NIA को मिली बड़ी कामयाबी, दरभंगा रेलवे स्टेशन धमाके के मामले में लश्कर के 2 आतंकी गिरफ्तार

राष्ट्रीय जांच एजेंसी (NIA) ने दरभंगा रेलवे स्टेशन धमाके के मामले में 30 जून को लश्कर-ए-तैयबा के दो आतंकियों को गिरफ्तार कर लिया।

NIA

File Photo

एनआईए (NIA) टीम ने घटनास्थल पर पहुंचकर सुराग इकट्ठा किए थे और इन्हीं सुरागों की जांच के आधार पर एनआईए की टीम को इन दोनों के बारे में पता चला।

राष्ट्रीय जांच एजेंसी (NIA) ने दरभंगा रेलवे स्टेशन धमाके के मामले में 30 जून को लश्कर-ए-तैयबा के दो आतंकियों को गिरफ्तार कर लिया। एजेंसी के मुताबिक, यह गिरफ्तारी बीती 17 जून को बिहार के दरभंगा रेलवे स्टेशन की प्लेटफॉर्म संख्या एक पर एक पार्सल में हुए धमाके के संबंध में की गई है। आरोपियों से पूछताछ और जांच जारी है। इसमें बड़े षडयंत्र का खुलासा हो सकता है।

जानकारी के अनुसार, जिन दो आतंकियों को गिरफ्तार किया है, उनके नाम इमरान मलिक और मोहम्मद नासिर खान बताए गए हैं। ये दोनों रिश्ते में भाई बताए जा रहे हैं। दोनों मूल रूप से उत्तर प्रदेश के शामली जिले के रहने वाले हैं। लेकिन वे फिलहाल हैदराबाद के नामपल्ली जिले में रह रहे थे।

Coronavirus: बीते 24 घंटे में देश में कोरोना से हुई एक हजार से ज्यादा लोगों की मौत, आए इतने नए केस

एनआईए (NIA) के एक आला अधिकारी के अनुसार, 17 जून, 2021 को सिकंदराबाद दरभंगा एक्सप्रेस में एक पार्सल आया था और इस पार्सल में धमाका हुआ था। 24 जून, 2021 को एनआईए ने इस मामले की जांच शुरू की थी। एनआईए (NIA) टीम ने घटनास्थल पर पहुंचकर सुराग इकट्ठा किए थे और इन्हीं सुरागों की जांच के आधार पर एनआईए की टीम को इन दोनों आरोपियों के बारे में पता चला।

सूचना के आधार पर इन दोनों को हैदराबाद से गिरफ्तार कर लिया गया। शरुआती पूछताछ के दौरान पता चला कि यह दोनों आतंकवादी संगठन लश्कर-ए-तैयबा से जुड़े हुए थे और अपने आकाओं के इशारे पर इन्होंने बड़े पैमाने पर नुकसान करने और दहशत फैलाने के उद्देश्य से यह बम धमाका किया था।

BSF के एडीजी मुकुल गोयल को बनाया गया यूपी का नया डीजीपी, 1987 बैच के IPS की ये है खासियत

एनआईए अधिकारी के मुताबिक, गिरफ्तार मोहम्मद नासिर खान साल 2012 में पाकिस्तान भी गया था। वहां उसने आतंक के कैंप में आईईडी बनाने की ट्रेनिंग भी ली थी।

पूछताछ के दौरान यह भी पता चला कि इन लोगों ने अपनी ट्रेनिंग के आधार पर एक आईईडी बनाई और सिकंदराबाद से एक पार्सल बुक कराया। पार्सल में मौजूद सामान के बीच में इस आईईडी को रखा गया था। इन लोगों को यह भरोसा था कि इस आईईडी के विस्फोट से बड़े पैमाने पर नुकसान होगा।

ये भी देखें-

ये दोनों ही पाकिस्तान में बैठे लश्कर-ए-तैयबा के अपने हैंडलरों के संपर्क में थे। दोनों आतंकियों को रिमांड पर लेकर पूछताछ की जा रही है। इन लोगों ने विस्फोट के लिए सामान कहां कहां से खरीदा था और इनके मॉड्यूल में कौन-कौन और कहां-कहां मौजूद हैं, जल्द ही इसका खुलासा हो जाएगा।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें