छत्तीसगढ़: राजनांदगांव में सुरक्षाबलों की नक्सलियों से मुठभेड़, भारी मात्रा में नक्सली सामान बरामद

छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) के धुर नक्सल प्रभावित राजनांदगांव में नक्सलियों और पुलिस की मुठभेड़ (Naxal Encounter) हुई। मुठभेड़ के बाद जवानों ने घटनास्थल से भारी मात्रा में नक्सलियों का सामान बरामद किया।

Naxal Encounter

राजनांदगांव में नक्सली मुठभेड़ के बाद बरामद सामान।

छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) के धुर नक्सल प्रभावित राजनांदगांव में नक्सलियों और पुलिस की मुठभेड़ (Naxal Encounter) हुई। मुठभेड़ के बाद जवानों ने घटनास्थल से भारी मात्रा में नक्सलियों का सामान बरामद किया। मुठभेड़ के दौरान जवानों को भारी पड़ती देख नकिसील दुम दबाकर भाग निकले।

जानकारी के मुताबिक, जिले के छुरिया इलाके के जाब के जंगलों में 30 जून की रात पुलिस और नक्सलियों के बीच यह मुठभेड़ हुई है। इस मुठभेड़ में सुरक्षाबल के जवानों ने भारी मात्रा में नक्सली सामान बरामद किया है। वहीं, मुठभेड़ (Naxal Encounter) के दौरान जवाबी कार्रवाई में सुरक्षाबलों को भारी पड़ता देख नक्सली जान बचाकर भाग निकले।

जम्मू-कश्मीर: सोपोर में CRPF की टीम पर आतंकी हमला, एक जवान शहीद; सुरक्षाबलों में बचाई बच्चे की जान

राजनांदगांव एसपी जितेन्द्र शुक्ल के अनुसार, पुलिस को इलाके में नक्सलियों (Naxalites) की मौजूदगी की सूचना मिली थी। जिसके आधार पर आईटीबीपी और डीएएफ की पुलिस पार्टी जाब चौकी से सर्चिंग के लिए निकली थी। इसी दौरान लगभग 9 से 10 की संख्या में मौजूद नक्सिलयों से फोर्स का सामना हो गया।

नक्सलियों ने पुलिस पार्टी पर गोलियां चलानी शुरू कर दीं। सुरक्षाबलों ने भी तुरंत जवाबी कार्रवाई की। इसके बाद नक्सली घने जंगल और अंधेरी रात का फायदा उठाकर भागने में सफल हो गए। यह मुठभेड़ (Naxal Encounter) रात के करीब 11 बजे कटेंगा गांव के पास पीएस-जाब के जंगली इलाके में हुई।

नया सवेरा: कर्नल सुशील तंवर की कहानी

1 जुलाई की सुबह जब जवानों ने मुठभेड़ स्थल की तलाशी ली तो उन्हें कई पिट्ठू सहित भारी मात्रा में नक्सलियों (Naxals) का सामान बरामद हुआ। पुलिस की टीम आसपास के क्षेत्रों की सर्चिंग में जुटी है। बता दें कि प्रदेश में नक्सलियों के खिलाफ प्रशासन और सुरक्षाबल लगातार अभियान चला रहे हैं। नक्सलियों (Naxals) पर चौतरफा वार करने के लिए प्रशासन अब अलग तरह की रणनीति बना रहा है।

राज्य के दंतेवाड़ा में भी नक्सलियों की कमर तोड़ने के लिए पुलिस प्रशासन ने पूरी प्लानिंग कर ली है। दरअसल, दंतेवाड़ा में पुलिस ने सरेंडर करने वाले नक्सलियों से मिली जानकारी के आधार पर नक्सलियों की हाईटेक कुंडली तैयार की है। सरेंडर किए गए नक्सलियों (Naxalites) से मिली सूचना के आधार पर पुलिस ने करीब 1000 नक्सलियों की प्रोफाइल तैयार की है।

इस प्रोफाइल में दंतेवाड़ा जिले में सक्रिय नक्सलियों के निचले कैडर से लेकर शीर्ष कैडर तक एक हजार नक्सलियों की जानकारी कैडर ट्री के तौर पर अंकित की गई है। इसमें संगठन के शीर्ष पदाधिकारियों के नाम के अलावा उनके अधीन काम करने वाले कैडर का जिक्र भी है। इस प्रोफाइल को बनाने के बाद अब बारी एक्शन की है।

यह भी पढ़ें