Nagrota Encounter: मारे गए आतंकियों के मोबाईल से हुआ बड़ा खुलासा, भारत ने पाकिस्तान के उच्चायुक्त को किया तलब

जम्मू के नगरोटा एनकाउंटर (Nagrota Encounter) में मारे गए चार आतंकवादी 12 साल पहले मुंबई में हुए 26/11 जैसे बड़े हमले की तैयारी में थे। मारे गए आतंकवादियों के पास से मिले मोबाइल से कई राज खुले हैं।

Nargota Encounter

जम्मू के नगरोटा एनकाउंटर (Nagrota Encounter) में मारे गए चार आतंकवादी 12 साल पहले मुंबई में हुए 26/11 जैसे बड़े हमले की तैयारी में थे। मारे गए आतंकवादियों के पास से मिले मोबाइल से कई राज खुले हैं। नगरोटा में मारे गए जैश के आतंकी लगातार पाकिस्तानी हैंडलर के संपर्क में थे।

सूत्रों के मुताबिक, तलाशी के दौरान इनके पास से एक डिजिटल मोबाइल रेडियो बरामद किया गया है।आतंकवादियों के पास से मिले मोबाइल फोन में कोड वर्ड में सेव कुछ नंबर्स लगातार संपर्क में थे। P1 और P55 के नाम से सेव नंबरों से आतंकवादियों से लगातार लोकेशन का पता लगाया जा रहा था।

सऊदी अरब ने वापस लिया भारत के विवादित नक्शे वाला बैंकनोट, जानें क्या है मामला

इन दोनों नंबरों से आए अलग-अलग मैसेज में आतंकियों की खोज-खबर ली जा रही थी। उनके मोबाइल से- कहां पहुंचे? क्या सूरत-ए-हाल है? कोई मुश्किल तो नहीं? जैसे संदेश मिले हैं। इन्हें आतंकवादियों की तरफ से रिप्लाई भी मिला, जिसमें- 2 बजे और बता देंगे… जैसे जवाब भेजे गए हैं। इससे कयास लगाया जा रहा है कि आतंकियों ने दो बजे घुसपैठ की है।

सूत्रों के अनुसार, डिजिटल मोबाइल डाटा से कनेक्शन तलाशे जाएंगे। हालांकि, इस बारे में सुरक्षा एजेंसियों की ओर से अब तक कुछ भी नहीं कहा गया है। खुफिया एजेंसियों के मुताबिक, ये सभी आतंकी डिस्ट्रिक्ट डेवलपमेंट काउंसिल के चुनाव के दौरान बड़े हमले के मकसद से भेजे गए थे और पाकिस्तान में बैठे जैश सरगना मसूद अजहर के भाई रऊफ लाला से लगातार संपर्क में थे।

बौखलाहट में चीन ने पश्चिमी देशों को दे डाली धमकी, जानें पूरा मामला

जांच एजेंसियों  के अनुसार, जिस समय आतंकियों का एनकाउंटर (Nagrota Encounter) किया गया उस वक्त भी रऊफ लाला इन सभी आतंकियों को निर्देश दे रहा था। बता दें कि पीएम मोदी ने मामले को लेकर एक समीक्षा मीटिंग बुलाई थी, जिसमें गृहमंत्री अमित शाह, राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल, विदेश सचिव हर्षवर्धन श्रृंगला शामिल हुए थे।

ये भी देखें-

उधर, नगरोटा मुठभेड़ (Nagrota Encounter) को लेकर भारत ने पाकिस्तान (Pakistan) के खिलाफ कड़ी नाराजगी जाहिर की है। विदेश मंत्रालय ने इस मामले में 21 नवंबर को दिल्ली में पाकिस्तान के उच्चायुक्त को तलब किया। भारत ने पाकिस्तान को चेतावनी देते हुए कहा कि वो अपनी सरजमीं से चलने वाली आतंकी गतिविधियों को बंद करे। सूत्रों के मुताबिक भारत ने ये भी कहा कि राष्ट्रीय सुरक्षा के हितों को देखते हुए भारत कोई भी कदम उठाने के लिए तैयार है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें