प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के पहले कार्यकाल की कुछ महत्वपूर्ण घटनायें और कार्य

25 दिसंबर, 2015: सभी को चकित करते हुए विदेश यात्रा से लौटते समय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) अचानक विशेष विमान से पाकिस्तान पहुँचे। लाहौर में पाकिस्तानी प्रधानमंत्री नवाज शरीफ की भतीजी के विवाह समारोह में उनका स्वागत।

Narendra Modi

Narendra Modi take oath as 15th PM of India

दुनिया के सबसे लोकप्रिय नेताओं में शुमार नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने 26 मई 2014 से बतौर प्रधानमंत्री अपना जो सफर शुरू किया है वो पांच साल बाद भी जारी है। नरेंद्र मोदी 30 मई 2019 से अपने दूसरे कार्यकाल की शुरुआत की। ऐसे में बतौर पीएम नरेंद्र मोदी के पांच साल के कार्यकाल में  में अनगिनत ऐसी घटनाएँ हुई, जिनका दूरगामी प्रभाव होना था। पर सभी को यहां समेट पाना मुश्किल है। ऐसे में एक कोशिश है कि बतौर पीएएम मोदी के कार्यकाल में जो प्रमुख काम और घटनायें हुईं हैं उनका संछिप्त विवरण यहां प्रस्तुत किया जाए।

2014

16 मई, 2014 : नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) के नेतृत्व में राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन ने आम चुनाव में शानदार जीत दर्ज की मनमोहन सरकार का समय खत्म हुआ। दोपहर 12:09 बजे नरेंद्र मोदी ने ट्वीट किया-भारत की विजय। अच्छे दिन आने वाले हैं।

26 मई, 2014 : शाम 6 बजे 45 मंत्रियों के साथ नरेंद्र मोदी ने प्रधानमंत्री पद की शपथ ग्रहण की। पाकिस्तान के प्रधानमंत्री नवाज शरीफ समेत कई पड़ोसी राज्यों के राष्ट्राध्यक्षों ने दिल्ली में शपथ ग्रहण समारोह में हिस्सा लिया।

28 मई, 2014 : यू.पी. कैडर के रिटायर्ड आई.ए.एस. अधिकारी नृपेंद्र मिश्रा प्रधानमंत्री के प्रधान सचिव नियुक्त किए गए। यानी भरोसेमंद अफसरों की तैनाती का दौर शुरू।

29 मई, 2014: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) की अध्यक्षता में कैबिनेट की पहली बैठक हुई। इसमें मंत्रियों को 100 दिन का एजेंडा तय करने का निर्देश दिया गया। पी.एम. मोदी ने अपना दस सूत्री विजन भी बताया।

04 जून, 2014 : 16वीं लोकसभा का पहला सत्र शुरू हुआ। राष्ट्रपति प्रणव मुखर्जी ने कांग्रेस सांसद कमलनाथ को प्रोटेम स्पीकर के रूप में शपथ दिलाई।

06 जून, 2014: भाजपा की वरिष्ठ नेता और इंदौर से आठवीं बार सांसद चुनी गई सुमित्रा महाजन सर्वसम्मति से लोकसभा की अध्यक्ष चुनी गई। उनके नाम का प्रस्ताव प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किया।

15 जून, 2014 : प्रधानमंत्री बनने के बाद नरेंद्र मोदी अपनी पहली विदेश यात्रा में दो दिवसीय दौरे पर भूटान पहुँचे उनके साथ विदेश मंत्री सुषमा स्वराज, राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजित डोभाल तथा विदेश सचिव सुजाता सिंह भी थीं।

10 जुलाई, 2014 : वित्त मंत्री अरुण जेटली ने मोदी सरकार का पहला बजट पेश किया| प्रधानमंत्री ने इसे आम लोगों के लिए आशा की किरण बताया।

15 अगस्त, 2014 : ध्वजारोहण के बाद लाल किले की प्राचीर से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपना पहला भाषण दिया। उन्होंने मेड इन इंडिया, स्वच्छ भारत, स्किल इंडिया जैसी योजनाओं की घोषणा की। उन्होंने सांसदों से गाँव गोद लेकर उन्हें आदर्श गांव बनाने का आह्वान किया।

17 सितंबर, 2014 : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने चीन के प्रधानमंत्री शी जिनपिंग का अहमदाबाद में साबरमती के तट पर स्वागत किया। दोनों एक साथ पारंपरिक झूले में नजर आए।

25 सितंबर, 2014: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) के अमेरिकी दौरे की शुरुआत। आयरलैंड की ऐतिहासिक यात्रा के बाद नरेंद्र मोदी न्यूयॉर्क के जॉन एफ. कैनेडी हवाई अड्डे पहुंचे।

27 सितंबर, 2014 : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने संयुक्त राष्ट्र महासभा में भाषण दिया। संयुक्त राष्ट्र के मंच पर कश्मीर मसला उठाने के लिए उन्होंने पाकिस्तान को आड़े हाथों लिया।

28 सितंबर, 2014 : पी.एम. मोदी ने न्यूयॉर्क स्थित मैडिसन स्क्वायर गार्डन में भाषण दिया। करीब 20 हजार लोगों ने मोदी का भाषण सुना। यहीं से विदेश में मोदी युग की शुरुआत हुई।

29 सितंबर, 2014 : अमेरिकी राष्ट्रपति ओबामा ने व्हाइट हाउस में पी.एम. मोदी के सम्मान में डिनर दिया। दुनिया को भी पता चला कि नवरात्रि के व्रत का अर्थ, वह भी एक राजनेता के लिए, क्या होता है। मोदी ने वहाँ सिर्फ गरम पानी पिया।

30 सितंबर, 2014: अमेरिकी राष्ट्रपति ओबामा और पी.एम. मोदी के बीच व्हाइट हाउस में आधिकारिक मुलाकात हुई। दोनों ने आतंकवाद के विरुद्ध एकजुट होने का इरादा जताया। दोनों नेताओं ने ‘वाशिंगटन पोस्ट’ के लिए साझा संपादकीय लिखा।

16 दिसंबर, 2014 : पाकिस्तान के पेशावर में सेना द्वारा संचालित एक स्कूल पर तालिबानी हमले की प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने निंदा की। इस हमले में 141 लोग मारे गए, जिनमें 132 बच्चे थे पी. एम. मोदी ने ट्वीट किया-“यह एक मूर्खतापूर्ण और अकथनीय रूप से क्रूर कृत्य हैं, जिसमें ज्यादातर मासूम लोगों और बच्चों की उनके स्कूल में जान गई।” यानी विदेश और पड़ोसी देशों की घटनाओं पर संवेदनशील नजर।

29 दिसंबर, 2014: मोदी कैबिनेट ने भूमि अधिग्रहण कानून में बदलाव पर अध्यादेश जारी किया है इसमें सरकार और निजी कंपनियों के साझा प्रोजेक्ट में प्रभावित जमीन मालिकों में 80 फीसदी की सहमति के नियम को हटा दिया गया। संशोधन में मुआवजे की दर को पहले जैसा ही रखा गया और उसमें कोई बढ़ोतरी नहीं की गई। किसान संगठनों द्वारा इसका विरोध किया गया।

26 मई 2014: आज ही के दिन गुजरात का एक चायवाला बना देश का 15वां प्रधानमंत्री

2015

27 मार्च, 2015 : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने इंडियन ऑयल के ऊर्जा संगम कार्यक्रम में देश के गरीब लोगों से गैस सब्सिडी छोड़ने का आह्वान करते हुए इस योजना की शुरुआत की।

08 अप्रैल, 2015 : पी.एम. मोदी ने कुटीर उद्योग को बढ़ावा देने के लिए प्रधानमंत्री मुद्रा योजना’ लॉन्च की।

14-16 मई, 2015 : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी चीन यात्रा पर। यह पहला मौका था, जब चीन के राष्ट्रपति ने आधिकारिक यात्रा पर आए किसी नेता का स्वागत बीजिंग से बाहर आकर किया। जिनपिंग ने अपने गृह प्रांत शियान में प्रधानमंत्री मोदी का स्वागत किया।

21 जून, 2015 : पहले विश्व योग दिवस पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हजारों लोगों के साथ योग किया। देश भर में जगह जगह बड़े पैमाने पर ऐसे कार्यक्रम किए गए।

15 जुलाई, 2015 : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कौशल विकास योजना की शुरुआत की। उन्होंने इसे गरीबी के विरुद्ध युद्ध बताया और कहा कि भारत विश्व के लिए कुशल कार्यबल उपलब्ध कराने वाला दुनिया का सबसे बड़ा देश बन सकता है।

30 अगस्त, 2015 : जाने-माने कन्नड़ विद्वान् एम.एम. कलबुर्गी की उनके घर में घुसकर गोली मारकर हत्या कर दी गई और यहीं से मोदी-विरोध के स्वर शुरू, खासतौर से बुद्धिजीवी वर्ग से।

31 अगस्त, 2015 : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने भूमि अधिग्रहण कानून पर अपना रुख पलटा। ‘मन की बात’ में उन्होंने घोषणा की कि संशोधन अधिनियम की अवधि खत्म होने के बाद इस अध्यादेश को फिर से नहीं लाया जाएगा।

24 सितंबर, 2015 : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी न्यूयॉर्क पहुँचे और अमेरिका की प्रमुख कंपनियों के सी.ई.ओ. के साथ गोलमेज बैठक में हिस्सा लिया।

25 सितंबर, 2015 : पी.एम. मोदी ने न्यूयॉर्क में संयुक्त राष्ट्र शिखर सम्मेलन को संबोधित किया और कहा कि गरीबी उन्मूलन हमारी सर्वोच्च प्राथमिकता।

27 सितंबर, 2015 : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने फेसबुक मुख्यालय में मार्क जुकरबर्ग के साथ टाउन हॉल प्रश्नोत्तरी सत्र में भाग लिया। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि सोशल मीडिया से मेरी सोच में बड़ा परिवर्तन आया।

28 सितंबर, 2015 : चरखी दादरी के बिसाहड़ा गाँव में गोमांस के शक में भीड़ ने घर में घुसकर पीट-पीटकर मोहम्मद अखलाक की हत्या कर दी। इस मामले ने काफी राजनीतिक तूल पकड़ा।

23 अक्तूबर, 2015 : देश के 15 साहित्यकारों ने अपने अवॉर्ड लौटाने की घोषणा की देश में बढ़ती असहिष्णुता का आरोप लगाया।

11 नवंबर, 2015 : प्रधानमंत्री मोदी ने वायु सेना के अधिकारियों और जवानों के साथ दिवाली मनाई। पंजाब के हलवारा एयरफोर्स स्टेशन पर उन्होंने जवानों को बधाई दी। उन्होंने डोगरा और बरकी युद्ध स्मारकों का दौरा किया।

13 नवंबर, 2015 : प्रधानमंत्री मोदी ब्रिटेन यात्रा पर। उन्होंने बकिंघम पैलेस में महारानी एलिजाबेथ से मुलाकात की। लंदन के वेम्बले स्टेडियम में मोदी का भव्य स्वागत हुआ। वहाँ उन्होंने भारतीय समुदाय को संबोधित किया।

12 दिसंबर, 2015 : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जापान के पी.एम. शिंजो अबे के साथ वाराणसी में प्रसिद्ध गंगा आरती की।

25 दिसंबर, 2015: सभी को चकित करते हुए विदेश यात्रा से लौटते समय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) अचानक विशेष विमान से पाकिस्तान पहुँचे। लाहौर में पाकिस्तानी प्रधानमंत्री नवाज शरीफ की भतीजी के विवाह समारोह में उनका स्वागत।

25 दिसंबर, 2015 : नोएडा पुलिस ने बिसाहड़ा में अखलाक हत्याकांड में 15 लोगों के खिलाफ आरोप-पत्र दाखिल किया। आरोपियों में एक नाबालिग।

31 दिसंबर, 2015 – 2 जनवरी, 2016 : 31 दिसंबर की रात हथियारों से लैस पाँच पाकिस्तानी घुसपैठिए पठानकोट एयरफोर्स स्टेशन में घुसे 1 जनवरी को तड़के 3:30 बजे उन्होंने फायरिंग शुरू की रुक-रुककर चली इस मुठभेड़ में पाँचों घुसपैठिए मारे गए। सुरक्षा बलों के 7 जवान और अधिकारी शहीद हुए तथा एक नागरिक की मौत हुई।

2016

13 जनवरी, 2016 : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किसानों के लिए फसल बीमा संरक्षण योजना की शुरुआत की। योजना के तहत कम-से-कम 50 फीसदी किसानों को बीमा कवर का लक्ष्य रखा गया।

13 फरवरी, 2016 : प्रधानमंत्री मोदी ने मुंबई में ‘मेक इन इंडिया वीक’ की शुरुआत की।

04 मार्च, 2016 : 50 हजार करोड़ रुपए के निवेश से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने विज्ञान भवन में महत्त्वाकांक्षी योजना ‘सेतु भारतम्’ का शुभारंभ किया। यह योजना राष्ट्रीय राजमार्गों पर सुरक्षित और सुचारु आवागमन सुनिश्चित करने के लिए थी।

03 अप्रैल, 2016 : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को सऊदी अरब के सर्वोच्च नागरिक सम्मान ‘किंग अब्दुल अजीज सैश’ से सम्मानित किया गया।

14 अप्रैल, 2016 : डॉ. आंबेडकर की जन्मस्थली मध्य प्रदेश के महू में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने ‘ग्रामोदय से भारत उदय’ अभियान की शुरुआत की।

01 मई, 2016 : ग्रामीण महिलाओं को धुआँ-रहित भोजन पकाने की सुविधा देने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ‘उज्ज्वला योजना’ शुरू की। कई प्रदेशों में भाजपा की सरकार बनाने में इस योजना का बड़ा योगदान।

08 जून, 2016 : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अमेरिकी कांग्रेस के संयुक्त सत्र को संबोधित किया। उन्होंने कहा कि एक मजबूत भारत-अमेरिकी साझेदारी विश्व भर में शांति, समृद्धि एवं स्थिरता का मार्ग प्रशस्त कर सकती है।

18 अगस्त, 2016 : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दिल्ली में भारतीय जनता पार्टी के नए मुख्यालय की आधारशिला रखी।

29 सितंबर, 2016 : भारतीय सेना ने घोषणा की कि उसने कश्मीर में नियंत्रण रेखा के पार आतंकवादी ठिकानों को सर्जिकल स्ट्राइक से नष्ट कर दिया है।

30 अक्तूबर, 2016 : हिमाचल प्रदेश में भारत-चीन सीमा के निकट प्रधानमंत्री ने सेना के जवानों के साथ दिवाली मनाई।

08 नवंबर, 2016 : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शाम 8 बजे नोटबंदी की घोषणा की। मध्य रात्रि से 500 और 1,000 के पुराने नोटों को कानूनन मान्य कर दिया गया।

11 नवंबर, 2016 : प्रधानमंत्री नरेंद्र (Narendra Modi) मोदी जापान दौरे पर। वहाँ भारत और जापान के बीच नागरिक परमाणु समझौता किया।

30 दिसंबर, 2016 : डिजिटल भुगतान को बढ़ावा देने के लिए प्रधानमंत्री ने आधार पर आधारित ‘भीम’ एप लॉन्च किया।

2017

02 अप्रैल, 2017 : जम्मू व कश्मीर में भारत की सबसे लंबी चेनानी-नाशरी सड़क सुरंग का उद्घाटन। इस मौके पर प्रधानमंत्री मोदी  (Narendra Modi) ने कहा कि हमारा एक मात्र मंत्र विकास है।

03 मई, 2017 : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हरिद्वार में पतंजलि शोध संस्थान का उद्घाटन किया।

02 जून, 2017 : प्रधानमंत्री मोदी ने रूस दौरे पर पुतिन से मुलाकात की। सेंट पीटर्सबर्ग में अंतरराष्ट्रीय आर्थिक सम्मेलन को संबोधित किया।

25 जून, 2017 : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वाशिंगटन डी.सी. में अमेरिका की शीर्ष बीस कंपनियों के प्रमुखों के साथ मुलाकात की। बाद में उन्होंने अमेरिका में बसे भारतीय समुदाय के लोगों को भी संबोधित किया।

27 जून, 2017 : प्रधानमंत्री मोदी (Narendra Modi) ने अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप से मुलाकात की व्हाइट हाउस में दोनों ने कई महत्त्वपूर्ण मुद्दों पर बातचीत की।

01 जुलाई, 2017 : संसद् के ऐतिहासिक मध्य रात्रि सत्र में राष्ट्रपति प्रणव मुखर्जी और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने घंटी बजाकर जी.एस.टी. लागू करने की घोषणा की।

05 सितंबर, 2017 : पत्रकार गौरी लंकेश की बंगलुरु में उनके घर में घुसकर हत्या। हत्या का आरोप हिंदू कट्टरपंथियों पर लगा। मामले ने काफी तूल पकड़ा।

14 सितंबर, 2017 : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और जापान के पी.एम. शिंजो अबे ने मुंबई-अहमदाबाद के बीच देश के पहले हाई स्पीड रेल प्रोजेक्ट का उद्घाटन किया।

17 सितंबर, 2017 : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सरदार सरोवर बाँध राष्ट्र को समर्पित किया।

2018

10 फरवरी, 2018 : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) अपनी ऐतिहासिक फिलिस्तीन यात्रा पर पहुँचे। फिलिस्तीन के राष्ट्रपति ने उन्हें ‘ग्रैंड कॉलर ऑफ द स्टेट ऑफ फिलिस्तीन’ अवार्ड से सम्मानित किया।

20 फरवरी, 2018 : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राष्ट्रीय कृषि सम्मेलन में 2022 तक किसानों की आय दोगुनी करने की घोषणा की।

18 अप्रैल, 2018 : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लंदन में भारत की बात, सबका साथ कार्यक्रम में कहा कि 125 करोड़ भारतीय मेरा परिवार है।

24 अप्रैल, 2018 : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मध्य प्रदेश के मंडला में आदिवासियों के उत्थान के लिए राष्ट्रीय ग्राम स्वराज अभियान की शुरुआत की।

28 अप्रैल, 2018 : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी चीन पहुँचे। वुहान में चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग से वार्ता।

27 मई, 2018: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेस-वे के ईस्टर्न पेरिफेरियल एक्सप्रेस-वे फेज-1 का उद्घाटन किया।

20 जुलाई, 2018 : कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने अविश्वास प्रस्ताव पर मोदी सरकार पर पहले जमकर निशाना साधा और बाद में सबको हैरत में डालते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के पास जाकर उन्हें गले लगा लिया। राहुल गांधी ने अपने इस तरीके से खूब सुर्खियाँ बटोरीं।

16 अगस्त, 2018 : पूर्व प्रधानमंत्री और भाजपा के वरिष्ठ नेता अटल बिहारी वाजपेयी का निधन।

15 सितंबर, 2018 : दिल्ली के एक स्कूल में श्रमदान के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ‘राष्ट्रव्यापी स्वच्छता ही सेवा अभियान की शुरुआत की।

23 सितंबर, 2018 : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने झारखंड के राँची में ‘आयुष्मान भारत’ योजना की शुरुआत की।

03 अक्तूबर, 2018 : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को संयुक्त राष्ट्र चैंपियंस ऑफ द अर्थ’ अवार्ड दिया गया।

05 अक्तूबर, 2018 : रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन की भारत यात्रा के दौरान भारत-रूस ने संयुक्त वक्तव्य जारी किया।

31 अक्तूबर, 2018 : गुजरात के नर्मदा जिले के केवड़िया में लौह पुरुष सरदार वल्लभभाई पटेल की 182 मीटर ऊँची प्रतिमा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राष्ट्र को समर्पित की। यह ‘स्टेच्यू ऑफ यूनिटी’ विश्व की सबसे ऊँची प्रतिमा है।

24 दिसंबर, 2018 : पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की स्मृति में प्रधानमंत्री मोदी (Narendra Modi) ने सिक्का जारी किया।

2019

11 फरवरी, 2019 : प्रधानमंत्री मोदी (Narendra Modi) ने वृंदावन में एक विशाल मिड डे मील की ‘अक्षय पात्र’ योजना शुरू की।

14 फरवरी, 2019 : पुलवामा में सी.आर.पी.एफ. के काफिले पर आतंकवादी आत्मघाती हमला। जैश-ए-मोहम्मद ने ली जिम्मेदारी। 40 जवान शहीद हुए।

24 फरवरी, 2019 : गोरखपुर में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किसान सम्मान निधि योजना का शुभारंभ किया। इस योजना के तहत 1 करोड़ से अधिक किसानों के खाते में 2,000 रुपए की पहली किस्त जारी की गई।

25 फरवरी, 2019: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राष्ट्रीय युद्ध स्मारक राष्ट्र को समर्पित किया।

26 फरवरी, 2019 : पाकिस्तान के बालाकोट में आतंकवादी प्रशिक्षण केंद्र को भारतीय वायु सेना ने निशाना बनाया। इसके लिए वायु सेना ने 12 मिराज विमानों का इस्तेमाल किया।

27 फरवरी, 2019 : बालाकोट एयरस्ट्राइक के बाद पाकिस्तानी वायु सेना ने एफ-16 के बेड़े के साथ भारतीय वायुक्षेत्र में घुसपैठ की और हवा से जमीन पर मार करनेवाली मिसाइल दागी। भारतीय वायु सेना ने पाकिस्तानी विमानों को खदेड़ा। इस क्रम में एक भारतीय मिग नष्ट हुआ और उसके पायलट विंग कमांडर अभिनंदन पाक सीमा में गिरे, जिन्हें पाकिस्तान ने पकड़ लिया। वायु सेना का एम.आई.-17 हेलीकॉप्टर भी निशाना बना और इस हादसे में एक नागरिक सहित सात सैन्य कर्मी शहीद हुए।

01 मार्च, 2019: विंग कमांडर अभिनंदन को पाकिस्तान ने रिहा किया।

05 मार्च, 2019: पी.एम. नरेंद्र मोदी ने प्रधानमंत्री श्रम योगी मान धन योजना लॉन्च की।

11 मार्च, 2019: मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा ने 17वीं लोकसभा के लिए चुनाव कार्यक्रम की घोषणा की। आचार-संहिता लागू।

11 अप्रैल, 2019 : पहले चरण में 20 राज्यों की 91 सीटों के लिए मतदान हुआ।

18 अप्रैल, 2019 : दूसरे चरण के लिए 13 राज्यों की 97 सीटों के लिए मतदान हुआ।

23 अप्रैल, 2019 : 14 राज्यों की 114 सीटों के लिए तीसरे चरण का मतदान हुआ।

29 अप्रैल, 2019 : चौथे चरण में 9 राज्यों की 71 सीटों के लिए वोट डाले गए।

06 मई, 2019 : पाँचवें चरण में 7 राज्यों की 51 सीटों के लिए मतदान हुआ।

12 मई, 2019 :7 राज्यों की 59 सीटों के लिए छठे चरण का मतदान।

19 मई, 2019 : सातवें चरण में 8 राज्यों की 59 सीटों के लिए वोट डाले गए।

23 मई, 2019 : लोकसभा चुनावों के नतीजे घोषित। नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में भाजपा ने अकेले 303 सीटें जीतकर प्रचंड जीत के साथ सत्ता में शानदार वापसी की।

30 मई, 2019 : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने अपने 54 सदस्यीय मंत्रिमंडल के साथ पद और गोपनीयता की शपथ ली।

 

यह भी पढ़ें