अब यूरोप में बजेगा ‘मेड इन इंडिया’ का डंका, EU के 9 देशों ने इस भारतीय वैक्सीन को दी मान्यता

अभी तक स्पेन, जर्मनी‚ ऑस्ट्रिया‚ स्लोवेनिया‚ आइसलैंड‚ यूनान और आयरलैंड ने ईयू डिजिटल कोविड प्रमाणपत्र में कोविशील्ड को शामिल कर लिया है। स्विट्जरलैंड ने भी शेनजेन समूह का देश होने के नाते कोविशील्ड को मान्यता दे दी है।

Indian Vaccine

यूरोपीय संघ (EU) के नौ देशों ने भारत में निर्मित कोविशील्ड वैक्सीन को मान्यता दे दी है और एस्टोनिया ने कोवैक्सीन सहित सभी भारतीय वैक्सीन (Indian Vaccine) को मान्यता देने का ऐलान किया है। इन यूरोपीय देशों ने यह कदम भारत द्वारा इस आशय के आग्रह के बाद उठाया है।

यह भी अवश्य पढ़ें: चीन ने खुलेआम दी दुनिया को धमकी: ‘हमें धमकाने वाले देशों को मिलेगा करारा जवाब’- शी जिनपिंग

भारत ने यूरोपीय संघ के सदस्य देशों से कोविड के भारतीय वैक्सीन (Indian Vaccine) व कोविन प्रमाणपत्र को मान्यता देने का आग्रह करते हुए कहा था कि ऐसा होने पर ही भारत में यूरोपीय संघ (EU) के डिजिटल कोविड प्रमाणपत्र को कोविड प्रोटोकॉल से छूट दी जाएगी।

सूत्रों ने बताया कि अभी तक स्पेन, जर्मनी‚ ऑस्ट्रिया‚ स्लोवेनिया‚ आइसलैंड‚ यूनान और आयरलैंड ने ईयू डिजिटल कोविड प्रमाणपत्र में कोविशील्ड को शामिल कर लिया है। स्विट्जरलैंड ने भी शेनजेन समूह का देश होने के नाते कोविशील्ड को मान्यता दे दी है।

इस बीच‚ एस्टोनिया ने पुष्टि की है कि वह भारत सरकार द्वारा अधिकृत सभी वैक्सीन को मान्यता देगा और वैक्सीनेशन करवा चुके भारतीय नागरिकों को यात्रा की अनुमति प्रदान करेगा।

यह भी अवश्य पढ़ें: बस्तर में नक्सलियों का सफाया करने आ रही हैं लेडी सिंघम, पहली बार महिला IPS के हाथ में नक्सल ऑपरेशन की कमान

गौरतलब है कि बुधवार देर शाम भारत ने एक जुलाई से प्रभावी ईयू डिजिटल कोविड प्रमाणपत्र फ्रेमवर्क में भारतीय वैक्सीन (Indian Vaccine) को शामिल नहीं किए जाने पर नाराजगी व्यक्त की थी। यूरोपीय संघ ने इस फ्रेमवर्क के तहत यूरोपीय मेडिकल एजेंसी (EMA) द्वारा अधिकृत वैक्सीन लगवाने वाले लोगों को यूरोपीय संघ के दायरे में यात्रा प्रतिबंधों से छूट देने और आसानी से स्वतंत्र आवाजाही करने का ऐलान किया था।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें