अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोंपियो का बड़ा खुलासा, चीन ने सीमा पर तैनात किए 60 हजार सैनिक; अलर्ट पर भारतीय सेना

पूर्वी लद्दाख में LAC पर बीते पांच महीनों से जारी तनाव के बीच अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोंपियो (Mike Pompeo) ने बड़ा खुलासा किया है। अमेरिकी विदेश मंत्री ने कहा है कि चीन ने भारत की उत्तरी सीमा पर 60,000 सैनिक तैनात किए हैं।

Mike Pompeo

फाइल फोटो।

माइक पोंपियो (Mike Pompeo) ने कहा कि क्वाड देशों के विदेश मंत्रियों के साथ बैठकों में समझ और नीतियां विकसित होना शुरू हुई हैं।

पूर्वी लद्दाख में LAC पर बीते पांच महीनों से जारी तनाव के बीच अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोंपियो (Mike Pompeo) ने बड़ा खुलासा किया है। अमेरिकी विदेश मंत्री ने कहा है कि चीन ने भारत की उत्तरी सीमा पर 60,000 सैनिक तैनात किए हैं। साथ ही पोंपियो ने चीन के आक्रामक बर्ताव और क्वाड समूह के देशों के लिए नजर आ रहे खतरों को लेकर चीन की कम्युनिस्ट पार्टी की सरकार की खिंचाई की है।

उन्होंने कहा कि भारत, ऑस्ट्रेलिया, जापान और अमेरिका (क्वाड देश) को चीन से खतरा है। पोंपियो (Mike Pompeo) ने कहा कि भारत के उत्तर-पूर्वी हिस्से में चीन से सीधे आमना-सामना हो रहा है। उत्तर में चीन ने भारत के खिलाफ बड़ी संख्या में बलों को तैनात करना शुरू कर दिया है।

चीन को जवाब देने के लिए पूरी तरह तैयार है भारतीय वायुसेना, रात के अंधेरे में गश्त कर रहे विमान

माइक पोंपियो (Mike Pompeo) ने कहा कि क्वाड देशों के विदेश मंत्रियों के साथ बैठकों में समझ और नीतियां विकसित होना शुरू हुई हैं। इनके जरिए ये देश चीन की कम्युनिस्ट पार्टी द्वारा पेश खतरों का एकजुट होकर विरोध कर सकते हैं। इस लड़ाई में निश्चित ही अमेरिका की जरूरत है।

उधर, अमेरिका के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार रॉबर्ट ओ ब्रायन ने कहा है कि भारत से लगती सीमा पर ताकत के बल पर नियंत्रण करने की चीन की कोशिश उसकी विस्तारवादी आक्रामकता का हिस्सा है। यह स्वीकार करने का वक्त आ गया है कि बातचीत से चीन अपना आक्रामक रुख नहीं बदलने वाला।

चीन को जवाब, रक्षा मंत्री ने लद्दाख समेत 7 राज्यों में 44 पुलों का उद्घाटन किया, सीमाएं होंगी सुरक्षित

इधर, चीन के रवैये को देखते हुए भारत भी पूरी तरह अलर्ट है। भारतीय सेना (Indian Army) एलएसी (LAC) पर पूरी सतर्कता बरत रही है। भारतीय वायुसेना (Indian Air Force) भी चीन से निबटने के लिए अपनी तैयारी में जुट गई है। भारतीय वायुसेना का बोइंग-सी17 ग्लोबमास्टर भी लद्दाख में तैनात है।

ये भी देखें-

10 अक्टूबर को ग्लोबमास्टर को लेह एयरपोर्ट पर उतारा गया। इसके अलावा, भारतीय वायुसेना के चिनूक विमान एलएसी पर उड़ान भर रहे हैं। इस बीच, लद्दाख के लेह एयरबेस से वायुसेना के मिग-29 ने भी उड़ान भरी। तनाव के बीच वायुसेना यहां लगातार अपने ऑपरेशन को अंजाम दे रही है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें