Jammu-Kashmir: नीतीश्वर कुमार बने LG मनोज सिन्हा के प्रमुख सचिव

भारतीय प्रशासनिक सेवा के अधिकारी नीतीश्वर कुमार (Nitishwar Kumar) को जम्मू-कश्मीर (Jammu-Kashmir) के उप राज्यपाल का प्रधान सचिव नियुक्त किया गया है।

Nitishwar Kumar

फाइल फोटो।

नीतीश्वर कुमार (Nitishwar Kumar) ने 1992 बैच के आईएएस अधिकारी बिपुल पाठक का स्थान लिया है, जिन्हें सूचना तकनीकी विभाग में प्रधान सचिव की जिम्मेदारी सौंपी गई है।

भारतीय प्रशासनिक सेवा के अधिकारी नीतीश्वर कुमार (Nitishwar Kumar) को जम्मू-कश्मीर (Jammu-Kashmir) के उप राज्यपाल का प्रधान सचिव नियुक्त किया गया है। 6 सितंबर को उत्तर प्रदेश काडर के भारतीय प्रशासनिक सेवा के अधिकारी नीतीश्वर कुमार को जम्मू-कश्मीर (Jammu-Kashmir) प्रशासन ने उप राज्यपाल मनोज सिन्हा का प्रधान सचिव नियुक्त किया।

बता दें कि 1996 बैच के आईएएस अधिकारी नीतीश्वर कुमार (Nitishwar Kumar) को केंद्र शासित प्रदेश में प्रतिनियुक्ति मिली थी, जिसके बाद उन्हें उप राज्यपाल का प्रधान सचिव नियुक्त किया गया। इससे पहले, नीतीश्वर कुमार राष्ट्रीय अध्यापक शिक्षा परिषद (एनसीटीआई) के सदस्य सचिव पद पर तैनात थे।

बड़ी सफलता: बढ़ेगी मिसाइल की स्पीड, DRDO ने किया इस इंजन का सफल परीक्षण

नीतीश्वर कुमार ने 1992 बैच के आईएएस अधिकारी बिपुल पाठक का स्थान लिया है, जिन्हें सूचना तकनीकी विभाग में प्रधान सचिव की जिम्मेदारी सौंपी गई है। नीतीश्वर कुमार (Nitishwar Kumar) उपराज्यपाल के प्रधान सचिव के रूप में राज्य के विकास को नई दिशा देने की जिम्मेदारी संभालेंगे। वे मूल रूप से बिहार के रहने वाले हैं और विभिन्न मुद्दों पर सोशल मीडिया पर अक्सर एक्टिव रहते हैं।

यूपी कैडर के आईएएस नीतीश्वर कुमार की गिनती मनोज सिन्हा के चहेते अधिकारियों में होती है। देश की सर्वोच्च सेवा में रहते हुए भी साहित्य सृजन में लगातार संलग्न रहने वाले नीतीश्वर कुमार तब मनोज सिन्हा के साथ ऑफिसर ऑन स्पेशल ड्यूटी (ओएसडी) के पद पर भी तैनात रहे थे, जब सिन्हा रेल राज्यमंत्री के रूप में मोदी मंत्रिमंडल का हिस्सा थे।

ये भी देखें-

नीतीश्वर कुमार (Nitishwar Kumar) अपनी सेवा के शुरुआती दिनों में मनोज सिन्हा के गृह जनपद गाजीपुर में भी तैनात रह चुके हैं। वे गाजीपुर के मुख्य विकास अधिकारी रहे थे. तब मनोज सिन्हा गाजीपुर के सांसद थे। गौरतलब है कि एक महीने पहले ही पूर्व केंद्रीय मंत्री मनोज सिन्हा ने जम्मू-कश्मीर के नये उपराज्यपाल के तौर पर शपथ ग्रहण किया था। वह पहले नेता हैं, जिन्होंने केंद्र शासित प्रदेश का प्रभार संभाला।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें