DRDO ने किया स्वदेशी इंजन वाले क्रूज मिसाइल का सफल परीक्षण, पाक-चीन के लिए खतरे की घंटी

इस मिसाइल का परीक्षण में खरा उतरना चीन और पाकिस्‍तान दोनों के ही लिए खतरे की घंटी है। इससे पहले भारत ने बालासोर से ही आकाश मिसाइल (Akash-NG) का भी सफल परीक्षण किया था।

Nirbhay cruise missile

भारत ने ओडिशा के बालासोर में निर्भय क्रूज मिसाइल (Nirbhay Cruise Missile) का सफलतापूर्वक परीक्षण किया है। इस मिसाइल को रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (डीआरडीओ) ने विकसित किया है। परीक्षण के दौरान इस मिसाइल ने करीब 15 मिनट में 100 किमी का सफर पूरा कर नीचे आ गई। ऐसा तकनीकी खामी के कारण बताया जा रहा है। लेकिन निर्भय मिसाइल का परीक्षण आंशिक रूप से सफल रहा है। इस मिसाइल में इंडीजिनीयस क्रूज इंजन लगा है जिसे भारत में ही विकसित किया गया है।

पाक आतंकियों के निशाने पर जम्मू के प्रमुख स्थल, लश्कर व जैश के अलावा अल-बदर भी कर रहा हमले की कोशिश

इससे पहले अक्‍टूबर 2020 में इसका टेस्ट असफल रहा था। तब ये मिसाइल 8 मिनट आसमान में रहने के बाद नीचे आ गिरी थी। निर्भय मिसाइल की स्‍पीड 0.7 से 0.9 मैक तक है। यानि कि यह आसमान में 1111 किमी प्रति घंटे से अधिक की रफ्तार से दूरी तय कर सकती है, साथ ही इसमें दुश्‍मन के रडार से बचने की भी खासियत है। 

सूत्रों के अनुसार, भविष्‍य में निर्भय क्रूज मिसाइल (Nirbhay Cruise Missile) के और भी परीक्षण किए जाएंगे। इस मिसाइल का परीक्षण में खरा उतरना चीन और पाकिस्‍तान दोनों के ही लिए खतरे की घंटी है। इससे पहले भारत ने बालासोर से ही आकाश मिसाइल (Akash-NG) का भी सफल परीक्षण किया था। ये मिसाइल जमीन से हवा में मार करने में माहिर है। वहीं इससे दो दिन पहले डीआरडीओ ने पोर्टेबल एंटी टैंक गाइडेड मिसाइल का भी सफल परीक्षण किया था।

गौरतलब है कि भारत अपनी सुरक्षा को मजबूत करने के लिए तेजी से आगे बढ़ रहा है। इसके तहत भारत जहां अपनी सेनाओं को हाइटेक करने में लगा हुआ है, वहीं अपनी सुरक्षा के लिए नई मिसाइलों के निर्माण में भी तेजी से आगे बढ़ रहा है। जुलाई में ही भारत ने अग्नि मिसाइल का भी सफल परीक्षण किया था।

यहां पर आपको ये भी बता दें कि भारत के पड़ोसी देश पाकिस्‍तान और चीन दोनों ही भारत की सीमाओं की सुरक्षा के लिए बड़ा खतरा बने हुए हैं। इसको देखते हुए भारत अपनी सुरक्षा में कोई कमी नहीं रखना चाहता।

भारत के पास ही दुनिया की सबसे तेज सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल है, जिसका नाम ब्रह्मोस है। इस मिसाइल को भारत और रूस ने मिलकर विकसित किया है। कुछ समय पहले इसकी रेंज को भी बढ़ाया गया था। ये करीब 4300 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से उड़ती है। इसका अचूक वार दुश्‍मन को संभलने का मौका नहीं देता है। ऐसे में ऐसी ही निर्भय क्रूज मिसाइल (Nirbhay Cruise Missile) के सफल परीक्षण ने पाक-चीन को बेचैन कर दिया है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें