NIA ने दायर की 1400 पन्नों की चार्जशीट, नार्को-टेरर मॉड्यूल केस से जुड़े कई खुलासे हुए

राष्ट्रीय जांच एजेंसी (NIA) ने हिजबुल मुजाहिदीन (HM) से जुड़े नार्को-टेरर केस में दस आरोपियों के खिलाफ चार्जशीट दायर की है। यह चार्जशीट 14000 पन्नों की है।

Naxalites

फाइल फोटो।

मई में एनआईए (NIA) ने इस मामले की जांच शुरू की थी। एनआईए को जांच के दौरान पता चला कि हिलाल 29 लाख रुपये लेने के लिए अमृतसर आया था।

राष्ट्रीय जांच एजेंसी (NIA) ने हिजबुल मुजाहिदीन (HM) से जुड़े नार्को-टेरर केस में दस आरोपियों के खिलाफ चार्जशीट दायर की है। यह चार्जशीट 14000 पन्नों की है। एनआईए की टीम ने पंजाब के मोहाली में स्थित विशेष अदालत में आरोप पत्र दायर किया है। बता दें कि दस आरोपियों में से सात को गिरफ्तार किया गया है, जबकि दो आरोपी फरार हैं।

इस चार्जशीट में हिजबुल कमांडर रियाज नाइकू का नाम भी शामिल है। नाइकू को इसी साल मई में सुरक्षाबलों ने एक मुठभेड़ में मार गिराया था। जांच में एनआईए को मनी ट्रेल का पता भी चला है। यह मामला जम्मू-कश्मीर से लेकर पंजाब तक फैले ड्रग कार्टेल और आतंकवाद से जुड़ा है। पंजाब रूट नार्को आतंक के लिए सुरक्षित माना जाता है।

Coronavirus: भारत में कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा पहुंचा 76 लाख के पार, 24 घंटे में आए 54,044 नए केस

इस मॉड्यूल में पाकिस्तान से रॉक साल्ट ग्रेन्युल आयात करने की आड़ में भारत-पाकिस्तान सीमा पर अटारी बॉर्डर के जरिए हेरोइन की तस्करी की जा रही थी। मॉडस ऑपरेंडी के माध्यम से कमाए गए ड्रग मनी का एक हिस्सा प्रतिबंधित आतंकवादी संगठन हिजबुल मुजाहिदीन को जाता था। बाकी का बचा पैसा जम्मू-कश्मीर में ड्रग कार्टेल स्थापित करने के लिए खर्च होना था।

एनआईए (NIA) के एक अधिकारी के मुताबिक, “इस मामले की जांच के दौरान हमने जम्मू-कश्मीर में काम कर रहे अन्य मॉड्यूलों का भी पता लगाया है। इसलिए इस मामले में आगे और भी कई नतीजे सामने आएंगे।” गौरतलब है कि पंजाब पुलिस ने इसी साल अप्रैल में अमृतसर के पुलवामा के रहने वाले हिलाल अहमद शेरगोज्री को गिरफ्तार किया था।

कोरोना के बढ़ते खतरे से पीएम मोदी ने देश को किया आगाह: ‘सतर्क रहें, अभी खत्म नहीं हुआ है कोरोना’

गिरफ्तारी के वक्त हिलाल के कब्जे से 29 लाख रुपये बरामद हुए थे। इसके दो हफ्ते बाद मई में एनआईए (NIA) ने इस मामले की जांच शुरू की थी। एनआईए को जांच के दौरान पता चला कि हिलाल 29 लाख रुपये लेने के लिए अमृतसर आया था। दरअसल, हिलाल आतंकी संगठन हिजबुल मुजाहिदीन का सदस्य था और वह रियाज अहमद नाइकू का करीबी था।

हिलाल की गिरफ्तारी के बाद ही भारत में हेरोइन की तस्करी और बिक्री में शामिल एक बड़े नार्को-टेरर मॉड्यूल का भंडाफोड़ हुआ था। जिससे पता चला कि हवाला के जरिए और जम्मू-कश्मीर में स्थित एचएम आतंकियों को पाकिस्तान से जरिए ड्रग-प्रोडक्शन का पैसा मिलता था।

ये भी देखें-

जांच में खुलासा हुआ कि पाकिस्तान स्थित एचएम कमांडर और उनके सहयोगी पंजाब में आतंकवादी गिरोहों द्वारा नशीली दवाओं की तस्करी और ड्रग पैडलिंग के माध्यम से पैसे कमाने का काम करते थे। भारत में हिजबुल मुजाहिदीन के बुनियादी ढांचे को मजबूत बनाने और बढ़ाने की साजिश रची गई थी, जिसका खुलासा भी भारतीय एजेंसियों ने किया।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें