ISIS के गिरफ्तार आतंकी दंपत्ति से NIA ने की पूछताछ, दंगों से देश का माहौल खराब करने की थी साजिश

राजधानी के ओखला से पकड़े गए इस्लामिक स्टेट ऑफ खुरासान प्रोविंस (ISKP) नामक आंतकी संगठन से संबद्ध दंपति से पूछताछ के लिए एनआईए (NIA) की टीम सोमवार को स्पेशल सेल के दफ्तर पहुंची। सूत्रों के मुताबिक दोनों आत्मघाती हमले की तैयारी में थे। स्पेशल सेल ने उनसे आईएसआईएस (ISIS) से जुड़ा लिटरेचर भी बरामद किया है। जहानजेब सामी और उसकी पत्नी हिना बशीर बेग सीएए के विरोध की आड़ में सोशल मीडिया के जरिए लोगों को भड़का रहे थे। पति पत्नी दोनों इंडियन मुस्लिम यूनाइट नाम से सोशल मीडिया पर एक ग्रुप भी चल रहे थे‚ जिसका मकसद केवल सीएए (CAA) के खिलाफ लोगों को भड़का कर देश का माहौल खराब करना था।

isis

जहानजेब और उसकी पत्नी हिना बशीर बेग की शादी एक साल पहले हुई है और दोनों काफी पढ़े-लिखे हैं। इनमें जहानबेग ने एमबीए किया है‚ जबकि हिना ने बीसीए व एमबीए किया है। दोनों कंप्यूटर तकनीक के अच्छे जानकार हैं और वेबमीडिया से जुड़े हैं।

पढ़ें:CAA विरोधी प्रदर्शन में आतंकी हमलेे की साजिश नाकाम, ISIS से जुड़े पति-पत्नी गिरफ्तार

पुलिस के मुताबिक शादी के बाद कश्मीर में इंटरनेट सेवा बंद होने के कारण पिछले साल अगस्त महीनें में वह दिल्ली आ गए थे और ओखला में रह रहे थे। वह फेसबुक‚ थ्रेमा‚ इंस्टाग्राम, ट्वीटर जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर भी सक्रिय थे। दोनों सोशल मीडिया पर अलग–अलग नाम से कुल बारह अकांउट बना रखे थे।

<

p style=”text-align: justify;”>सूत्रो का कहना है कि अब तक हुई जांच में पता चला है कि आइएस (ISIS) की मैगजीन स्वॉट अल हिंद के फरवरी माह के संस्करण को निकलने में जहानजेब की अहम भूमिका थी। इस दौरान एनआईए की टीम ने दोनों से यह पता लगाने की कोशिश की‚ इनके मंसूबे क्या थे और क्या वह भारत में कोई बड़ी आतंकी साजिश को अंजाम देना चाहते थे। इसके लिए दिल्ली में कौन कौन लोग उनकी मद्द कर रहे थे। ऐसे कई सवालों को लेकर एनआईए ने पूछताछ की है। वहीं दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल पहले से ही इन सवालों जवाब पाने के लिए उनसे लगातार पूछताछ कर रही है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here