इजरायल में 12 साल बाद पीएम नेतन्याहू का युग खत्म, नफ्ताली बेनेट बने नए प्रधानमंत्री, जानें कौन हैं ये

49 साल के नफ्ताली बेनेट (Naftali Bennett) दक्षिणपंथी यामिना पार्टी के नेता हैं और संसद में बहुमत हासिल करने के बाद रविवार को उन्होंने शपथ ली।

Naftali Bennett

इजरायल (Israel)  के नए पीएम बेनेट (Naftali Bennett), ईरान और फलस्तीन पर नेतन्याहू से भी ज्यादा सख्त हैं। वह खुद इजरायल रक्षा बलों की एलीट यूनिट सायरेत मटकल और मगलन के कमांडो रह चुके हैं। पहले वह नेतन्याहू के नेतृत्व में ही राजनीति में आए थे, लेकिन बाद में वह उनके विरोधी हो गए।

येरुशलम: इजरायल की राजनीति में एक बड़ा बदलाव हुआ है। यहां 12 साल से पीएम पद की जिम्मेदारी संभाल रहे बेंजामिन नेतन्याहू का कार्यकाल खत्म हो गया है और नफ्ताली बेनेट (Naftali Bennett) ने रविवार को नए पीएम के रूप में शपथ ली है।

49 साल के नफ्ताली बेनेट दक्षिणपंथी यामिना पार्टी के नेता हैं और संसद में बहुमत हासिल करने के बाद रविवार को उन्होंने शपथ ली।

इस नई सरकार में 27 मंत्री हैं, जिसमें से 9 महिलाएं हैं। तमाम हंगामे के बीच बेनेट ने कहा कि उन्हें इस बात पर गर्व है कि वह कई विचारों के इंसानों के साथ काम करेंगे। बेनेट ने कहा कि हम निर्णायक समय में जिम्मेदारी उठा रहे हैं।

एयर ऑफिसर कमांडिंग इन चीफ ने किया कोयंबटूर का पहला दौरा, भारतीय वायु सेना के प्रशासनिक कॉलेज का लिया जायजा

बता दें कि इस साल मार्च में हुए चुनाव में नेतन्याहू की लिकुड पार्टी को बहुमत नहीं मिल पाया था। ऐसे में राष्ट्रपति ने नेतन्याहू को सरकार चलाने और 2 जून तक बहुमत साबित करने को कहा था। लेकिन ऐसा नहीं हो सका।

वहीं नेतन्याहू की सरकार के खिलाफ बने विपक्षी गठबंधन को इस्लामी राम पार्टी से भी मजबूती मिली। ये पार्टी अरब समुदाय के मुसलमानों का नेतृत्व करती है

बता दें कि इजरायल के नए पीएम बेनेट, ईरान और फलस्तीन पर नेतन्याहू से भी ज्यादा सख्त हैं। वह खुद इजरायल रक्षा बलों की एलीट यूनिट सायरेत मटकल और मगलन के कमांडो रह चुके हैं। पहले वह नेतन्याहू के नेतृत्व में ही राजनीति में आए थे, लेकिन बाद में वह उनके विरोधी हो गए।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें