New Year 2021: नए साल के जश्न पर लगी कोरोना की नजर, देश के अलग-अलग राज्यों में लगीं ये पाबंदियां

नए साल (New Year 2021) को लेकर भारत सहित दुनिया भर में जश्न का माहौल है। हालांकि, कोरोना वायरस के प्रकोप और उसके नए स्वरूप के मामले सामने आने के बाद नए वर्ष के आयोजनों को लेकर सख्ती बरती जा रही है।

New Year 2021

New Year 2021

केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने 30 दिसंबर को सभी राज्यों एवं केंद्र शासित प्रदेशों को पत्र लिखते हुए नए साल (New Year 2021) के अवसर पर जश्न के दौरान भीड़ रोकने की अपील की है।

नए साल (New Year 2021) को लेकर भारत सहित दुनिया भर में जश्न का माहौल है। हालांकि, कोरोना वायरस के प्रकोप और उसके नए स्वरूप के मामले सामने आने के बाद नए वर्ष के आयोजनों को लेकर सख्ती बरती जा रही है। भारत में भी कोरोना के नए स्ट्रेन का पता चलने के बाद केंद्र सरकार सावधान हो गई है।

केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने 30 दिसंबर को सभी राज्यों एवं केंद्र शासित प्रदेशों को पत्र लिखते हुए नए साल के अवसर पर जश्न के दौरान भीड़ रोकने की अपील की है। उन्होंने राज्यों से इस दौरान कड़ी निगरानी रखने को कहा है। स्वास्थ्य सचिव ने कहा कि अगर थोड़ी भी ढील दी गई तो यह वायरस तेजी से फैल सकता है। इसके मद्देनजर दिल्ली, केरल, महाराष्ट्र सहित कई राज्यों ने रात्रि कर्फ्यू लगाया है।

आइए जानते हैं कौन से राज्य ने कोरोना के मद्देनजर नए साल पर क्या-क्या पाबंदियां लगाई हैं-

दिल्ली: नए साल के जश्न के मद्देनजर दिल्ली में नाइट कर्फ्यू (Night Curfew in Delhi) लगाने का ऐलान किया गया है। 31 दिसंबर और 1 जनवरी को रात 11 बजे से सुबह 6 बजे तक नाइट कर्फ्यू रहेगा।

DDMA ने कोरोना वायरस (Coronavirus) को देखते हुए नए साल के जश्न को लेकर होने वाली भीड़ के कारण यह आर्डर जारी किया है। इस दौरान पब्लिक प्लेस पर 5 लोगों से ज्यादा भीड़ इकठ्ठी नहीं हो सकती। नए साल के किसी भी जश्न और सेलिब्रेशन या प्रोग्राम की पब्लिक प्लेस पर इजाजत नहीं होगी। लाइसेंसी प्लेस, पब्लिक प्लेस के दायरे में नही आएंगे।

साल 1971 युद्ध के 50 साल पूरे होने पर निकाली गई विजय मशाल यात्रा, शहीदों के परिवारों से मिलेंगे सेना के अधिकारी

पंजाब: पंजाब सरकार (Punjab) ने एक जनवरी से रात में लगने वाला कर्फ्यू (Night Curfew) समाप्त करते हुए लोगों से कोविड-19 (Coronavirus) दिशा-निर्देशों का पालन करने का अनुरोध किया है। इस आशय की जानकारी देते हुए आधिकारिक प्रवक्ता ने बताया कि रात को कर्फ्यू से जुड़ी पाबंदियां सभी शहरों और कस्बों में 31 दिसंबर तक प्रभावी रहेंगी।

उत्तर प्रदेश: नए साल (New Year 2021) के मद्देनजर उत्तर प्रदेश में सरकार ने कहा है कि जिलों में कोई भी कार्यक्रम करने के लिए जिलाधिकारी या कमिश्नरेट से परमिशन लेनी होगी। कहा गया है कि परमिशन देते समय ही अधिकारी आयोजक का नाम पता नंबर और आमंत्रित लोगों की अनुमानित संख्या भी पूछ लें।

केरल: केरल सरकार ने एक आदेश जारी कर नए साल का जश्न मनाने के लिए सभी सार्वजनिक समारोहों को प्रतिबंधित किया है। प्रमुख सचिव डॉ. ए जयतिलक द्वारा हस्ताक्षरित, यह आदेश सभी जिला कलेक्टरों और पुलिस प्रमुखों को भेजा गया है। इसमें कहा गया है नए साल की पूर्व संध्या (31 दिसंबर) को सभी समारोह रात 10 बजे तक समाप्त हो जाने चाहिए।

खालिस्तानी आतंकी सुख बिकरीवाल को दुबई से डिपोर्ट किया गया, ISI के इशारे पर करवाता था टारगेट किलिंग

आदेश में कहा गया है कि नए साल का जश्न मनाने वालों के लिए मास्क पहनना, सुरक्षित शारीरिक दूरी बनाए रखना और सेनिटेशन अनिवार्य होगा। इन मानदंडों का पालन करने में विफल रहने वाले लोगों के खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जाएगी।

महाराष्ट्र: महाराष्ट्र में रात 11 बजे से सुबह छह बजे तक नाइट कर्फ्यू एलान हो चुका है और यह पांच जनवरी तक प्रभावी रहेगा। राज्य के गृह मंत्री अनिल देशमुख ने बुधवार को कहा कि 31 दिसंबर को महाराष्ट्र में बार 11 बजे तक खुले रहेंगे। उन्होंने कहा कि सार्वजनिक स्थानों पर पांच या उससे अधिक लोगों का इकट्ठा होना प्रतिबंधित है, लेकिन दवा खरीदने और दोस्तों एवं रिश्तेदारों से मिलने (रात के कर्फ्यू को देखते हुए 11 बजे के बाद) जाने के लिए लोगों पर कोई प्रतिबंध नहीं है। 

वहीं, मुंबई पुलिस का कहना है कि आज रात 11 बजे से कल सुबह 6 बजे तक रात्रि कर्फ्यू जारी रहेगा। पांच या अधिक व्यक्तियों के एकत्रित होने पर रोक लगाने के लिए धारा 144 लागू रहेगी। रेस्तरां, पब, बार, समुद्र तट, छत और नावों में किसी भी पार्टी की अनुमति नहीं है। हम ड्रोन का उपयोग करते हुए नजर रखेंगे।

कर्नाटक: महाराष्ट्र के साथ-साथ कर्नाटक में भी नए स्ट्रेन को लेकर चिंताएं जाहिर की गईं। कर्नाटक सरकार ने भी एलान किया कि रात 11 बजे से सुबह पांच बजे तक राज्य में नाइट कर्फ्यू लागू किया जाएगा, ये कर्फ्यू एक जनवरी तक रहेगा लेकिन आधी रात को समूह में लोगों को अनुमित दी जाएगी।

तमिलनाडु: 31 दिसंबर और एक जनवरी के दिन तमिलनाडु के रेस्त्रां, बीच, क्लब, पब्स, रेसॉट में पार्टी पर प्रतिबंध लगा दिया गया है। हालांकि तमिलनाडु में किसी तरह का कोई कर्फ्यू नहीं है। एक जनवरी के बाद कोविड-19 गाइडलाइंस के मुताबिक क्लब, रेस्त्रां में काम किया जाएगा।

Corona Update: देश में घट रहे कोरोना के मामले और बढ़ रहा रिकवरी रेट, जानें बीते 24 घंटों का आंकड़ा

राजस्थान: राजस्थान सरकार ने 31 दिसंबर को उन सभी शहरों में नाइट कर्फ्यू का एलान कर दिया है, जहां एक लाख से ज्यादा की आबादी है। ये प्रतिबंध 31 दिसंबर को रात आठ बजे से एक जनवरी को सुबह छह बजे तक रहेगा। राजस्थान में पटाखे फोड़ने पर प्रतिबंध रहेगा। आदेश के अनुसार शाम सात बजे के बाद बाजार बंद हो जाएगा।

उत्तराखंड: देहरादून प्रशासन ने होटल, बार, रेस्त्रां और दूसरे सार्वजनिक स्थानों पर सामूहिक पार्टियां ना करने का आदेश दिया है। न्यू ईयर पर ये प्रतिबंध जारी रहेंगे। अगर प्रतिबंधों का उल्लंघन किया जाएगा तो आपदा प्रबंधन एक्ट के तहत सजा दी जाएगी। ये प्रतिबंध देहरादून, ऋषिकेश और मसूरी में लागू होगा क्योंकि ये ज्यादा संख्या में लोग सेलिब्रेशन के लिए आते हैं।

छत्तीसगढ़: छत्तीसगढ़ में कोरोना वायरस संक्रमण के बढ़ते मामलों को देखते हुए शासन ने नए वर्ष (New Year 2021) के दौरान कार्यक्रमों का आयोजन खुले स्थान में नहीं करने का निर्देश जारी किया है। वरिष्ठ अधिकारियों ने बताया कि कोरोना वायरस संक्रमण के बढ़ते मामलों को देखते हुए जिला प्रशासन ने नए वर्ष के स्वागत कार्यक्रम के लिए आवश्यक दिशानिर्देश जारी किए हैं। उन्होंने बताया कि दिशानिर्देश में कहा गया है कि 31 दिसंबर को नववर्ष स्वागत के लिए कार्यक्रम का आयोजन खुले और सार्वजनिक स्थान में न किया जाए।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें