गुजरात के मुख्यमंत्री से लेकर भारत के प्रधानमंत्री तक, ऐसे रहे हैं पीएम नरेंद्र मोदी के 20 साल

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) बिना कोई ब्रेक लिए राज्य से लेकर केंद्र के मुखिया के रूप में अपने कार्यकाल के 20वें साल में प्रवेश कर गए हैं। पीएम नरेंद्र मोदी ने गुजरात के मुख्यमंत्री से लोकर देश के प्रधानमंत्री की जिम्मेदारी निभाई है।

Narendra Modi

फाइल फोटो।

नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) की लोकप्रियता के देखते हुए साल 2013 में भारतीय जनता पार्टी ने प्रधानमंत्री पद का दावेदार बना दिया।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) बिना कोई ब्रेक लिए राज्य से लेकर केंद्र के मुखिया के रूप में अपने कार्यकाल के 20वें साल में प्रवेश कर गए हैं। पीएम नरेंद्र मोदी ने गुजरात के मुख्यमंत्री से लोकर देश के प्रधानमंत्री की जिम्मेदारी निभाई है। पीएम मोदी ने भारतीय जनता पार्टी (BJP) को राष्ट्रीय स्तर पर प्रतिष्ठा दिलाई है।

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (RSS) से बाहर आकर उन्होंने गुजरात के मुख्यमंत्री पद की जिम्मेदारी संभाली। बतौर मुख्यमंत्री उनके कार्यकाल में ‘गुजरात मॉडल’ शब्द ने लोकप्रियता हासिल की। ‘गुजरात मॉडल ने मोदी की देशव्यापी लोकप्रियता में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने गुजरात के मुख्यमंत्री के तौर पर अपना पहला कार्यकाल 7 अक्टूबर, 2001 को शुरू किया था।

Nobel Prize 2020: इन 2 वैज्ञानिकों को मिला कैमिस्ट्री के लिए नोबेल पुरस्कार, यहां जानें नाम

इस तरह से वह 2002, 2007 और 2012 में तीन बार गुजरात के मुख्यमंत्री रहे। गुजरात के मुख्यमंत्री के रूप में अपने तीसरे कार्यकाल के दौरान ही मोदी ने 2014 का लोकसभा चुनाव लड़ा था। उनकी लोकप्रियता के देखते हुए साल 2013 में भारतीय जनता पार्टी ने प्रधानमंत्री पद का दावेदार बना दिया।

साल 2014 के लोकसभा चुनाव में नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) के नेतृत्व में बीजेपी ने प्रचंड जीत हासिल की और प्रधानमंत्री बने। साल 2019 के चुनाव में भी नरेंद्र मोदी के नाम पर बीजेपी ने बड़ी जीत हासिल की और पीएम मोदी दोबारा प्रधानमंत्री बनने में सफल रहे। प्रधानमंत्री मोदी (PM Narendra Modi)ने इसी साल 5 अगस्त को अयोध्या में राम मंदिर के निर्माण की ओर पहला कदम बढ़ाया।

ये भी देखें-

 

रामलला के मंदिर के लिए भूमि पूजन किया। जम्मू-कश्मीर में संविधान के अनुच्छेद 370 को निष्प्रभावी करते हुए पीएम मोदी और उनकी सरकार ने एक और प्रमुख वादे को पूरा किया। मोदी ने बतौर प्रधानमंत्री अपने दूसरे कार्यकाल की शुरुआत में ही तीन तलाक की कुप्रथा से मुस्लिम महिलाओं को मुक्ति दिलाई।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App