CoronaVirus Live Update: गृह मंत्रालय ने जारी की अधिसूचना, 2 हफ्तों के लिए बढ़ा लॉकडाउन

कोरोना वायरस (Corona Virus) संक्रमण के खतरे को देखते हुए देश में लॉकडाउन को और 2 हफ्तों के लिए बढ़ा दिया गया है। अब 17 मई तक लॉकडाउन जारी रहेगा। केंद्रीय गृह मंत्रालय (Ministry of Home Affairs) ने इसे लेकर अधिसूचना जारी कर दी है।

Ministry of Home Affairs

फाइल फोटो।

कोरोना वायरस (Corona Virus) संक्रमण के खतरे को देखते हुए देश में लॉकडाउन को और 2 हफ्तों के लिए बढ़ा दिया गया है। अब 17 मई तक लॉकडाउन जारी रहेगा। केंद्रीय गृह मंत्रालय (Ministry of Home Affairs) ने इसे लेकर अधिसूचना जारी कर दी है। बता दें कि लॉकडाउन का दूसरा चरण 3 मई को समाप्त होना था। लेकिन स्थिति को देखते हुए फिर से 14 दिनों के लिए लॉकडाउन को बढ़ा दिया गया है। इस दौरान जारी रहने वाली गतिविधियों के लिए गृह मंत्रालय ने एडवाइजरी भी जारी की है।

हालांकि सरकार ने इस बार लॉकडाउन में कुछ छूट दी है। इस छूट के मद्देनजर ग्रीन और ऑरेंज जोन में ई-कॉमर्स को मंजूरी दी गई है। इन जोन में गैर-जरूरी सामानों की ऑनलाइन डिलीवरी पर छूट दी गई है। इसके साथ ही ग्रीन जोन में 50 फीसदी सवारी लेकर बसें चलाने की अनुमति दी गई है। ग्रीन जोन में बस डिपो में 50 फीसदी कर्मचारी ही काम करेंगे।

गृह मंत्रालय ने रेलवे को दी मंजूरी, लॉकडाउन में फंसे लोगों के लिए चलेंगी स्पेशल ट्रेनें

बता दें कि सबसे पहले देश भर में 21 दिनों के लिए लॉकडाउन का ऐलान किया गया था। यह लॉकडाउन 25 मार्च से 14 अप्रैल तक चला। इसके बाद 15 अप्रैल से 3 मई तक 19 दिनों के लॉकडाउन को बढ़ा दिया गया था। अब तीसरी बार 14 दिनों के लिए लॉकडाउन को बढ़ाने का फैसला लिया गया है।

इससे पहले, लॉकडाउन (Lock Down) के बीच केंद्र सरकार ने स्‍पेशल ट्रेन्‍स चलाने की परमिशन दे दी। लॉकडाउन की वजह से फंसे मजदूरों और अन्य लोगों की घर वापसी के लिए सरकार ने यह फैसला लिया। सूत्रों के मुताबिक, गृह मंत्रालय (Ministry of Home Affairs) ने रेलवे को लॉकडाउन में फंसे हुए लोगों के लिए और ट्रेनें चलाने की मंजूरी दे दी।

1 मई को प्रधानमंत्री आवास पर हुई बैठक में इस बारे में फैसला हुआ। इस मीटिंग में पीएम नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) के अलावा, गृह मंत्री अमित शाह (Amit Shah), रेल मंत्री पीयूष गोयल (Piyush Goyal), चीफ ऑफ डिफेंस स्‍टाफ (CDS) जनरल बिपिन रावत, कैबिनेट सचिव राजीव गौबा और पीएम के प्रधान सचिव पीके मिश्रा शामिल रहे।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें