वैक्सीन बनाने वाली अमेरिकी कंपनी मॉडर्ना का दावा- ‘कोरोना के नए वैरिएंट पर हमारी वैक्सीन पूरी तरह कारगर’

ब्रिटेन में पाए गए कोरोना के नए स्ट्रेन के बाद दुनियाभर में हड़कंप मच गई है। कोरोना वायरस के खिलाफ जिस समय दुनिया वैक्सीन बनाने में जुटी है, तभी यूके (UK) में सामने आए कोरोना के नए स्ट्रेन ने चिंताओं को बढ़ा दिया है।

Moderna

वैक्सीन बनाने वाली अमेरिकी कंपनी मॉर्डना (Moderna) ने दावा किया है कि ब्रिटेन में पाए गए कोरोना वायरस के नए स्ट्रेन के खिलाफ उसकी वैक्सीन पूरी तरह प्रभावी है।

Coronavirus Vaccine: ब्रिटेन में पाए गए कोरोना (Coronavirus) के नए स्ट्रेन के बाद दुनियाभर में हड़कंप मच गई है। कोरोना वायरस के खिलाफ जिस समय दुनिया वैक्सीन बनाने में जुटी है, तभी यूके (UK) में सामने आए कोरोना के नए स्ट्रेन ने चिंताओं को बढ़ा दिया है। इस नए स्ट्रेन को लेकर डर बढ़ गया है और लोगों के मन में तमाम सवाल पैदा हो गए हैं।

हालांकि, कोरोना के लिए वैक्सीन (Coronavirus Vaccine) बनाने पर भी तेजी से काम हो रहा है। भारत सहित दुनिया के कई देशों में कोरोना की वैक्सीन विकसित की जा रही है। इस बीच वैक्सीन बनाने वाली अमेरिकी कंपनी मॉर्डना (Moderna) ने दावा किया है कि ब्रिटेन में पाए गए कोरोना वायरस के नए स्ट्रेन के खिलाफ उसकी वैक्सीन पूरी तरह प्रभावी है। मॉडर्ना कंपनी ने दावा किया है कि वैक्सीन कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाव में 94 फीसदी तक प्रभावी है। अमेरिकी रेगुलेटर्स ने मॉडर्ना की कोविड-19 वैक्सीन को मंजूरी दे दी है।

Chhattisgarh: प्रदेश में औद्योगिक विकास को दिया जा रहा बढ़ावा, लीज होल्ड वाली भूमि होगी फ्री होल्ड

अपने एक बयान में मॉर्डना (Moderna) कंपनी ने कहा कि वह किसी भी स्ट्रेन के खिलाफ अपनी वैक्सीन के असर की पुष्टि करने के लिए टेस्टिंग करने की योजना बना रही है। कंपनी ने कहा है कि उसे उम्मीद है कि उसकी वैक्सीन जिसे हाल ही में अमेरिका में इमर्जेंसी इस्तेमाल के लिए मंजूरी मिली है, ब्रिटेन में पाए गए कोरोना वायरस के नए स्ट्रेन के खिलाफ भी प्रोटेक्टिव होगा।

इस अमेरिकी कंपनी ने कहा कि वह अपनी उम्मीद की पुष्टि करने के लिए आने वाले हफ्तों में वैक्सीन की अडिशनल टेस्टिंग करेगी। मॉडर्ना का यह बयान ऐसे समय में आया है जब ब्रिटिश सरकार कोरोना वायरस के नए स्ट्रेन की वजह से कड़े प्रतिबंधों को लागू करने की योजना बना रही है।

ये भी देखें-

दरअसल, मॉडर्ना (Moderna) समेत कई दवा कंपनियों ने कोरोना की वैक्सीन बनाई है, जिसे अमेरिका में लोगों को दिया भी जा रहा है। इस बीच ब्रिटेन में वायरस के नए स्ट्रेन से लोगों में डर और बढ़ गया। ये सवाल पैदा होने लगे कि ये कितना खतरनाक है और जो वैक्सीन आई है वह इसके खिलाफ कारगर है या नहीं? हालांकि, विशेषज्ञों का कहना है कि कोरोना वैक्सीन नए स्ट्रेन पर काम कर सकेगी और ऐसे में डरने की जरूरत नहीं है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें