भारत के नक्शे से नाखुश नेपाल, कालापानी पर जताया अपना अधिकार

Nepal

पाकिस्तान के बाद अब भारत के नये नक्शे से नेपाल (Nepal) नाखुश

नक्शे में कालापानी को उसगइ सीमा में दिखाने पर आपत्ति

नेपाल ने की सीमा संबंधित मुद्दों को आपसी समझ से सुलझाने की पैरवी 

Nepal

भारत का मित्र देश नेपाल (Nepal) ने केंद्र सरकार की ओर से जारी देश के नए राजनीतिक मानचित्र में कालापानी को उसगइ सीमा में कथित तौर पर दिखाए जाने पर आपत्ति जताई है। नेपाल (Nepal) सरकार ने बुधवार को कहा कि देश के सुदूर पश्चिमी इलाके स्थित कालापानी नेपाल की सीमा में है। भारत ने शनिवार को नया राजनीतिक मानचित्र जारी किया था जिसमें नवगठित जम्मू-कश्मीर और लद्दाख केंद्र शासित प्रदेश को उनकी सीमाओं के साथ दिखाया गया है।

भारत में बड़े आतंकी हमले की साजिश में था आईएस का खुरासन ग्रुप

मानचित्र में पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर को नवगठित जम्मू-कश्मीर केंद्र शासित प्रदेश के हिस्से के रूप में दिखाया गया है जबकि गिलगित-बाल्टिस्तान को लद्दाख के हिस्से के रूप में प्रदर्शित किया गया है। नेपाल (Nepal) सरकार ने कहा, कालापानी को भारत के नए मानचित्र में दिखाने की जानकारी उसे मीडिया में आई खबरों से मिली है। नेपाल के विदेश मंत्रालय ने कहा, नेपाल सरकार स्पष्ट है कि कालापानी का इलाका उसकी सीमा में आता है।

फिल्मों में नए प्रयोग करने वाले एकलौते दिलेर हैं कमल हासन

मंत्रालय के बयान के मुताबिक विदेश सचिव स्तर की संयुक्त बैठक में भारत और नेपाल की सीमा संबंधी मुद्दों को संबंधित विशेषज्ञों की मदद से सुलझाने की जिम्मेदारी दोनों देशों के विदेश सचिवों को दी गई है। नेपाल ने कहा, दोनों देशों के बीच सीमा संबंधित लंबित सभी मुद्दों को आपसी समझ से सुलझाने की जरूरत है और कोई भी एकतरफा कार्रवाई नेपाल (Nepal) सरकार को अस्वीकार्य है।विदेश मंत्रालय ने कहा, नेपाल सरकार अपनी अंतररष्ट्रीय सीमा की रक्षा करने को लेकर प्रतिबद्ध है और दोनों मित्र देशों को कूटनीतिक माध्यम से ऐतिहासिक दस्तावेजों एवं सबूतों के आधार पर संबधित विवाद को सुलझाने की जरूरत है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें