MRSAM: भारत और इजरायल ने मिलकर बनाया ऐसा मिसाइल सिस्टम, जिससे थर-थर कांपेंगे चीन और पाकिस्तान

भारत ने इजरायल के साथ मिलकर मीडियम रेंज वाले एयर मिसाइल डिफेंस सिस्टम (MRSAM) का सफल परीक्षण किया है।

MRSAM

MRSAM: भारत और इजरायल के बीच संबंध काफी अच्छे हैं, इसलिए रक्षा क्षेत्र की इस कामयाबी का फायदा दोनों देशों को मिलेगा। ये मिसाइल दुश्मनों के हवाई हमलों को नाकामयाब कर देगी।

नई दिल्ली: चीन के साथ चलते तनाव के बीच भारत लगातार खुद को मजबूत बना रहा है। ताजा मामला ये है कि भारत ने इजरायल के साथ मिलकर मीडियम रेंज वाले एयर मिसाइल डिफेंस सिस्टम (MRSAM) का सफल परीक्षण किया है।

इससे दोनों देशों (भारत और इजरायल) की युद्ध क्षमताओं में बढ़ोतरी होगी। इस परीक्षण को बीते हफ्ते किया गया है लेकिन इसकी जानकारी इजरायल एयरोस्पेस इंडस्ट्रीज (IAI) ने मंगलवार को दी है।

रक्षा मंत्रालय की रिपोर्ट में खुलासा, गलवान घाटी में चीन ने किया था गैर-पारंपरिक हथियारों का इस्तेमाल

बता दें कि भारत और इजरायल के बीच संबंध काफी अच्छे हैं, इसलिए रक्षा क्षेत्र की इस कामयाबी का फायदा दोनों देशों को मिलेगा। ये मिसाइल दुश्मनों के हवाई हमलों को नाकामयाब कर देगी।

MRSAM को इजरायल एयरोस्पेस इंडस्ट्रीज (IAI) और भारत के रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन यानी DRDO ने मिलकर तैयार किया है। इसके अलावा कई और रक्षा कंपनियां भी इसमें शामिल रही हैं।

ये एक एडवांस एयर एंड मिसाइल डिफेंस सिस्टम है। इससे 50-70 किलोमीटर की रेंज में दुश्मन के एयरक्राफ्ट को मार सकते हैं। भारतीय सेना के तीनों अंगों में इस मिसाइल का इस्तेमाल किया जाएगा। इस मिसाइल में कमांड-कंट्रोल, मोबाइल लॉन्चर्स और एडवांस इंटरसेप्टर्स भी लगाए गए हैं।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें