NIA ने मुंचिंगपूट नक्सली घटना में 7 आरोपियों के खिलाफ दाखिल की चार्जशीट, जानें पूरा मामला

राष्ट्रीय जांच एजेंसी (NIA) ने प्रगतिशील कर्मिका समाख्या (पीकेएस) के अंदुलुरी अन्नपूर्णा सहित सात भाकपा (माओवादी) नक्सलियों के खिलाफ चार्जशीट दाखिल किया है।

NIA

File Photo

एनआईए (NIA) ने इस मामले में 7 मार्च, 2021 को मामला दर्ज किया था। एनआईए ने मामले में अभी तक कुल 64 लोगों को नामजद किया है।

राष्ट्रीय जांच एजेंसी (NIA) ने प्रगतिशील कर्मिका समाख्या (पीकेएस) के अंदुलुरी अन्नपूर्णा सहित 7 भाकपा (माओवादी) नक्सलियों (Naxalites) के खिलाफ चार्जशीट दाखिल किया है। 21 मई को NIA ने यह जानकारी दी। इन नक्सलियों के खिलाफ मुंचिंगपूट नक्सली मामले के संबंध में आंध्र प्रदेश और आसपास के राज्यों में नक्सली संगठन की गतिविधियों के संबंध में साजिश रचने, नक्सल गतिविधियों का समर्थन करने और चरमपंथियों के मिशन को आगे बढ़ाने का मामला दर्ज किया गया है।

NIA के एक प्रवक्ता के अनुसार, अन्नपूर्णा के अलावा अन्य कई लोगों को नामजद किया गया है। इनमें पांगी नागन्ना के साथ ही अक्कीराजू हरिगोपाल के नाम भी शामिल हैं, जो भाकपा (माओवादी) की केंद्रीय समिति के सदस्य हैं। इसके अलावा पीकेएस के जंगला कोटेश्वर राव उर्फ कोटी को भी सीपीआई (माओवादी) की गतिविधियों में साजिश रचने, इनका समर्थन करने और चरमपंथियों के मिशन को आगे बढ़ाने में उसकी सक्रिय भूमिका के आरोप में उसका नाम चार्जशीट में शामिल किया गया है।

Jharkhand: चतरा में नक्सलियों की नापाक हरकत, मगध कोल परियोजना के वाहन में लगाई आग

अधिकारी के मुताबिक, इन नक्सलियों पर आईपीसी, यूएपीए, विस्फोटक पदार्थ अधिनियम और शस्त्र अधिनियम की कई धाराओं के तहत आरोप पत्र दायर किया गया है। यह मामला कुछ संगठनों की आड़ में आंध्र प्रदेश में प्रतिबंधित संगठन भाकपा (माओवादी) की गतिविधियों को आगे बढ़ाने से संबंधित है। इस मामले में अब तक 6 लोगों को गिरफ्तार किया जा चुका है।

अधिकारी ने बताया कि विशाखापत्तनम पुलिस ने पिछले साल 23 नवंबर को मामला दर्ज किया था और इस साल 7 मार्च को एनआईए ने फिर से इस संबंध में मामला दर्ज किया। यह मामला पत्रकार के तौर पर काम करने वाले आरोपी नगन्ना से भाकपा (माओवादी) के क्रांतिकारी साहित्य और विस्फोटक पदार्थों की जब्ती के संबंध में है।

ये भी देखें-

बता दें कि नगन्ना को मुंचिंगपूत पुलिस ने विशाखापत्तनम ग्रामीण इलाके में वाहन चेकिंग के दौरान पकड़ा था। पुलिस ने विस्फोटक और हथियारों का एक बड़ा जखीरा बरामद किया था, जिसे नागन्ना द्वारा भाकपा (माओवादी) के सदस्यों को पहुंचाया जाना था। एनआईए (NIA) ने इस संबंध में 7 मार्च, 2021 को मामला दर्ज किया था। एनआईए ने मामले में अभी तक कुल 64 लोगों को नामजद किया है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें