ओडिशा: मलकानगिरी मुठभेड़ में मारा गया 8 लाख का इनामी नक्सली, 13 सालों से बना हुआ था पुलिस के लिए सिरदर्द

ओडिशा में सुरक्षाबलों को नक्सलियों (Naxalites) के खिलाफ बड़ी कामयाबी हाथ लगी है। करीब 13 सालों से ओडिशा, छत्तीसगढ़ व आंध्र प्रदेश पुलिस के लिए सिरदर्द बने नक्सली किशोर उर्फ मासा कबासी को सुरक्षाबलों ने मुठभेड़ (Encounter) में मार गिराया।

Naxali

मुठभेड़ स्थल से बरामद हथियार और नक्सलियों का समान।

संयुक्त ऑपरेशन के दौरान जवानों ने मलकानगिरी के जंत्री इलाके के जंगलों में हुई मुठभेड़ में 8 लाख के इनामी नक्सली (Naxali) किशोर उर्फ मासा कवासी को मार गिराया।

ओडिशा में सुरक्षाबलों को नक्सलियों (Naxalites) के खिलाफ बड़ी कामयाबी हाथ लगी है। करीब 13 सालों से ओडिशा, छत्तीसगढ़ व आंध्र प्रदेश पुलिस के लिए सिरदर्द बने नक्सली किशोर उर्फ मासा कबासी को सुरक्षाबलों ने मुठभेड़ (Encounter) में मार गिराया। ओडिशा की एसओजी व डीवीएफ एवं आंध्र प्रदेश की बीएसएफ व ग्रेहाउंड फोर्स के संयुक्त ऑपरेशन के दौरान जवानों ने 26 नवंबर को मलकानगिरी के जंत्री इलाके के जंगलों में हुई मुठभेड़ में 8 लाख के इनामी नक्सली (Naxali) किशोर उर्फ मासा कवासी को मार गिराया।

मारे गए नक्सली के पास से जवानों ने एके 47 राइफल, आईईडी सहित अन्य नक्सली सामान बरामद किया है। इसके साथ ही मुठभेड़ स्थल से एक घायल नक्सली (Naxalites) भी जवानों के हत्थे चढ़ा है। घायल नक्सली की पहचान मलकानगिरी जिले के जोदाम्बो थाना क्षेत्र के लैखन उर्फ लक्ष्मण गालोरी के रूप में की गई है।

Chhattisgarh: संगठन के शोषण से आ गई थीं तंग, कोंडागांव में 2 इनामी महिला नक्सलियों ने किया सरेंडर

मलकानगिरी पुलिस के मुताबिक, 26 नवंबर को एनकाउंटर (Encounter) में मारा गया नक्सली किशोर उर्फ मासा बस्तर जिले के चांदामेटा गांव का रहने वाला था। वह साल 2007 में भाकपा माओवादी में शामिल हुआ था। उस पर हत्या व नक्सली हमले के दर्जनों मामले दर्ज हैं। वर्तमान में वह आंध्र प्रदेश व ओडिशा बॉर्डर स्पेशल जोनल कमेटी के दस्ते का नेतृत्व कर रहा था। फिलहाल वह आंध्र प्रदेश व ओडिशा प्रदेश की जोनल कमेटी के सैन्य प्लाटून कमांडर के रुप में सक्रिय था।

बताया जाता है कि यह पहला मौका था जब फोर्स ने मलकानगिरी जिले के स्वाभिमान अंचल के जंत्री इलाके में बड़ा सर्च ऑपरेशन लांच किया था। पुलिस के पास इस इलाके में बड़े कैडर के नक्सलियों के कैंप करने की खुफिया सूचना थी। आइजी (ऑपरेशन) अमिताभ ठाकुर और मलकानगिरी एसपी ऋषिकेश खिलारी के अनुसार, ओडिशा के मलकानगिरी जिले के उत्तर स्वाभिमान अंचल के टोटागुडा जंगल में गुरुवार को वह मुठभेड़ में मारा गया। इस दौरान एक नक्सली (Naxali) लैखन उर्फ लक्ष्मण गलोरी घायल भी हुआ है। उसे प्राथमिक चिकित्सा के बाद हिरासत में लिया गया है।

ये भी देखें-

सुरक्षाबलों ने मौके से हथियार सहित नक्सलियों का सामान भी बरामद किया है। जवानों ने मुठभेड़ स्थल से एक एके 47 राइफल, 3 मैग्जीन में 40 राउंड गोलियां, 1 आईईडी, 11 नग इलेक्ट्रिक डेटोनेटर, 2 वायरलेस सेट, 1 वॉकीटॉकी, 2 रिमोर्ट, कैमरा फ्लैश, एंपीयर मीटर, दो पिट्‌ठू बैग, वॉच, नाइफ, दवाइंयां व नक्सली साहित्य बरामद किए हैं।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें