आतंकी संगठनों के खिलाफ एक्शन में NIA, घाटी में 11 ठिकानों पर एक साथ छापेमारी, 4 आतंकी सहयोगी गिरफ्तार

एनआईए ने जम्मू-कश्मीर और दिल्ली सहित अन्य कई बड़े शहरों में आतंकी हमले की साजिश रचने वाले आतंकी संगठनों के खिलाफ मामला दर्ज किया है। इसी के तहत घाटी में 13 अक्तूबर को भी 16 स्थानों पर एक साथ छापेमारी की गई थी।

Terror Groups

File Photo

राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) ने बुधवार को आतंकी साजिश रचने के मामलों में कश्मीर घाटी के चार जिलो में 11 ठिकानों पर छापे मारे। इस दौरान आतंकवादी संगठनों (Terror Groups) के चार मददगारों को गिरफ्तार किया है।

जम्मू कश्मीर: शोपियां में सुरक्षाबलों ने लश्कर के दो आतंकियों को मार गिराया, इनमें से एक ने की थी यूपी के मजदूर की हत्या

ये गिरफ्तारियां विभिन्न आतंकी संगठनों द्वारा जम्मू-कश्मीर, दिल्ली समेत देश के अन्य प्रमुख शहरों में हिंसक आतंकवादी वारदातों को अंजाम देने की साजिश से जुड़ी हुई हैं। एनआईए ने 10 अक्तूबर को इस मामले में प्राथमिकी दर्ज की थी। इस मामले में अब तक 9 गिरफ्तारियां की जा चुकी हैं। 

घाटी में गिरफ्तार लोगों की पहचान कुलगाम निवासी सुहैल अहमद ठोकर, श्रीनगर के हजरतबल निवासी कामरान अशरफ रेशी, श्रीनगर निवासी हनान गुलज़ार डार और श्रीनगर निवासी रयद बशीर शामिल हैं। पकड़े गए सभी आरोपी पाकिस्तान समर्थित आतंकवादी संगठनों (Terror Groups) के सदस्यों को हर प्रकार की मदद करते थे।

अपने इस एक्शन के दौरान एनआईए टीम ने कई डिजिटल डिवाइस और दस्तावेज भी जब्त किए हैं। जम्मू-कश्मीर पुलिस और सीआरपीएफ के जवानों के साथ मिलकर एनआईए ने कई टीमें बनाईं। इसके बाद इस टीम ने कुलगाम, श्रीनगर, बारामुला और पुलवामा जिलों में एक साथ छापेमारी की। हालांकि ये छापेमारी अभी भी लगातार जारी है।

सूत्रों के अनुसार, एनआईए की टीमों ने बुधवार को श्रीनगर के हमदानिया कॉलोनी छानपोरा के निवासी फहद अली वानी और गवर्नमेंट हाउसिंग कॉलोनी बाग-ए-मेहताब स्थित फुरकान इमरान खान के घर में छापेमारी की। इसके अलावा तिब्बतियन कॉलोनी ईदगाह निवासी राशिद अहमद भट के घर पर भी दबिश देकर तलाशी ली गई।

गौरतलब है कि एनआईए ने जिन 11 ठिकानों पर कार्रवाई की है उनमें चार श्रीनगर में दो बारामुला, दो अवंतिपोरा, एक पुलवामा, एक सोपोर और एक कुलगाम में है।  

आपको बताते चलें कि एनआईए की ओर से केंद्र शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर और राजधानी दिल्ली सहित अन्य कई बड़े शहरों में आतंकी हमले की साजिश रचने वाले आतंकी संगठनों के खिलाफ एक मामला दर्ज किया है। इसी के तहत घाटी में 13 अक्तूबर को भी 16 स्थानों पर एक साथ छापेमारी की गई थी। तब भी एनआईए ने चार आतंकी समर्थकों को गिरफ्तार किया था, जिनकी पहचान राजौरी के कदल इलाके के रहने वाले तारिक अहमद बाफंडा, श्रीनगर के छत्ताबल निवासी वसीम अहमद सोफी, श्रीनगर के शेरगढ़ी निवासी तारिक अहमद डार और श्रीनगर के ही परिमपोरा निवासी बिलाल अहमद मीर उर्फ बिलाल फूफू के रूप में हुई थी।

बताया जाता है प्रतिबंधित आतंकवादी संगठनों (Terror Groups)  लश्कर-ए-तैयबा,  जैश-ए-मोहम्मद, हिजबुल मुजाहिदीन, अलबद्र, लश्कर का मुखौटा संगठन द रेजिस्टेंस फ्रंट और पीपुल्स अगेंस्ट फासिस्ट फोर्सेज के सदस्यों ने जम्मू-कश्मीर और नई दिल्ली सहित देश के अन्य मुख्य शहरों में बड़े आतंकी हमले की साजिश रचने में शामिल हैं।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें