बिहार विधानसभा चुनाव से पहले नक्सलियों की बड़ी साजिश नाकाम, 5 किलो IED बरामद

बिहार में विधानसभा चुनाव (Bihar Assermbly Elections 2020) के नजदीक आते ही नक्सलियों (Naxals) ने अपनी कायराना हरकतें शुरू कर दी हैं। चुनाव में बाधा डालने के लिए नक्सलियों (Naxalites) द्वारा साजिश रची जा रही है।

Naxals

बरामद आईईडी।

विधानसभा चुनाव (Bihar Assermbly Elections 2020) को देखते हुए सुरक्षा के मद्देनजर पुलिस अलर्ट हो गई है। सुरक्षाबलों द्वारा लगातार नक्सलियों (Naxals) के खिलाफ अभियान चलाया जा रहा है।

बिहार में विधानसभा चुनाव (Bihar Assembly Elections 2020) के नजदीक आते ही नक्सलियों (Naxals) ने अपनी कायराना हरकतें शुरू कर दी हैं। चुनाव में बाधा डालने के लिए नक्सलियों (Naxalites) द्वारा साजिश रची जा रही है। सुरक्षाबलों को नुकसान पहुंचाने के लिए नक्सली संगठनों द्वारा बिहार-झारखंड सीमा से सटे बिहार के विधानसभा क्षेत्रों के जंगली इलाकों में विस्फोटक प्लांट किया जा रहा है।

नक्सली चुनाव को बाधित करने और जान-माल को नुकसान पहुंचाने की फिराक में लगे हुए हैं। जानकारी मिल रही है कि झारखंड के गिरिडीह जिले के पारसनाथ और बिहार के कई हार्डकोर नक्सली एक साथ मिलकर चुनाव के दौरान गड़बड़ी पैदा करने की फिराक में हैं। सूत्रों के अनुसार, इन दिनों बिहार के चकाई और झारखंड से सटे अन्य सीमाई इलाकों में नक्सलियों के कई दस्ते मौजूद हैं।

पाकिस्‍तान सरकार ने PoK के प्रधानमंत्री राजा फारूक हैदर खान के खिलाफ दर्ज किया राजद्रोह का मुकदमा, जानें वजह

विधानसभा चुनाव (Bihar Assermbly Elections 2020) को देखते हुए सुरक्षा के मद्देनजर पुलिस अलर्ट हो गई है। सुरक्षाबलों द्वारा लगातार अभियान चलाया जा रहा है। इसी क्रम में 5 अक्टूबर की देर रात गिरिडीह और जमुई पुलिस के साथ सीआरपीएफ (CRPF) ने नक्सलियों के खिलाफ सर्च ऑपरेशन चलाया। इस सर्च ऑपरेशन के दौरान जवानों को सफलता भी हाथ लगी।

जानकारी के मुताबिक, पुलिस और CRPF की 215वीं बटालियन ने जमुई के चकाई थाना इलाके के हसिकोल, मंझलाडीह  के आसपास के जंगलों से करीब 5 किलो का आईईडी (IED) बरामद किया। जवानों ने जिन जंगलों से IED बरामद किया है, वे गिरिडीह जिले के पास ही स्थित हैं। 

बढ़ने वाली है चीन की टेंशन, जापान की राजधानी टेक्यो में आज होगी ‘Quad’ की बैठक

जानकारी के मुताबिक, सुरक्षाबलों को गिरिडीह-जमुई जिला के चकाई थाना क्षेत्र के हसिकोल, मंझलाडीह समेत अन्य गांव के आसपास जंगली और पहाड़ी क्षेत्रों में नक्सली दस्ते की मूवमेंट की जानकारी मिली थी। सूचना के आधार पर सीआरपीएफ और पुलिस बल के जवानों ने चकाई थाना के नक्सल प्रभावित हसिकोल, राजाडूमर, दुबेदुबेडीह और गुरूरबाद के जंगली और पहाड़ी इलाकों में सर्च अभियान चलाया।

इस सर्च ऑपरेशन के दौरान चकाई थाना क्षेत्र के हंसी कोल गांव के ऊपर पहाड़ी पर नक्सलियों (Naxals) द्वारा लगाए गए 5 किलोग्राम का आईईडी बरामद किया गया। आईईडी को सीआरपीएफ के बम स्क्वाड दस्ते के द्वारा जंगल में निष्क्रिय कर दिया गया।

ये भी देखें-

जमुई के पुलिस सूत्रों की मानें तो सर्च ऑपरेशन के दौरान एक हार्डकोर नक्सली की गिरफ्तारी की भी बात कही जा रही है। हालांकि, पुलिस ने अब तक इस बात की पुष्टि नहीं की है। नक्सलियों ने सुरक्षाबलों को नुकसान पहुंचाने के लिए इतनी भारी मात्रा में IED प्लांट किया था। जवानों ने इस IED को जंगलो में ही निष्क्रिय कर दिया। 

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें