बिहार: व्यवसायी से मांगी थी लेवी, मुजफ्फरपुर में तीन नक्सली चढ़े पुलिस के हत्थे

बिहार (Bihar) के मुजफ्फरपुर जिले में तीन नक्सली (Naxals) पुलिस के हत्थे चढ़ गए हैं। जिले के मीनापुर थाना क्षेत्र के खरार मठ के बालू-गिट्टी व्यवसायी वंशलाल साह से पांच लाख रुपये की लेवी की मांग करने वाले तीन नक्सलियों (Naxalites) को पुलिस ने गिरफ्तार किया है।

Naxals

सांकेतिक तस्वीर।

बिहार (Bihar) के मुजफ्फरपुर जिले में तीन नक्सली (Naxals) पुलिस के हत्थे चढ़ गए हैं। जिले के मीनापुर थाना क्षेत्र के खरार मठ के बालू-गिट्टी व्यवसायी वंशलाल साह से पांच लाख रुपये की लेवी की मांग करने वाले तीन नक्सलियों (Naxalites) को पुलिस ने गिरफ्तार किया है। गिरफ्तार नक्सलियों में बेलसंड थाना क्षेत्र के हसौर गांव का राघो राय उर्फ रघु, महिदवारा ओपी के सुगरी डीह गांव का प्रमोद राय और सिवाईपट्टी थाना के मधेयपुर गांव का संजीव कुमार शामिल हैं।

संजीव के पास से लेवी के 20 हजार रुपये बरामद हुए हैं। अन्य दो नक्सलियों के पास से एक-एक कट्टा, दो-दो कारतूस, पांच मोबाइल और चार नक्सली पर्चे बरामद हुए हैं। ये सभी नक्सली कमांडर (Naxali Commander) लालबाबू उर्फ भास्कर के लिए काम करते थे। मीनापुर थानाध्यक्ष राजकुमार के मुताबिक, तीन नक्सिलयों (Naxals) को गिरफ्तार कर लिया गया है।

छत्तीसगढ़: राजनांदगांव में सुरक्षाबलों की नक्सलियों से मुठभेड़, भारी मात्रा में नक्सली सामान बरामद

जानकारी के मुताबिक, 28 -29 जून की रात मीनापुर के गंगटी चौक के निकट 10 नक्सलियों के जुटने की सूचना पुलिस को मिली थी। इस सूचना के आधार पर मीनापुर, सिवाईपट्टी व एसएसबी की संयुक्त कार्रवाई में तीनों नक्सलियों (Naxals) को गिरफ्तार किया गया। इसमें राघोराय उर्फ रघु ने हसौर गांव और आसपास के इलाकों में आतंक फैला रखा था।

बता दें कि, व्यवसायी वंशलाल साह ने 1 जून को मीनापुर थाना में प्राथमिकी दर्ज कराई थी। इसमें उन्होंने मोबाइल पर कॉल कर पांच लाख रुपये की लेवी की मांग किए जाने की शिकायत की थी। इस मोबाइल को पुलिस ने सर्विलांस पर रखकर जांच किया। जिसके बाद उन नक्सलियों (Naxalites) को पकड़ने में सफलता मिली। पुलिस ने वह मोबाइल भी बरामद कर लिया है। बताया जाता है कि इससे पहले भी इन नक्सलियों ने वंशलाल से डेढ़ लाख रुपये लेवी वसूल लिए थे। इसमें से एक लाख नक्सली कमांडर लालबाबू उर्फ भास्कर ने मंगा लिया। 20 हजार रुपए संजीव कुमार साह को मिला था।

यह भी पढ़ें