गृह मंत्रालय ने रेलवे को दी मंजूरी, लॉकडाउन में फंसे लोगों के लिए चलेंगी स्पेशल ट्रेनें

कोरोना वायरस (Corona Virus) से फैली महामारी को रोकने के लिए देश भर में किए गए लॉकडाउन (Lock Down) के बीच केंद्र सरकार ने स्‍पेशल ट्रेन्‍स चलाने की परमिशन दे दी है।

Ministry of Railways

गृह मंत्रालय ने रेलवे को लॉकडाउन में फंसे हुए लोगों के लिए और ट्रेनें चलाने की मंजूरी दे दी है।

कोरोना वायरस (Corona Virus) से फैली महामारी को रोकने के लिए देश भर में किए गए लॉकडाउन (Lock Down) के बीच केंद्र सरकार ने स्‍पेशल ट्रेन्‍स चलाने की परमिशन दे दी है। लॉकडाउन की वजह से फंसे मजदूरों और अन्य लोगों की घर वापसी के लिए सरकार ने यह फैसला लिया है। सूत्रों के मुताबिक, गृह मंत्रालय (Ministry of Home Affairs) ने रेलवे को लॉकडाउन में फंसे हुए लोगों के लिए और ट्रेनें चलाने की मंजूरी दे दी है।

इसके लिए सभी जनरल मैनेजर को स्टेट चीफ सेक्रेटरीज से संपर्क कर ट्रेनें प्लान करने को कहा गया है। उन्हें अपने स्तर पर निर्णय लेने और परस्पर कोऑर्डिनेट करने की स्वतंत्रता दी गई है। 1 मई को प्रधानमंत्री आवास पर हुई बैठक में इस बारे में फैसला हुआ। इस मीटिंग में पीएम नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) के अलावा, गृह मंत्री अमित शाह (Amit Shah), रेल मंत्री पीयूष गोयल (Piyush Goyal), चीफ ऑफ डिफेंस स्‍टाफ (CDS) जनरल बिपिन रावत, कैबिनेट सचिव राजीव गौबा और पीएम के प्रधान सचिव पीके मिश्रा शामिल रहे।

COVID-19: भारत में कोरोना का कहर जारी, संक्रमितों का आंकड़ा पहुंचा 35 हजार के पार

रेल मंत्रालय (Ministry of Railways) ने अपने सभी जोन्‍स के लिए निर्देश जारी किए हैं। उनसे कहा गया है कि वे राज्‍यों से उनकी डिमांड का पता करें। अगर सबकुछ ठीक रहता है तो आज-कल में कई और स्‍पेशल ट्रेनें शुरू की जा सकती हैं। उत्तर प्रदेश और मध्‍य प्रदेश ने महाराष्‍ट्र से अपने वर्कर्स को लाने के लिए क्लियरेंस दे दिया है। हालांकि, बिहार ने अभी तक हामी नहीं भरी है।

हालांकि, भारतीय रेलवे (Indian Railways) थोड़ा परेशान है। परेशानी की वजह यह है कि ट्रेनें चलाने के ऐलान के बाद कही भारी भीड़ ना जुट जाए। मुंबई में ऐसी ही अफवाह पर हजारों प्रवासी मजदूर घर जाने के लिए बान्‍द्रा स्‍टेशन पर जमा हो गए थे। रेलवे को चिंता है कि अगर दोबारा ऐसा हुआ तो हालात बेकाबू हो जाएंगे। इतनी भीड़ में सोशल डिस्‍टेंसिंग की धज्जियां उड़ जाएंगी और कोरोना वायरस संक्रमण का खतरा कई गुना बढ़ जाएगा।

पार्श्वगायक मन्ना डे: इनके नगमों ने लोगों के दिलों पर किया राज, शास्त्रीय संगीत को दिया नया आयाम

रेल मंत्रालय (Ministry of Railways) ने कहा है कि केवल उन्हीं यात्रियों को भेजा जाएगा जिनमें खांसी, सर्दी या बुखार जैसे लक्षण नहीं होंगे। भेजने वाले राज्य सरकार को सोशल डिस्टेंसिंग मानदंडो और अन्य सावधानियों के साथ सेनिटाइज बसों में निर्धारित रेलवे स्टेशन पर बैच में लाना होगा। गंतव्य पर पहुंचने के बाद यात्रियों को राज्य सरकार के हवाले किया जाएगा, जो यात्रियों के स्क्रीनिंग, क्वारंटीन संबंधी सभी की व्यवस्था करेंगे।

इसके साथ ही कोरोना वायरस (COVID-19) के चलते हुए लॉकडाउन (Lock Down) में फंसे लोगों को घर भेजने के लिए 1 मई को दूसरी स्पेशल ट्रेन केरल के अलुवा से ओडिशा की राजधानी भुवनेश्वर के लिए रवाना होगी। इससे पहले, 1 मई को ही सुबह एक स्पेशल ट्रेन तेलंगाना के लिंगमपल्ली में फंसे 1,200 प्रवासी मजदूरों को झारखंड के हटिया तक ले जाने के लिए रवाना की गई।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें