NIA की बड़ी कार्रवाई, नक्सली ट्रेनिंग कैंप मामले में 3 राज्यों में 20 जगहों पर की छापेमारी

राष्ट्रीय जांच एजेंसी (NIA) ने साल 2016 में नीलांबुर वन क्षेत्र में आयोजित कथित नक्सली ट्रेनिंग कैंप के मामले में तमिलनाडु, केरल और कर्नाटक में 20 जगहों पर 12 अक्टूबर को छापेमारी की।

NIA

File Photo

NIA की ओर से यह कदम केरल के एडक्करा थाने में नक्सली संगठन भाकपा (माओवादी) के सदस्यों की साजिश से संबंधित मामले में उठाया गया है।

राष्ट्रीय जांच एजेंसी (NIA) ने साल 2016 में नीलांबुर वन क्षेत्र में आयोजित कथित नक्सली ट्रेनिंग कैंप के मामले में तमिलनाडु, केरल और कर्नाटक में 20 जगहों पर 12 अक्टूबर को छापेमारी की।

NIA की ओर से यह कदम केरल के एडक्करा थाने में नक्सली संगठन भाकपा (माओवादी) के सदस्यों की साजिश से संबंधित दर्ज मामले में उठाया गया है। नक्सलियों ने सितंबर, 2016 में एक प्रशिक्षण शिविर चलाया था। निलांबुर वन क्षेत्र से तीन किलोमीटर दूर जंगली इलाके में भाकपा (माओवादी) के स्थापना दिवस के मौके पर आयोजित प्रशिक्षण शिविर में हथियारों का प्रशिक्षण, ध्वजारोहण और शिक्षा वर्ग सत्र शामिल थे।

Corona Update: भारत में बीते घंटे में आए 15 हजार से ज्यादा नए केस, दिल्ली में एक्टिव केस घटे

NIA के प्रवक्ता ने एक बयान में कहा,”तमिलनाडु के चेन्नई, कोयंबटूर, थेनी, रामनाथपुरम, सेलम, कन्याकुमारी और कृष्णागिरी जिलों में 12 स्थानों पर, केरल के वायनाड, त्रिशूर और कन्नूर जिलों में तीन स्थानों पर और कर्नाटक में चिकमगलूर, उडुपी और शिमोगा जिलों में पांच स्थानों पर तलाशी ली गई।” उन्होंने कहा कि केंद्रीय एजेंसी ने 20 अगस्त, 2021 को केरल पुलिस से मामले की जांच अपने हाथ में ले ली थी। केरल पुलिस 2017 से इसकी जांच कर रही थी।

प्रवक्ता ने कहा,”मामला प्रतिबंधित आतंकी समूह भाकपा (माओवादी) के सदस्यों द्वारा नीलांबुर वन क्षेत्र में सितंबर 2016 के अंतिम सप्ताह के दौरान समूह के स्थापना दिवस के लिए प्रशिक्षण शिविर आयोजित करने, हथियार प्रशिक्षण देने, झंडा फहराने और समारोह आयोजित करने संबंधी साजिश से जुड़ा है।”

ये भी देखें-

बता दें कि केरल पुलिस ने 18 मई, 2021 को पांच लोगों- कालिदास, दानिश उर्फ कृष्णा, राजन चित्तिलापिल्ली, दिनेश डी एच और टी के राजीवन के खिलाफ आरोप-पत्र दाखिल किए थे। अधिकारी ने कहा, “भाकपा (माओवादी) के शेष 20 सदस्यों की संलिप्तता के खिलाफ एनआईए की जांच जारी है।” प्रवक्ता ने कहा कि NIA ने मोबाइल फोन, सिम कार्ड, किताबें, घोषणापत्र, पर्चे सहित कई दस्तावेजों के अलावा डिजिटल स्टोरेज डिवाइस भी बरामद किए हैं।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें