।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें