Military Police Recruitment 2021: गोरखा समुदाय की महिलाओं की भर्ती में हुआ बड़ा बदलाव, यहां जानें डिटेल्स

भारतीय सेना (Indian Army) ने महिला मिलिट्री पुलिस की हालही में जो भर्ती (Military Police Recruitment) निकाली थी, उसके नियमों में कुछ बदलाव हुआ है।

Military Police Recruitment

भारतीय सेना (Indian Army) ने हाल ही में महिला मिलिट्री पुलिस के 100 खाली पदों पर नियुत्ति (Military Police Recruitment) का ऐलान किया था। जिसमें भारत के साथ-साथ नेपाल की महिलाओं को भी आवेदन करने की छूट दी गई थी।

नई दिल्ली: भारतीय सेना (Indian Army) ने महिला मिलिट्री पुलिस की हालही में जो भर्ती (Military Police Recruitment) निकाली थी, उसके नियमों में कुछ बदलाव हुआ है।

सेना ने अपने पहले नोटिफिकेशन में कहा था कि इस भर्ती (Military Police Recruitment) में नेपाल और भारत की गोरखा समुदाय की महिलाएं आवेदन कर सकती हैं, लेकिन अब जो बदलाव हुआ है, उसके तहत केवल भारतीय गोरखा महिलाएं ही इस भर्ती के लिए आवेदन कर सकेंगी।

Naseem Banu Death Anniversary: बॉलीवुड की ‘ब्यूटी क्वीन’ थीं नसीम बानो, बेटी बनी उनसे भी बड़ी सुपरस्टार

भारतीय सेना ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट https://joinindianarmy.nic.in/index.htm पर नोटिफिकेशन जारी कर इस बात की जानकारी दी है।

बता दें कि भारतीय सेना (Indian Army) ने हाल ही में महिला मिलिट्री पुलिस के 100 खाली पदों पर नियुत्ति का ऐलान किया था। जिसमें भारत के साथ-साथ नेपाल की महिलाओं को भी आवेदन करने की छूट दी गई थी। मगर इसमें बदलाव करते हुए भारतीय सेना ने बताया है कि अब केवल भारतीय महिलाएं ही इसके लिए आवेदन कर सकती हैं।

कब तक कर सकते हैं आवेदन

इन पदों के लिए बीते 6 जून से अभ्यर्थी आवेदन कर रहे हैं। कैंडिडेट सेना की वेबसाइट पर जाकर 20 जुलाई तक आवेदन कर सकते हैं।

कौन कर सकता है आवेदन

इन खाली पदों के लिए 10वीं में 45 प्रतिशत अंकों के साथ पास हुए छात्र आवेदन कर सकते हैं। वहीं सभी सब्जेक्ट में 33 प्रतिशत अंक होना अनिवार्य है। इसके अलावा उम्र सीमा 17 से 21 साल तय की गई है।

किन शहरों में होगी परीक्षा

अंबाला, लखनऊ, जबलपुल, बेलगाम, पुणे और शिलांग में भर्ती के लिए रैली का आयोजन किया जाएगा। वहीं परीक्षार्थी का एडमिट कार्ड उनके द्वारा रजिस्टर किए गए ईमेल आईडी पर भेजा जाएगा।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें