क्रैश हुआ एक और मिग-21 विमान, इस साल मिग क्रैश होने की तीसरी घटना

Madhya pradesh, bhind, plane crash in gwalior, indian air force, fighter plane crash in madhya pradesh, MIG-21, sirf sach, sirfsach.in, मध्यप्रदेश, भिंड, वायुसेना, ग्वालियर, मिग-21, सिर्फ सच
मध्य प्रदेश के ग्वालियर में वायुसेना का एक मिग-21 विमान क्रैश हो गया।

मध्य प्रदेश के ग्वालियर में वायुसेना का एक लड़ाकू विमान मिग-21 विमान क्रैश हो गया। एयरक्राफ्ट में मौजूद दोनों पायलट समय रहते निकल गए और सुरक्षित हैं। किसी अन्य के घायल होने की कोई सूचना नहीं है। प्लेन अपनी रूटीन गश्त पर था। सुबह करीब 10 बजे यह विमान दुर्घटनाग्रस्त हो गया। यह मिग-21 ट्रेनर एयरक्राफ्ट था। इस विमान में एक ग्रुप कैप्टन और एक स्क्वॉड्रन लीडर बैठे थे। आईएएफ ने दुर्घटना के कारण का पता लगाने के लिए ‘कोर्ट ऑफ इंक्वायरी’ के आदेश दिए हैं। इस साल मिग क्रैश होने की यह तीसरी घटना है।

बता दें कि वायुसेना का मिग-21 ही विंग कमांडर अभिनंदन भी उड़ा रहे थे, जब वह क्रैश हो गया था। इसके बाद मार्च में राजस्थान के बीकानेर में भी एक मिग-21 क्रैश हो गया था। मिग विमानों के क्रैश होने की घटनाएं बेहद आम हैं। करीब पांच दशक पुराने इन विमानों को बदलने की मांग लंबे समय से की जा रही है।

‘फ्लाइंग कॉफिन’ के तौर पर बदनाम इन विमानों को एचएएल द्वारा निर्मित देसी हल्के लड़ाकू विमान (एलसीए) तेजस से बदलने की मांग की जा रही है। उल्लेखनीय है कि रक्षा राज्य मंत्री श्रीपद नाइक ने जून 2019 में कहा था कि भारतीय वायु सेना ने 2016 के बाद से दुर्घटनाओं में 15 लड़ाकू जेट और हेलीकॉप्टर सहित 27 विमान खो दिए।

यह भी पढ़ें: आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद ने अपना नाम बदला, अब इसके हाथ में है कंट्रोल

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here