NIA को पहली बार मिला किसी अंतर्राष्ट्रीय मामले का जिम्मा, काबुल हमले की करेगी जांच

अफगानिस्तान की राजधानी काबुल के एक गुरुद्वारा पर 25 मार्च को हुए आतंकी हमले की राष्ट्रीय जांच एजेंसी (NIA) जांच करेगी। एनआईए (NIA) ने इस हमले को लेकर केस दर्ज किया है।

NIA

पहली बार भारतीय जांच एजेंसी (NIA) किसी अंतर्राष्ट्रीय मामले की जांच करने जा रही है। अफगानिस्तान की राजधानी काबुल के एक गुरुद्वारा पर 25 मार्च को हुए आतंकी हमले की राष्ट्रीय जांच एजेंसी (NIA) जांच करेगी। एनआईए (NIA) ने इस हमले को लेकर केस दर्ज किया है।

NIA

इस हमले में एक भारतीय नागरिक के साथ 27 सिख श्रद्धालु मारे गए थे। भारत सरकार ने पिछले साल एनआईए (NIA) एक्ट मे संशोधन कर आतंकवाद से संबंधित मामले जो देश या फिर देश के हित से जुड़े विदेशों में हुए हों, उन्हें जांच करने का अधिकार दिया था। इसके साथ ही साइबर क्राइम और मानव तस्करी की जांच का भी एनआईए (NIA) को अधिकार दिया गया। यह संशोधन 2 अगस्त, 2019 को अमल में आ गया था।

अमेरिका की फेडरल ब्यूरो ऑफ इन्वेस्टिगेशन (एफबीआई) को ऐसा ही अधिकार है और वे 26/11 मुंबई आतंकी हमले के दौरान जांच में भी आए थे। इस हमले में 6 अमेरिकी नागरिक की मौत हो गई थी। अमेरिका की एफबीआई (FBI) की तरह NIA पहली बार किसी विदेशी धरती पर हुए आतंकी हमले की जांच करने जा रही है।

COVID-19: अमेरिका में हालात बद से बदतर, लाशों से भर गए हैं मुर्दाघर

बता दें कि अफगानिस्तान की राजधानी काबुल में आतंकियों ने 25 मार्च को एक गुरुद्वारे को निशाना बनाया। फिदायीन हमला सुबह 7.30 बजे हुआ, तब यहां सिख समुदाय के सैकड़ों लोग प्रार्थना के लिए जुटे थे। धमाके में 27 श्रद्धालुओं की मौत हो गई। इसके बाद सुरक्षाबलों ने गुरुद्वारे की घेराबंदी कर जवाबी कार्रवाई की और चार आतंकियों को मार गिराया था। इस हमले की जिम्मेदारी इस्लामिक स्टेट से जुड़े संगठन ने ली थी।

शुरुआती जांच में पता चला था कि काबुल हमले का एक हमलावर मोहसिन उर्प अबु खालिद अल-हिंदी केरल के कासरगौड जिले रहनेवाला है। उसने छह साल पहले भारत छोड़ जेहाद को ज्वाइन कर लिया था। अन्य ऐसे लोग जिन्होंने इस्लामिक स्टेट ज्वाइन करने के लिए केरल छोड़ा है, वे सभी भी जांच के दायरे में हैं।

गौरतलब है कि सिख पहले भी अफगानिस्तान में इस्लामी आतंकवादियों के हमलों का निशाना बन चुके हैं। इससे पहले जुलाई 2018 में, ISIS के आतंकवादियों ने पूर्वी शहर जलालाबाद में सिखों और हिंदुओं की सभा पर हमला किया था, जिसमें 19 लोग मारे गए और 20 घायल हुए थे।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें