मन की बात: PM मोदी ने ‘क्रैकर’ डॉग को किया याद, ऐसे बचाई थी जवानों की जान

क्रैकर (cracker) को आज भी उसके बलिदान के लिए याद किया जाता है। क्रैकर बेल्जियन शेफर्ड नस्ल का डॉग था और उसका जन्म अक्टूबर 2014 में हुआ था।

cracker dog

'क्रैकर' डॉग ने बचाई थी जवानों की जान

7 अप्रैल 2017 के दिन क्रैकर (cracker) को शक हुआ कि उस जगह पर IED लगा हुआ है। क्रैकर ने जवानों को इस IED के बारे में सतर्क किया। इस दौरान एक धमाका हुआ और क्रैकर शहीद हो गया। लेकिन अपनी जान देकर क्रैकर ने जवानों की जान बचाई और इस धमाके में हमारे जवान बच गए।

पीएम मोदी ने आज मन की बात कार्यक्रम में भारतीय नस्ल के डॉग्स की जमकर तारीफ की। इस दौरान उन्होंने CRPF के डॉग क्रैकर (cracker) को याद किया। आपको याद होगा, क्रैकर वही डॉग है, जो ढाई साल की उम्र में हमारे देश के सैनिकों की रक्षा करते हुए शहीद हो गया था।

दरअसल छत्तीसगढ़ के बीजापुर के जंगलों में क्रैकर CRPF के साथ ड्यूटी कर रहा था। 7 अप्रैल 2017 के दिन क्रैकर को शक हुआ कि उस जगह पर IED लगा हुआ है। क्रैकर ने जवानों को इस IED के बारे में सतर्क किया। इस दौरान एक धमाका हुआ और क्रैकर शहीद हो गया। लेकिन अपनी जान देकर क्रैकर ने जवानों की जान बचाई और इस धमाके में हमारे जवान बच गए।

जिस दौरान ये धमाका हुआ, उस दौरान क्रैकर के साथ उसके हैंडलर वाई एस अविनाथ वहां मौजूद थे। लेकिन धमाके में उन्हें बहुत कम चोट आई। क्रैकर को आज भी उसके बलिदान के लिए याद किया जाता है।

क्रैकर बेल्जियन शेफर्ड नस्ल का डॉग था और उसका जन्म अक्टूबर 2014 में हुआ था।

cracker

ये भी पढ़ें- सुरक्षाबलों को नुकसान पहुंचाने की साजिश नाकाम, सर्च ऑपरेशन में मिले 25 डेटोनेटर और तार

पीएम मोदी ने मन की बात कार्यक्रम में भारतीय नस्लों के डॉग की कापी तारीफ की। पीएम ने कहा, ‘आपदा प्रबंधन और राहत अभियान में डॉग की भूमिका अहम है। NDRF ने दर्जनों डॉग्स को ट्रेन किया है। राजापलायम, कन्नी, चिप्पीपराई, और कोम्बाई बहुत शानदार भारतीय नस्लें हैं।’

पीएम ने कहा, ‘लोगों ने मुझे बताया है कि मुधोल हाउंड और हिमाचली हाउंड नस्ल के भारतीय डॉग्स भी काफी अच्छे होते हैं।’

ये भी देखें- 

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें