छत्तीसगढ़, महाराष्ट्र और मध्यप्रदेश के सीमावर्ती इलाकों में लॉन्च होगा बड़ा एंटी-नक्सल ऑपरेशन

छत्तीसगढ़, महाराष्ट्र और मध्यप्रदेश के सीमावर्ती इलाकों में नक्सलियों (Naxals) के खिलाफ बड़ा ऑपरेशन लांच होने वाला है। इसमें नक्सल (Naxals) संगठन के शीर्ष कैडरों को टारगेट किया जाएगा।

Naxals

छत्तीसगढ़, महाराष्ट्र और मध्यप्रदेश के सीमावर्ती इलाकों में नक्सलियों (Naxals) के खिलाफ बड़ा ऑपरेशन लांच होने वाला है।

छत्तीसगढ़, महाराष्ट्र और मध्यप्रदेश के सीमावर्ती इलाकों में नक्सलियों (Naxals) के खिलाफ बड़ा ऑपरेशन लॉन्च होने वाला है। इसमें नक्सल (Naxals) संगठन के शीर्ष कैडरों को टारगेट किया जाएगा। इसके अलावा लड़ाकू नक्सलियों को मिलने वाले अर्बन सपोर्ट को भी ध्वस्त किया जाएगा। इस ऑपरेशन की तैयारी लगभग पूरी हो चुकी है।

Naxals
सांकेतिक तस्वीर।

छत्तीसगढ़, महाराष्ट्र और मध्यप्रदेश के सीमावर्ती इलाकों में नक्सलियों (Naxals) के खिलाफ बड़ा ऑपरेशन लॉन्च होने वाला है। इसमें नक्सल (Naxals) संगठन के शीर्ष कैडरों को टारगेट किया जाएगा। इसके अलावा लड़ाकू नक्सलियों को मिलने वाले अर्बन सपोर्ट को भी ध्वस्त किया जाएगा। इस ऑपरेशन की तैयारी लगभग पूरी हो चुकी है। कश्मीर में धारा 370 हटने से पहले वामपंथ कट्टरवाद को लेकर केंद्र सरकार के विशेष सुरक्षा सलाहकार रहे के. विजय कुमार ने 8 जनवरी को तीन राज्य के अफसरों के साथ बैठक की। इस बैठक में उन्होंने सीमावर्ती इलाकों में नक्सल (Naxals) सक्रियता और अब तक सामने आई सूचनाओं की भी जानकारी ली।

बैठक में तीन राज्य के एंटी नक्सल सेल के अफसर मौजूद थे। जिसमें के. विजय कुमार ने नक्सलवाद (Naxalism) के खिलाफ बड़े ऑपरेशन लॉन्च करने को लेकर चर्चा की। पखवाड़े भर पहले ही के. विजय कुमार में अफसरों की एक और बैठक ली थी, जिसमें कुछ टॉस्क अफसरों को दिए गए थे, जिसकी समीक्षा 8 जनवरी को हुई। पुलिस सूत्रों की मानें तो इस बार नक्सलवाद (Naxalism) के खिलाफ आर-पार की लड़ाई की तैयारी कर ली गई है। नक्सल (Naxals) संगठन को पूरी तरह ध्वस्त करने के लिए उन तमाम बिंदुओं को फोकस किया जा रहा है, जिससे संगठन को बल मिलता है।

बैठक में अफसरों ने तीनों राज्य में नक्सलवाद (Naxalism) की कमांड संभाल रहे नक्सल लीडरों की भी जानकारी दी। विशेष सुरक्षा सलाहकार के. विजय कुमार ने मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और महाराष्ट्र के अफसरों से वन-टू-वन चर्चा भी की है। उन्होंने अफसरों को एक-एक कर बुलाया और वर्तमान परिस्थितियों की जानकारी ली। ऑपरेशन के दौरान आने वाले खर्च से लेकर जवानों की वर्तमान सुविधाओं और जरूरत के बारे में भी जाना विस्तार से जानकारी ली।

पढ़ें: गणतंत्र दिवस के मौके पर दिल्ली को दहलाने की साजिश नाकाम, 3 आतंकी गिरफ्तार

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें