भारत का नया दुश्मन जमात-उल-मुजाहिदीन, पाकिस्तान कर रहा है फंडिंग

NIA
  • एनआईए (NIA) ने कहा, भारत में अपने पांव पसारने की कोशिश में जेएमबी

  • एनआईए (NIA) ने विभिन्न राज्यों के साथ साझा की 125 संदिग्धों की सूची

  • झारखंड, बिहार, महाराष्ट्र, कर्नाटक और केरल में जेएमबी की गतिविधियां

  • बांग्लादेशी प्रवासियों की आड़ में जेएमबी ने शुरू कीं अपनी गतिविधियांNIA

राष्ट्रीय जांच एजेंसी (NIA) के प्रमुख वाईसी मोदी ने सोमवार को कहा कि जमात-उल-मुजाहिदीन बांग्लादेश (जेएमबी) भारत में अपने पांव पसारने की कोशिश कर रहा है। उन्होंने यह भी कहा कि 125 संदिग्धों की सूची विभिन्न राज्यों के साथ साझा की गई है। आतंकवाद रोधी दस्तों (एटीएस) के प्रमुखों की एक बैठक को संबोधित करते हुए मोदी ने कहा कि जेएमबी ने झारखंड, बिहार, महाराष्ट्र, कर्नाटक और केरल में बांग्लादेशी प्रवासियों की आड़ में अपनी गतिविधियां शुरू कर दी हैं। उन्होंने कहा कि NIA ने जेएमबी नेतृत्व से करीबी संबंध रखने वाले 125 संदिग्धों की सूची संबंधित राज्यों के साथ साझा की है।

इतिहास में आज का दिन – 15 अक्टूबर

राष्ट्रीय जांच एजेंसी (NIA) के महानिरीक्षक आलोक मित्तल ने कहा कि 2014 से 2018 के बीच जेएमबी ने बेंगलुरू में 20 से 22 ठिकाने स्थापित किए और दक्षिण भारत में अपने पैर पसारने की कोशिश की। उन्होंने कहा कि जेएमबी ने कर्नाटक सीमा के पास कृष्णागिरि हिल्स में ‘‘रॉकेट लॉन्र्चस’ का परीक्षण भी किया। मित्तल ने कहा कि म्यामांर में रो¨हग्या मुस्लिमों के उत्पीड़न का बदला लेने के लिए जेएमबी बौद्ध मंदिरों पर भी हमला करना चाहता था। मित्तल ने कहा, ‘‘जांच के दौरान पाया गया कि 130 संदिग्ध जेएमबी नेतृत्व के साथ नियमित संपर्क में थे।

14 राज्यों से ISIS के 127 संदिग्ध गिरफ्तार, अधिकांश जाकिर नाईक से प्रभावित

क्या है जेएमबी?
जमात-उल-मुजाहिदीन बांग्लादेश (जेएमबी) बांग्लादेश में सक्रिय एक आतंकी संगठन है। इसकी स्थापना 90 के दशक में हुई थी। पिछले कुछ वर्षो में इसकी गतिविधि काफी बढ़ गई है। यह संगठन बांग्लादेश में प्रतिबंधित है। बताया जाता है कि इसे पाकिस्तान से फंडिंग होती है। भारत में भी जेएमबी सक्रिय है। जेएमबी ने अपनी गतिविधियां सबसे पहले 2007 में पश्चिम बंगाल और असम में शुरू की थीं। फिर उसने देश के अन्य हिस्सों में अपनी गतिविधियां शुरू कीं।

     

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें